Move to Jagran APP

Diwali 2024 : यूपी के इस जिले में दीवाली से पहले आ गई बड़ी खबर, 14 स्थानों के अलावा SDM की अनुमति के बिना...

एसडीएम व सीओ को निर्देश दिए हैं कि वह अपने स्तर से भी चयनित स्थलों का निरीक्षण कर लें। यदि कोई स्थल आतिशबाजी के विक्रय के लिए उपयुक्त नहीं है तो वहां पर बिक्री की अनुमति प्रदान न की जाए। एनजीटी के नियमों का भी पालन किया जाए। आतिशबाजी की दुकानों के बीच समुचित दूरी व स्थलों पर अग्निशमन संबंधित व्यवस्था अवश्य की जाए।

By Rahul Kumar Edited By: Mohammed Ammar Updated: Thu, 24 Oct 2024 05:48 PM (IST)
Hero Image
नियमों का पालन नहीं करने पर एसडीएम द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी।
जागरण संवाददाता, अमरोहा। दीपावली पर जनपद में 14 स्थानों पर आतिशबाजी बिकेगी। इसके लिए संबंधित तहसीलों के एसडीएम अनुमति प्रदान करेंगे। एडीएम वित्त एवं राजस्व बृजेश त्रिपाठी ने सभी तहसीलों के एसडीएम व सीओ से चयनित स्थानों का निरीक्षण करने और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कराने के निर्देश दिए हैं।

14 जगह आतिशबाजी बेचने के लिए निर्धारित

जिले में 14 जगह आतिशबाजी बेचने के लिए निर्धारित की गई हैं। इसमें अमरोहा नगर कोतवाली क्षेत्र में जेएस हिन्दू इंटर कालेज का मैदान, अमरोहा देहात थाना क्षेत्र में साप्ताहिक बाजार का मैदान कैलसा बार्डर, डिडौली कोतवाली क्षेत्र में श्रीधर मिल्क प्लांट का मैदान इकौंदा रोड जोया, रजबपुर क्षेत्र में साप्ताहिक बाजार का मैदान रजबपुर, नौगावां सादात क्षेत्र में सोहरत आईटीआई इंटर कालेज का मैदान, बुधबाजार का मैदान नौगावां सादात, धनौरा क्षेत्र में रामलीला का मैदान धनौरा शामिल हैं।

वहीं गजरौला में रमाबाई डिग्री कालेज का मैदान, बछरायूं में एनडीपी स्कूल का मैदान, हसनपुर में सुखदेवी इंटर कालेज का मैदान, सैदनगली में सत्यम गुप्ता की खाली जगह, रविवार बाजार का मैदान उझारी, आदमपुर में साप्ताहिक बाजार का मैदान, पुलिस चौकी के पीछे का मैदान कस्बा ढबारसी, रहरा में प्रकाशवीर शास्त्री इंटर कालेज का मैदान शामिल हैं।

एडीएम वित्त एवं राजस्व ने सभी एसडीएम व सीओ को निर्देश दिए हैं कि वह अपने स्तर से भी चयनित स्थलों का निरीक्षण कर लें। यदि कोई स्थल आतिशबाजी के विक्रय के लिए उपयुक्त नहीं है तो वहां पर बिक्री की अनुमति प्रदान न की जाए। एनजीटी के नियमों का भी पालन किया जाए। आतिशबाजी की दुकानों के बीच समुचित दूरी व स्थलों पर अग्निशमन संबंधित व्यवस्था अवश्य की जाए।

मानकों को ताक पर रखकर बनाई जा रही डामर की सड़क, ग्रामीणों ने निर्माण रुकवाया

अमरोहा: तहसील क्षेत्र के गांव रघुनाथपुर से कैलसा-अमरोहा मार्ग को जोड़ने वाली लिंक रोड के निर्माण में ठेकेदार मानकों की अनदेखी कर रहा है। घटिया सामग्री डामर की सड़क के निर्माण में लगा रहा है। यह आरोप लगाते हुए गुरुवार को ग्रामीणों ने मौके पर पहुंचकर हंगामा किया। इसके बाद निर्माण कार्य को बंद करा दिया। पता चलते ही लोक निर्माण विभाग के अवर अभियंता हरीश कुमार मौके पर पहुंच गए। ग्रामीणों को समझाकर शांत किया और उनके जाते ही सड़क बनवाने का काम चालू करा दिया।

ग्रामीणों ने मामले की शिकायत डीएम से करने की बात कही है। लोक निर्माण विभाग गांव रघुनाथपुर से अमरोहा-कैलसा मार्ग को जोड़ने वाली करीब डेढ़ किलो मीटर लिंक रोड का निर्माण कार्य करा रहा है। 15 लाख रुपये से अधिक की लागत से डामर की सड़क बनाई जा रही है। गांव से कुछ दूरी तक ठेकेदार ने उसको तोड़ डाला लेकिन, फिर डामर पर ही डामर की सड़क बिछाने का कार्य प्रारंभ कर दिया।

सही तरीके से डामर न चिपकने से सड़क भी उखड़ी-उखड़ी हो रही है। यह नजारा देखकर ग्रामीणों भी बेचैन थे। पूर्वाह्न करीब 11 बजे तमाम ग्रामीण एकत्र होकर मौके पर पहुंच गए। सड़क निर्माण में घटिया सामग्री का प्रयोग करने का आरोप लगाते हुए हंगामा चालू कर दिया।

यह भी पढ़ें : दीप ज्योति पर्व: दक्षिण भारत से पहुंची देशी-विदेशी फूलों की खेंप, विश्वनाथ धाम की सज्जा आरंभ

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।