Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Kisan Fasal Bima : 31 तक लिखकर दें पत्र, वरना बैंक काट लेगा फसल बीमा का प्रीमियम

उप निदेशक कृषि डा.रामप्रवेश ने बताया कि जो किसान बीमा नहीं कराना चाहते हैं वह 24 से 31 जुलाई तक बीमा न कराने का प्रार्थना पत्र बैंक में जमा करें। यदि ऐसा नहीं करेंगे तो उनके खाते से बीमा की प्रीमियम काट ली जाएगी। इसमें किसी भी तरह की देरी न की जाए। इसके प्रति किसानों को जागरूक किया जा रहा है।

By Rahul Kumar Edited By: Mohammed Ammar Updated: Mon, 22 Jul 2024 10:41 PM (IST)
Hero Image
बीमा न कराने वाले किसानों को 24 से 31 जुलाई तक लिखकर देना होगा पत्र। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

जागरण संवाददाता, अमरोहा: किसानों को अपनी फसल का बीमा कराने के लिए जुलाई तक का समय दिया गया है। ऐसे किसान जिनके पास क्रेडिट कार्ड है, उनको फसल का बीमा नहीं कराना है तो वह बैंकों को 24 से 31 जुलाई तक पत्र लिखकर अवगत करा दें।

यदि ऐसा नहीं किया तो फसल बीमा की प्रीमियम बैंक काट लेंगे। इसके लिए सरकार ने प्रत्येक बैंक शाखा पर किसानों को जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कृषि विभाग के अधिकारियों ने भी गोष्ठियां आयोजित कर किसानों में जागरूकता फैलाने की बात कही है।

प्राकृतिक आपदा व अन्य कारणों से किसानों की फसलें खराब हो जाती हैं। जिसे देखते हुए सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना चलाई है। इसके तहत किसान फसल का बीमा कराते हैं। यदि उनकी फसल आपदा की वजह से खराब होती है तो बीमा कंपनी उसका मुआवजा देती है।

फिलहाल इन फसलों का हो रहा बीमा 

इस समय खरीफ की फसलों का बीमा किया जा रहा है। इसमें बाजरा, धान, मक्का व उड़द की फसल शामिल है। सरकार ने किसानों को फसल बीमा कराने के लिए बैंक व कृषि विभाग के अधिकारियों को जागरूकता फैलाने के निर्देश दिए हैं।

जागरूक करने के बाद भी किसान फसलों का बीमा नहीं कराते हैं। केवल 2600 किसानों ही फसल का बीमा कराया है। जिन किसानों के पास क्रेडिट कार्ड होता है, उनके खाते से बैंक बीमा की राशि काट लेती है। इससे किसान बीमित हो जाता है। लेकिन, जो किसान बीमा नहीं कराना चाहते हैं तो उनको बैंक में लिखित पत्र देना होगा।

सरकार ने किसानों को फसल बीमा कराने के प्रति किसानों को जागरूक करने के लिए कहा है। जिसके तहत बैंक शाखाओं पर किसानों को जागरूक किया जाएगा। यदि कोई किसान फसल बीमा नहीं कराना चाहेगा तो उससे लिखित पत्र लिया जाएगा। 31 जुलाई तक ही यह काम होगा। इसलिए किसान अपनी-अपनी बैंक शाखाओं में पहुंचकर पूरी स्थिति साफ कर दें।

मनोनीत कुमार, बैंक प्रबंधक, प्रथमा यूपी ग्रामीण बैंक

यह भी पढ़ें : भीड़ के हमले में हुई थी युवक की मौत, 10 आरोपियों के घर पर चला बुल्डोजर- 80 में से 35 आरोपी पहुंचाए गए जेल