Move to Jagran APP

UP News: कांवड़ यात्रा को लेकर 19 से दिल्ली हाईवे पर बंद हो जाएंगे भारी वाहन, एक माह तक ये है रूट डायवर्जन

Route Divert For Kanwar Yatra In UP 22 जुलाई से सावन मास का शुभारंभ हो रहा है। 19 ने शिवभक्त कांवड़ के लिए निकलेंगे। इस महीने भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए दिल्ली हरियाणा राजस्थान बरेली बदायूं मुरादाबाद रामपुर आदि जिलों से शिवभक्तों का आगमन गंगा नगरी ब्रजघाट में होता है। शनिवार और रविवार को हाईवे पर ट्रैफिक जीरो रहेगा।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 16 Jul 2024 10:40 AM (IST)
Hero Image
Amroha News: 19 से दिल्ली हाईवे पर बंद हो जाएंगे भारी वाहन। सांकेतिक तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

जागरण संवाददाता, गजरौला (अमरोहा)l Kanwar Yatra: सावन मास की कांवड़ यात्रा की तैयारियों तेज हो गई हैं। अमरोहा, मुरादाबाद व हापुड़ जिले के पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों की समन्वय बैठक में तैयारियों की समीक्षा की गई। साथ ही दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर रूट डायवर्जन का खाका भी तैयार किया गया।

शिवभक्तों की सुरक्षा को लेकर अमरोहा और आसपास जिलों का प्रशासन तैयारी कर रहा है। 22 जुलाई को पहले सोमवार के लिए जल भरने को कांवड़िये 19 जुलाई से ही निकल पड़ेंगे।

सोमवार को गजरौला में हाईवे किनारे एक होटल में अधिकारियों की बैठक में तय किया गया कि पूरे महीने भारी वाहनों का रूट डायवर्ट रहेगा। शनिवार-रविवार को हाईवे पर ट्रैफिक जीरो रहेगा और दिल्ली से मुरादाबाद जाने वाली हाईवे की लेन कांवड़ियों के लिए आरक्षित रहेगी। बैठक में कांवडियों के जाने वाले मार्गों पर विशेष सर्तकता बरतने का निर्णय लिया गया।

मुख्य स्थानों पर ड्रोन से निगरानी

मुख्य स्थानों व चौराहों पर सीसीटीवी व ड्रोन कैमरों से निगरानी कराने के लिए भी निर्देश दिए गए। बिना आईडी के किसी भी श्रद्धालु को गेस्ट हाउस, धर्मशाला में नहीं रुकने दिया जाएगा। 

ये भी पढ़ेंः Weather Update: यूपी में मानसून पर ब्रेक! आगरा-काशी में उमस से बेहाल; कैसा है पूर्वी और पश्चिमी UP का मौसम, देखें अपडेट

19 जुलाई से 19 अगस्त तक भारी वाहनों के लिए रूट डायवर्जन

  • सावन मास में सुगम कांवड़ यात्रा के लिए 19 जुलाई से 19 अगस्त तक भारी वाहनों के लिए रूट डायवर्जन इस प्रकार रहेगा। 
  • मुरादाबाद से दिल्ली की ओर जाने वाले यातायात को मुरादाबाद कांठ, बिजनौर के स्योहारा, धामपुर, बिजनौर बैराज मीरापुर, मवाना, मेरठ, मोदीनगर गाजियाबाद होते हुए दिल्ली भेजा जाएगा
  • मुरादाबाद से मेरठ- दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को मुरादाबाद में टीएमयू के बराबर से अगवानपुर बाइपास, छजलैट, बिजनौर बैराज, मीरापुर, मवाना होते हुए मेरठ और दिल्ली भेजा जाएगा
  • बरेली से दिल्ली जाने वाले वाहनों को आबला से शाहबाद, बिलारी, चंदौसी, बबराला से बाया नरौरा दिल्ली जाएगा।
  • रामपुर से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को शाहबाद से डायवर्ट कर बिलारी, चंदौसी, बबराला, नरोरा, बुलंद शहर होते हुए दिल्ली भेजा जाएगा।
  • अमरोहा से दिल्ली जाने वाले वाहनों को शिवाला कला, नूरपुर, बिजनौर, मेरठ, मवाना गाजियाबाद होते हुए दिल्ली भेजा जाएगा।
  • दिल्ली और जिला गाजियाबाद की तरफ से आकर मुरादाबाद की ओर जाने वाले भारी वाहन मसूरी, धौलाना, गुलावठी होते हुए जिला बुलंदशहर के नरौरा, बबराला, बहजोई, डिबाई, चंदौसी के रास्ते होकर मुरादाबाद जाएंगे।
  • हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली एनसीआर से आकर उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर जाने वाले सभी भारी वाहन छिजारसी टोल प्लाजा से निजामपुर फ्लाईओवर से, सोना पेट्रोल पंप फ्लाईओवर से ततारपुर चौराहा होते हुए टियाला अंडर पास से किठौर होते हुए परीक्षितगढ़, मवाना, बहसुमा, रामराज बिजनौर होते हुए गंतव्य की ओर जाएंगे।
  • हापुड़ से मुरादाबाद जाने वाले भारी वाहन सोना पेट्रोल पंप के सामने से गुलावठी होते हुए जिला बुलंदशहर के नरौरा, बबराला, बहजोई, चंदौसी के रास्ते होते हुए मुरादाबाद की ओर जाएंगे।
  • मेरठ वाया मवाना रोड मीरापुर बैराज, बिजनौर कोतवाली, देहात, नगीना, धामपुर, कांठ, छजलैट होते हुए मुरादाबाद की ओर जाएंगे।
  • गजरौला चौपला से वाया मंडी धनौरा, चांदपुर, हलदौर, बिजनौर बैराज, मीरापुर, मवाना, परीक्षित गढ़, किठौर, टियाला अंडरपास, ततारपुर चौराहा, सोना फ्लाईओवर, निजामपुर फ्लाईओवर, छिजारसी टोल प्लाजा से होते हुए दिल्ली गाजियाबाद की ओर जाएंगे। 

ये भी पढ़ेंः Meerut News: शादी में शगुन कम देने पर बिगड़ गई बात; दूल्हा व बराती बनाए बंधक, दुल्हन के फैसले ने सभी को चौकाया...

बैठक में अमरोहा के डीएम राजेश त्यागी, एसपी कुंवर अनुपम सिंह, एएसपी राजीव कुमार, ट्रैफिक क्षेत्राधिकारी अंजलि कटारिया, सीओ धनौरा स्वेताभ भास्कर, टीएसआइ धर्मेंद्र खोखर, मुरादाबाद के ट्रैफिक एसपी सुभाष चंद्र गंगवार, हापुड़ के एसपी अभिषेक वर्मा, एएसपी राजकुमार, एएसपी संभल, गढ़ सीओ आशुतोष शिवम, गजरौला इंस्पेक्टर हरीश वर्धन सिंह मौजूद रहे।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।