Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ट्रक चलाने वाले ध्यान दें! दिल्ली-लखनऊ मार्ग पर रूट डाइवर्जन, हाईवे पर कल दोपहर से थम जाएंगे भारी वाहन

कांवड़ यात्रा के लिए दिल्ली-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी वाहनों का आवागमन कल यानी शुक्रवार की दोपहर 12 बजे से बंद हो जाएगा। सभी वाहनों को बदले हुए मार्गों से गुजरेंगे। इसके अलावा बिजनौर मार्ग पर भी किसी भारी वाहन को नहीं चलने दिया जाएगा। हाईवे की एक साइड कांवड़ियों के लिए आरक्षित रहेगी। विस्तृत मार्गों के विवरण के लिए पूरी खबर पढ़ें-

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 19 Jul 2024 12:30 AM (IST)
Hero Image
शिवभक्तों की सुरक्षा को लेकर जिले की पुलिस पहले से ही तैयारी कर रही है।

जागरण संवाददाता, गजरौला। सावन मास की कांवड़ यात्रा के लिए दिल्ली-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी वाहनों का आवागमन कल यानी शुक्रवार की दोपहर 12 बजे से बंद हो जाएगा। सभी वाहनों को बदले हुए मार्गों से गुजरेंगे। 

इसके अलावा, बिजनौर मार्ग पर भी किसी भारी वाहन को नहीं चलने दिया जाएगा। हाईवे की एक साइड कांवड़ियों के लिए आरक्षित रहेगी। प्रत्येक सोमवार के लिए शनिवार-रविवार को आवश्यकता अनुसार जीरो ट्रैफिक रहेगा। बाकी दिनों वने-वे ट्रैफिक की व्यवस्था लागू रहेगी।

हर साल उमड़ते हैं कांवड़िए

दरअसल, 22 जुलाई से सावन मास का शुभारंभ हो जाएगा। इस माह में भगवान शिव का जलाभिषेक करने के लिए दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, बरेली, पीलीभीत, संभल, बदायूं, मुरादबाद, रामपुर आदि जिलाें से शिव भक्तों का आगमन गंगा नगरी ब्रजघाट में होता है। हर साल भारी मात्रा में कांवड़िये उमड़ते हैं। 

ऐसे में शिवभक्तों की सुरक्षा को लेकर जिले की पुलिस पहले से ही तैयारी कर रही है। 22 जुलाई को पहले सोमवार के लिए जल भरने के लिए कांवड़िये 19 जुलाई यानी शुक्रवार से ही निकलने का अनुमान है। इसलिए शनिवार-रविवार को हाईवे पर जीरो ट्रैफिक रखा जाएगा। 

हालांकि, ये निर्णय कांवड़ियों की भीड़ को देखते हुए लिया जाएगा। इस संबंध में अमरोहा, हापुड़ व मुरादाबाद के पुलिस एवं प्रशासनिक अधिकारियों की समन्वय बैठक भी हो चुकी है। 

