Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Job Fair: यूपी के इस जिले में सैकड़ों युवाओं के लिए अच्छी खबर; आईटीआई सहित कई सेक्टर में मिलेंगी नौकरियां

Job For Youth Amroha Update News अमरोहा में इस बार 26 रोजगार मेलों का आयोजन होगा। इनके जरिए शासन ने तीन हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य जिला सेवा योजन विभाग को सौंपा है। पिछले साल 2029 युवक व युवतियों को रोजगार से जोड़ा गया था। किसी को प्राइवेट कंपनी में नौकरी मिली थी तो किसी को सरकारी कार्यालयों में आउटसोर्सिंग के जरिए रोजगार मिला।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 13 Jul 2024 02:27 PM (IST)
Hero Image
Amroha News: अमरोहा में जॉब फेयर लगेगा। खबर में सांकेतिक तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है।

जागरण संवाददाता, अमरोहा। Job Fari: रोजगार मेलों की तरफ युवाओं का रूझान तेजी के साथ बढ़ रहा है। हरेक में उनकी भीड़ उमड़ती है और कंपनियों के अधिकारी साक्षात्कार व टेस्ट के जरिए उनका चयन करते हैं। जिला सेवा योजन कार्यालय में 13,443 युवक व युवतियों ने अपना पंजीकरण करा रखा है।

सरकार बेरोजगारी को दूर करने के लिए प्रयासरत है। प्रत्येक जनपद में सेवा योजन विभाग को उसने रोजगार मेलों के आयोजन का लक्ष्य दिया है ताकि, बेरोजगार युवक व युवतियों को रोजगार से जोड़ा जाए। इसमें विभाग के साथ राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को भी सहयोग के लिए जोड़ा गया है। आईटीआई, पॉलीटेक्निक व अन्य ट्रेड में प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले बेरोजगार युवा भी मेलों में प्रतिभाग करते हैं। बशर्ते उनका पंजीकरण सेवा योजन कार्यालय में होना चाहिए।

इस बार दो हजार युवाओं को नौकरी का लक्ष्य

बता दें कि पिछले साल सरकार ने 11 मेलों के जरिए 1,420 युवाओं को रोजगार से जोड़ने का लक्ष्य सेवा योजन कार्यालय को सौंपा था। लेकिन, विभाग ने उससे अधिक 2,029 युवक व युवतियों नौकरी दिलाने का कार्य किया। जिसे देखते हुए शासन ने अबकी बार उस लक्ष्य को और बढ़ा दिया है। 26 मेलों के आयोजन का टारगेट विभाग को सौंपा है और 2,950 युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। लक्ष्य को हासिल करने के लिए विभागीय अधिकारियों ने कसरत शुरू कर दी है।

ये भी पढ़ेंः आगरा में आज से अग्निवीर भर्ती; शाम से एक अगस्त तक इन रूटों पर ट्रैफिक डायवर्ट, ये होंगे निकलने के नए रास्ते

ये भी पढ़ेंः UP News: यूपी के स्कूल में सिखाए जाएंगे संस्कार, टीचर नहीं पहन सकेंगे जींस-टीशर्ट; क्लास रूम में नंगे पैर...

45 अभ्यर्थियों का नौकरी के लिए किया चयन

शुक्रवार को नारायणी स्वरूप दया प्राइवेट आईटीआई जोया नारंगपुर के परिसर में जिला सेवा योजन कार्यालय की तरफ से रोजगार मेले का आयोजन किया गया। जिसमें 120 अभ्यर्थियों ने प्रतिभाग किया। मेले में निजी कंपनियों ने विभिन्न व्यवसायों के आईटीआई, हाईस्कूल, इंटरमीडिएट, स्नातक पास अभ्यर्थियों का साक्षात्कार लिया। जिसके आधार पर 45 अभ्यर्थियों का कंपनियों के अधिकारियों ने नौकरी के लिए चयन किया है।

इस बार 26 रोजगार मेले विभाग की तरफ से लगाए जाएंगे। जिनकी शुरूआत हो चुकी है। इन मेलों के जरिए करीब तीन हजार युवाओं को रोजगार दिलाने का कार्य किया जाएगा। जिसके लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। प्रत्येक माह मेले आयोजित होंगे। आजकल मेलों में अभ्यर्थी बढ़-चढ़कर प्रतिभाग कर रहे हैं। उनका रूझान बढ़ा है। -रामजी मिश्रा, अधीक्षक जिला सेवा योजन कार्यालय 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर