Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पहाड़ों पर हो रही बारिश से नदियां उफान पर, बिजनौर बैराज से अचानक छोड़ा गया डेढ़ लाख क्यूसेक पानी; झोपड़ियां बही

मानसून की दस्तक के साथ ही लोगों की मुसीबतें भी बढ़ना शुरू हो गई हैं। पहाड़ों पर रही लगातार बारिश के कारण अधिकतर नदियां उफान पर है लगभग सभी डैम फुल हो चुके हैं। इस क्रम में तिगरी स्थित गंगा का जलस्तर अचानक बढ़ गया और पुरोहितों की झोपड़ी व अन्य सामान भी बह गया। दरअसल बिजनौर बैराज से अचानक डेढ़ लाख क्यूसेक पानी छोड़ दिया गया।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 07 Jul 2024 10:14 AM (IST)
Hero Image
बिजनौर गंगा बैराज (फाइल फोटो) । जागरण

जागरण संवाददाता, गजरौला (अमरोहा)। पहाड़ों पर हो रही लगातार वर्षा के बाद अब मैदानी क्षेत्र की गंगा व नदियों में उफान की स्थिति पैदा होने लगी है। इस क्रम में तिगरी स्थित गंगा का जलस्तर भी रात में अचानक बढ़ा और उफनाती हुई लहरों में पुरोहितों की झोपड़ी का सामान भी बह गया। इससे हलचल मच गई और रात में ही पुरोहित व दुकानदारों ने अपना सामान सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।

दरअसल, अब तक 10-20 हजार क्यूसेक पानी ही बिजनौर बैराज से छोड़ा जा रहा था। शनिवार को तिगरी गंगा का गेज 199.15 दर्ज हुआ था लेकिन, देर रात को फिर बिजनौर बैराज से डेढ़ लाख क्यूसेक पानी अचानक से छोड़ दिया गया। क्योंकि पहाड़ी इलाकों में लगातार वर्षा हो रही है और जलाशयों फुल होने लगे हैं। इसलिए पानी डिस्चार्ज हो रहा है। इससे न सिर्फ गंगा का बहाव तेज हुआ बल्कि दायरा भी बढ़ गया।

पुरोहितों की झोपड़ियां बही

जब यह पानी तिगरी स्थित गंगा में पहुंचा तो यहां पर किनारे पर रखें पुरोहितों की झोपड़ियों का सामान जैसे तख्त, छप्पर, बॉस आदि गंगा की तेज लहरों के साथ बह गए। इसके बारे में गांव में ऐलान हुआ तो हलचल मच गई।

दुकानदारों ने रात में ही घाट पर पहुंचकर अपने सामान को गंगा के बीच से निकालकर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया।

तिगरी के पुरोहित गंगाशरण शर्मा व शैलेश शर्मा ने बताया कि रात घाट पर अचानक से पानी बढ़ा और पुरोहितों की झोपड़ियां जलमग्न हो गईं। कई झोपड़ियों का सामान भी गंगा के तेज बहाव में बहकर चला गया है।

बाढ़ खंड विभाग के जेई सुभाष कुमार ने बताया कि गंगा का गेज 200.10 पर पहुंच गया है। ये पानी रात अचानक बढ़ा है। अभी यही स्थिति बनी रहेगी। क्योंकि डैम फुल हो रहे हैं और पहाड़ों पर वर्षा भी लगातार हो रही है।

इसे भी पढ़ें: यूपी में विधानसभा उपचुनाव को लेकर सियासत तेज, भाजपा की कोर कमेटी की बैठक में सीएम योगी हुए शामिल; हार की समीक्षा

इसे भी पढ़ें: कानपुर में कहां तक पहुंचा IIT से नयागंज के बीच मेट्रो का काम, पढ़ें क्या है लेटेस्ट अपडेट