इस प्रकार रहेगा रूट डायवर्जन

  • मुरादाबाद से दिल्ली की ओर जाने वाले यातायात को मुरादाबाद कांठ, बिजनौर के स्योहारा, धामपुर, बिजनौर बैराज मीरापुर, मवाना, मेरठ, मोदीनगर गाजियाबाद होते हुए दिल्ली भेजा जाएगा।
  • मुरादाबाद से मेरठ-दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को टीएमयू की बगल से अगवानपुर बाईपास, छजलैट, नूरपुर बिजनौर बैराज, मीरापुर, मवाना होते हुए मेरठ दिल्ली भेजा जाएगा।
  • बरेली से दिल्ली जाने वाले वाहनों को आबला से शाहबाद, बिलारी, चंदौसी, बबराला से नरोरा होते हुए दिल्ली भेजा जाएगा।
  • रामपुर से दिल्ली की ओर जाने वाले वाहनों को शाहबाद से डायवर्ट कर बिलारी, चंदौसी, बबराला, नरोरा, जनपद बुलंदशहर होते हुए दिल्ली भेजा जाएगा।
  • अमरोहा से दिल्ली जाने वाले वाहनों को शिवाला कला, नूरपुर, बिजनौर, मेरठ, मवाना गाजियाबाद होते हुए दिल्ली भेजा जाएगा।
  • दिल्ली और जिला गाजियाबाद की तरफ से आकर मुरादाबाद की ओर जाने वाले भारी वाहन मसूरी, धौलाना, गुलावठी होते हुए जिला बुलंदशहर के नरोरा, बबराला, भजोई, डिबाई, चंदौसी के रास्ते होकर मुरादाबाद जाएंगे।
  • दिल्ली व गाजियाबाद की ओर से आकर मुरादाबाद की ओर जाने वाले भारी वाहन छिजारसी, धौलाना, गुलावठी होते हुए जिला बुलंदशहर के नरोरा, बबराला, भजौई, डिबाई, चंदौसी के रास्ते से होकर मुरादाबाद की ओर जाएंगे।
  • हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली एनसीआर से आकर उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर जाने वाले सभी भारी वाहन छिजारसी टोल प्लाजा से निजामपुर फ्लाईओवर से, सोना पेट्रोल पंप फ्लाईओवर से ततारपुर चौराहा होते हुए टियाला अंडर पास से किठौर होते हुए परीक्षितगढ़, मवाना, बहसुमा, रामराज बिजनौर होते हुए अपने गंतव्य की ओर जाएंगे।
  • हापुड़ से मुरादाबाद की ओर जाने वाले भारी वाहन सोना पेट्रोल पंप के सामने से गुलावठी होते हुए जिला बुलंदशहर के नरोरा, बबराला, भजोई, डिबाई, चंदौसी के रास्ते होते हुए मुरादाबाद की ओर जाएंगे।
  • मेरठ वाया मवाना रोड मीरापुर बैराज, बिजनौर कोतवाली, देहात, नगीना, धामपुर, कांठ, छजलैट होते हुए मुरादाबाद की ओर जाएंगे।
  • गजरौला चौपला से वाया मंडी धनौरा, चांदपुर, हलदौर, बिजनौर बैराज, मीरापुर, मवाना, परीक्षितगढ़, किठौर, टियाला अंडरपास, ततारपुर चौराहा, सोना फ्लाईओवर, निजामपुर फ्लाईओवर, छिजारसी टोल प्लाजा से होते हुए दिल्ली गाजियाबाद की ओर जाएंगे

आम व सब्जियों के वाहन को नहीं रोकेगी पुलिस

इस समय आम का सीजन चल रहा है। ऐसे में पूरे सावन मास बाहरी वाहनों का रूट डायवर्जन लागू होने की वजह से आम कारोबारियों के माथे पर भी चिंता की लकीरें नजर आने लगी। मगर, पुलिस-प्रशासन ने उन्हें राहत देने का काम किया है।

एसडीएम चंद्रकांता ने बताया कि आम व सब्जियों के वाहनों को नहीं रोका जाएगा। लेकिन, उसके लिए वह अनुमति लेंगे।

पुलिस क्षेत्राधिकारी स्वेताभ भास्कर ने बताया कि पूरे महीने भारी वाहनों का रूट डायवर्ट रहेगा। दिल्ली से मुरादाबाद जाने वाली हाइवे की साइड कांवड़ियों के लिए आरक्षित रहेगी। आसपास के जिलों से भी पुलिस कर्मी उपलब्ध होंगे। हापुड़ व मुरादाबाद जिले के पुलिस अधिकारियों से रूट डायवर्जन के लिए बात हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: Gonda Train Accident: 14 घंटों में खाली होगा रेलवे ट्रैक, हादसे के चलते छह ट्रेनें निरस्त, 22 का रास्ता बदला

यह भी पढ़ें: ‘मैं लड़ाई जरूर लड़ूंगी… राजा भैया की पत्नी के एलान ने मचाई खलबली, भानवी कुमारी सिंह के ट्वीट से सियासत में हलचल