Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

यूपी में गरजेगा 'बाबा' का बुलडोजर, टूटेंगे कई निर्माण; अफसर ने खुद लिया जायजा; लापरवाही मिलने पर एई को भी हटाया

एमडीए के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शैलेश कुमार यूपी के गजरौला पहुंचे। उन्होंने शहर में घूमकर मास्टर प्लान का जायजा लेते हुए होटल कार - बाइक शोरूम सहित 85 भवन स्वामियों को नोटिस जारी कराएं। इस दौरान उन्होंने अवैध तरीके से होने वाली 25 प्लाटिंग को चिह्नित करवाते हुए जल्द ही उन पर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई के निर्देश दिए हैं ।

By Saurav Kumar Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 16 Jul 2024 08:18 PM (IST)
Hero Image
खेम सिंह कालोनी पर चलेगा बुलडोजर - प्रतीकात्मक फोटो।

जागरण संवाददाता, गजरौला। मुरादाबाद विकास प्राधिकरण के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शैलेश कुमार ने गजरौला मास्टर प्लान की साइटों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने पूरे शहर में घूमकर अवैध रूप से हो रहीं प्लाटिंग को चिह्नित करते हुए जल्द ही कार्रवाई के लिए निर्देश दिए हैं। इतना ही नहीं हाईवे किनारे खेम सिंह कालोनी को अवैध बताते हुए जल्द ही उस पर बुलडोजर चलाने की बात कही है। इस दौरान उन्होंने इस क्षेत्र में होने वाले कार्यों में लापरवाही बरतने पर एई नृपेश सिंह तोमर को हटा दिया है।

बता दें कि वर्ष 1997 में गजरौला नगर एमडीए के अधीन आया था। लेकिन, यहां मास्टर प्लान नहीं बना था। वर्ष 2019 में इसके लिए प्रयास किया गया और मुख्यमंत्री ने इसे स्वीकृति प्रदान की। छह मार्च 2024 को गजरौला महायोजना 2031 की अधिसूचना जारी होने के बाद इसमें गजरौला नगर पालिका समेत धनौरा तहसील के 13 व हसनपुर तहसील के नौ गांवों को शामिल किया गया था।

इस योजना के अंतर्गत नगर गजरौला सहित 22 गांवों के 52 वर्ग किमी का एरिया जोड़ा गया है। लगभग 1672 करोड़ रुपये की योजनाओं से सड़कें, नाला निर्माण, बिजली, पानी समेत तमाम आवश्यक सुविधाओं पर काम किया जाएगा। शहर में नई रिंग रोड भी बनाई जाएगी। लेकिन, अभी तक इस प्लान का पूरा खाका तैयार नहीं हो सका।

गजरौला स्थित एमडीए कालोनी में निरीक्षण करते वरिष्ठ उपाध्यक्ष शैलेश कुमार। जागरण

मंगलवार को दैनिक जागरण ने इससे जुड़ी खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी। जिसके बाद दोपहर में एमडीए के वरिष्ठ उपाध्यक्ष शैलेश कुमार गजरौला पहुंचे। उन्होंने पूरे शहर में घूमकर मास्टर प्लान का जायजा लेते हुए होटल, कार-बाइक शोरूम सहित 85 भवन स्वामियों को नोटिस भी जारी कराएं हैं। इस दौरान उन्होंने अवैध तरीके से होने वाली 25 प्लाटिंग को चिह्नित करवाते हुए जल्द ही उन पर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई के निर्देश दिए।

एमडीए कालोनी में भरे गंदे पानी को निकालने व स्कूल के लिए खाली पड़ी जमीन की पैमाइश कराने के लिए भी कहा है। उन्होंने एमडीए कालोनी स्थित दफ्तर में मीडियाकर्मियों से बातचीत करते हुए बताया कि इस क्षेत्र में कार्यरत एई को हटा दिया गया है। उनके द्वारा अवैध निर्माणों को बढ़ावा देना व अन्य कई शिकायतें मिल रही थीं। जल्द ही नए एई कार्यरत कर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मास्टर प्लान के कार्य अब जल्द ही दिखाई देंगे। पूरे शहर का सर्वे भी कर लिया गया है।

वरिष्ठ उपाध्यक्ष से मिले एमडीए कालोनी के लोग

एमडीए कालोनी स्थित दफ्तर पर पहुंचे वरिष्ठ उपाध्यक्ष शैलेश कुमार से मिलने के लिए कालोनी के लोग पहुंच गए। उन्होंने समस्या बताते हुए कहा कि वर्षा के समय पर कालोनी में डेढ़-दो फीट पानी भर जाता है। जल निकासी का कोई प्रबंध नहीं है। इस पर वरिष्ठ उपाध्यक्ष ने कहा कि यह कालोनी नगर पालिका के हैंडओवर है। इसलिए यहां पर विकास कराने की जिम्मेदारी नगर पालिका की ही है।

अगर, पालिका कुछ सहयोग मांगेगी तो जरूर दिया जाएगा। मुख्य सड़क की चौड़ाई मौजूदा स्थिति में कम होने की शिकायत पर भी जांच कराने की बात कही है। उन्होंने बताया कि इन्हीं समस्याओं को सुनने के लिए अब वह प्रत्येक मंगलवार को गजरौला स्थित दफ्तर पर स्वयं मौजूद रहेंगे।

ये भी पढ़ें - 

अब यूपी के इस इलाके में पहुंचा बुलडोजर, घर तोड़ने का काम शुरू; 23 आवास तोड़कर इस चीज का होगा निर्माण