Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanwar Yatra 2024 : दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर लागू होंगी पाबंदियां, कांवड़ियों की रही भीड़ तो जीरो होगा ट्रैफिक

सावन मास का दूसरा सोमवार 29 जुलाई को है। जबकि उसके तीन दिन बाद में दो अगस्त को महाशिवरात्रि का पर्व है। इसलिए अनुमान है कि इस बार भारी संख्या में कांवड़ियों की भीड़ उमड़ेगी। इतना ही नहीं पुलिस के लिए भी डबल मेहनत का समय होगा। ऐसे में प्रशासन तैयारियों को लेकर जुट गया है। इसको लेकर सभी को अलर्ट भी किया गया है।

By Saurav Kumar Edited By: Mohammed Ammar Updated: Wed, 24 Jul 2024 03:21 PM (IST)
Hero Image
29 जुलाई को दूसरा सोमवार, दो अगस्त को महाशिवरात्रि। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, गजरौला। सावन के दूसरे सोमवार के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। क्योंकि सोमवार के तीन दिन बाद महाशिवरात्रि का भी पर्व है। इसलिए भारी संख्या में शिवभक्त उमड़ने का अनुमान है। इन्हीं सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते पुलिस-प्रशासन व्यवस्था को मजबूत करने में जुट गया है।

शनिवार और रविवार को हो सकता है प्लान लागू 

योजना है कि शुक्रवार की शाम से दिल्ली-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी वाहनों को बंद करते हुए ट्रैफिक व्यवस्था वन-वे कर दिया जाए। फिर दिल्ली से मुरादाबाद जाने वाली हाईवे की साइड को कांवड़ियों के लिए आरक्षित कर दें। सभी ड्यूटियां भी अलर्ट रहे और कांवड़ियों की भीड़ के हिसाब से शनिवार व रविवार को हाईवे पर जीरो ट्रैफिक प्लान भी लागू किया जा सकता है।

खास बात है कि इस बार वन-वे व्यवस्था के दौरान लगने वाले जाम से मुक्ति के लिए भी इंतजाम सोचे जा रहे हैं। क्योंकि पहले सोमवार के लिए वन-वे व्यवस्था के दौरान काफी लंबा जाम लगा रहा था।

सीओ स्वेताभ भास्कर ने बताया कि जो दिक्कतें पहले सोमवार को वन-वे ट्रैफिक करने पर आई थी। उन्हीं दिक्कतों को खत्म करने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। शुक्रवार की शाम से सभी पाबंदियां लगा दी जाएंगी। इसलिए समय रहते हुए आसपास के जिलों में वाहनों से जाकर कार्य निपटा लें। बाद में ट्रैफिक बंद होने पर परेशानियां आती हैं।

यह भी पढ़ें : सीएम योगी का लापरवाह अधि‍कार‍ियों और कर्मचार‍ियों पर एक्शन जारी, RI सस्‍पेंड; ARTO पर भी हुई कार्रवाई