Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kanwar Yatra 2024: दिल्ली-लखनऊ नेशनल हाईवे भारी वाहनों के लिए बंद; ये हैं बदले मार्ग, एक महीने बंद रहेगा रूट

Kanwar Yatra सावन मास में कांवड़ यात्रा के लिए दिल्ली-लखनऊ हाईवे पुलिस ने निगरानी शुरू कर दी है। पहले दिन कांवड़ियों की अधिक भीड़ न होने के कारण इस रूट पर जीरो ट्रैफिक नहीं रखा गया है। यदि अधिक संख्या बढ़ती है ये हाईवे शनिवार और रविवार को सभी वाहनों के लिए बंद हो जाएगा। हालांकि बड़े वाहन यहां पूरे एक महीने के लिए प्रतिबंधित किए गए हैं।

By Saurav Kumar Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 20 Jul 2024 02:22 PM (IST)
Hero Image
गजरौला में हाईवे पर रूट डायवर्जन लागू होने के बाद जायजा लेते प्रभारी निरीक्षक हरीश वर्धन सिंह। सौ. पुलिस

जागरण संवाददाता, गजरौला/अमरोहा। सावन मास की कांवड़ यात्रा के लिए दिल्ली-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी वाहनों का आवागमन बंद कर दिया गया है। अब सभी वाहन बदले हुए मार्गों से गुजरेंगे। इसके अलावा बिजनौर मार्ग पर भी किसी भारी वाहन को नहीं चलने दिया जा रहा है।

कांवड़ियों की भीड़ के हिसाब से प्रत्येक सोमवार के लिए शनिवार-रविवार को आवश्यकता अनुसार जीरो ट्रैफिक रहेगा। इसके लिए हाईवे पर पुलिस कर्मियों की डयूटी भी लग चुकी है।

पहला सोमवार 22 जुलाई को

22 जुलाई से सावन मास का शुरुआत के साथ पहला सोमवार है। इस माह में भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, बरेली, पीलीभीत, संभल, बदायूं, मुरादबाद, रामपुर आदि जिलाें से शिवभक्तों का आगमन गंगा नगरी ब्रजघाट में होता है।

पहले सोमवार के लिए जल भरने के लिए कांवड़िये निकल रहे हैं। शनिवार-रविवार को हाईवे पर जीरो ट्रैफिक रखने का प्लान बनाया। हालांकि शनिवार को कांवड़ियों की भीड़ न के बराबर रही। इसलिए पुलिस ने जीरो ट्रैफिक नहीं किया। लेकिन, भारी वाहनों का आवागमन जरूरी बंद कर दिया है।

पूरे महीने रहेगा रूट डायवर्ट

  • पुलिस क्षेत्राधिकारी स्वेताभ भास्कर ने बताया कि पूरे महीने भारी वाहनों का रूट डायवर्ट रहेगा। उसे लागू कर दिया गया है।
  • मुरादाबाद से दिल्ली की ओर जाने वाले यातायात को मुरादाबाद कांठ, बिजनौर के स्योहारा, धामपुर, बिजनौर बैराज मीरापुर, मवाना, मेरठ, मोदीनगर गाजियाबाद होते हुए दिल्ली निकाला जाएगा।
  • मुरादाबाद से मेरठ-दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को टीएमयू की बगल से अगवानपुर बाईपास, छजलैट, नूरपुर बिजनौर बैराज, मीरापुर, मवाना होते हुए मेरठ दिल्ली निकाला जाएगा।
  • अमरोहा से दिल्ली जाने वाले वाहनों को शिवाला कला, नूरपुर, बिजनौर, मेरठ, मवाना गाजियाबाद होते हुए दिल्ली भेजा जाएगा।
  • दिल्ली और जिला गाजियाबाद की तरफ से आकर मुरादाबाद की ओर जाने वाले भारी वाहन मसूरी, धौलाना, गुलावठी होते हुए जिला बुलंदशहर के नरोरा, बबराला, भजोई, डिबाई, चंदौसी के रास्ते होकर मुरादाबाद जाएंगे।
  • गजरौला चौपला से वाया मंडी धनौरा, चांदपुर, हलदौर, बिजनौर बैराज, मीरापुर, मवाना, परीक्षित गढ़, किठौर, टियाला अंडरपास, ततारपुर चौराहा, सोना फ्लाईओवर, निजामपुर फ्लाईओवर, छिजारसी टोल प्लाजा से होते हुए दिल्ली गाजियाबाद की ओर जाएंगे।

ये भी पढ़ेंः मुश्किलों में पूर्व कुलपति डॉ. रामपाल सिंह; ED ने भ्रष्टाचार के मामलों में जब्त कीं 3.21 करोड़ रुपये की संपत्तियां

कांवड़ यात्रा को लेकर एसडीएम में तैनात किए सेक्टर मजिस्ट्रेट

सावन मास के चलते उप जिलाधिकारी चंद्रकांता ने तहसील क्षेत्र को छह भागों में विभाजित का यहां सेक्टर मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की है। सभी को अपने-अपने क्षेत्र में शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए सजग रहने के निर्देश दिए हैं।

ये भी पढ़ेंः पढ़िए कौन हैं BJP के पूर्व विधायक उदयभान करवरिया, जिनकी उम्रकैद की सजा हुई माफ; रिहाई के लिए शासन ने दी मंजूरी

उप जिलाधिकारी चंद्रकांता ने बताया कि सावन मास शुरू हो चुका है। ऐसे में हरिद्वार व बृजघाट से गंगाजल लेकर कांवड़िए विभिन्न मार्गो से होकर गुजरते हैं। श्रावण मास की शिवरात्रि व सोमवारों पर मंदिरों में जलाभिषेक किया जाता है।

शांति व्यवस्था को लेकर उन्होंने तहसीलदार धनौरा परमानंद श्रीवास्तव को धनौरा-गजरौला मार्ग चौपला तक, नायब तहसीलदार धनौरा वीरेंद्र पाल सिंह को दिल्ली-गजरौला मार्ग, विजय कुमार सक्सेना खंड विकास अधिकारी धनौरा को धनोरा-चांदपुर मार्ग तथा शिव मंदिर पत्थरकुटी, अरुण कुमार खंड विकास अधिकारी गजरौला को रजबपुर-गजरौला मार्ग चौपला तक, प्रदीप कुमार सहायक चकबंदी अधिकारी धनौरा को गजरौला-भानपुर मार्ग चोपला तक, डा. भागेश सिंह पशु चिकित्साधिकारी आदमपुर को धनौरा- अमरोहा मार्ग पर सेक्टर मजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।