Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ujjwala Yojana: जल्दी कराएं बैंक खाते से आधार कार्ड लिंक, नहीं तो सिलेंडर खरीद पर नहीं मिलेगा सब्सिडी का लाभ; जानें पूरी जानकारी

Ujjwala Yojanaसरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब लोगों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए थे। जनपद में 1.51 लाख लोगों ने योजना का लाभ उठाया था। तीन कंपनियों की 38 गैस एजेंसियों ने यह कनेक्शन जारी किए थे। इसमें आईओसीएल कंपनी के उज्ज्वला कनेक्शन धारकों की संख्या 10679 बीपीसीएल के 7911 एचपीसीएल 5354 है। अब सब्सिडी पाने के लिए बैंक खाते से आधार लिंक कराना अनिवार्य हो गया है।

By Rahul KumarEdited By: Swati SinghUpdated: Sun, 22 Oct 2023 10:45 AM (IST)
Hero Image
जल्दी कराएं बैंक खाते से आधार कार्ड लिंक

जागरण संवाददाता, अमरोहा। यदि आपने उज्ज्वला योजना के तहत कनेक्शन लिया है तो बिल्कुल भी देर मत कीजिए। तुरंत बैंक जाएं और अपने खाते को आधार से लिंक कराएं। यदि नहीं कराया तो आपको सिलेंडर खरीदने पर मिलने वाली सब्सिडी का फायदा नहीं मिलेगा।

जनपद में 1.27 लाख उज्ज्वला लाभार्थियों को 603 रुपये में सिलिंडर उपलब्ध कराया जाएगा जबकि, 23,944 लाभार्थी उससे वंचित रहेंगे। क्योंकि, अभी तक उन्होंने बैंक खाते को आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है। डीएम आरके त्यागी कंपनियों को लाभार्थियों के खाते आधार से जुड़वाने के निर्देश दे चुके हैं। बावजूद इसके अभी तक यह कार्य पूरा नहीं हो पाया है।

जनपद में 1.51 लाख लोग योजना से हैं जुड़े

सरकार ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब लोगों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराए थे। जनपद में 1.51 लाख लोगों ने योजना का लाभ उठाया था। तीन कंपनियों की 38 गैस एजेंसियों ने यह कनेक्शन जारी किए थे। इसमें आईओसीएल कंपनी के उज्ज्वला कनेक्शन धारकों की संख्या 10679, बीपीसीएल के 7911, एचपीसीएल 5354 है।

200 से बढ़ाकर 300 की गई थी सब्सिडी राशि

कुछ दिन पहले ही केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी कनेक्शन धारक के लिए सब्सिडी की राशि 200 से बढ़ाकर 300 रुपये कर दी गई थी। यानी 100 रुपये की उसमें बढ़ोतरी हो गई है। इसके बाद उज्ज्वला लाभार्थी को 14.2 किलोग्राम के एक एलपीजी सिलेंडर के लिए 603 रुपये का भुगतान करना होगा। अभी तक उसे 703 रुपये अदा करने पड़ते थे। यह लाभ उनको ही मिलेगा जिनका आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होगा और उसकी सीडिंग की प्रक्रिया पूरी होगी।

यह भी पढ़ें: PM Ujjwala Yojana: 75 लाख अतिरिक्त LPG कनेक्शन देगी सरकार, जानिए क्या है पात्रता और कैसे करें आवेदन

जल्दी से खाते से लिंक कराएं आधार

अभी तक जिले में 1.27 लाख लाभार्थियों ने बैंक में पहुंचकर आधार को खाते से जुड़वाया है और सीडिंग कराई है। 23,944 लाभार्थी ने कोई प्रक्रिया नहीं अपनाई है, इसलिए उनको सब्सिडी का यह लाभ नहीं मिल पाएगा। जिला पूर्ति अधिकारी पूरन सिंह चौहान ने बताया कि मामले में कंपनियों के अधिकारियों की जिलाधिकारी ने बैठक ली थी। जिसमें उनको लाभार्थी के आधार कार्ड बैंक खाते से जुड़वाने के लिए कहा गया था। लेकिन, उनकी धीमी चाल के चलते ही लाभार्थी सब्सिडी के लाभ से वंचित हैं।

दीपावली पर मिल सकती है मुफ्त सिलेंडर की सौगात

भाजपा ने विधानसभा चुनाव के दौरान लोगों से वादा किया था कि साल में होली व दीपावली पर सिलेंडर मुफ्त दिए जाएंगे। यह सिलेंडर उज्ज्वला लाभार्थियों को देने का वादा सरकार ने किया था। हालांकि, होली पर सिलिंडर लाभार्थियों को नहीं मिला था लेकिन, अगले माह दीपावली का त्योहार है। इस बार सिलेंडर मुफ्त मिलने की उम्मीद लाभार्थी लगाए गए हैं। इधर जिला पूर्ति विभाग ने भी सभी कनेक्शन धारक का ब्यौरा जुटा लिया है। इस संबंध में डीएसओ ने बताया कि अभी ऐसा कोई शासनादेश नहीं आया है। यदि आएगा तो उसके हिसाब से ही काम किया जाएगा।