Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Delhi Lucknow Highway News: शुक्रवार शाम से दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर नहीं दौड़ेंगे भारी वाहन, निपटा लें दो दिन में काम

Kanwar Yatra Route Divert In Amroha Update News कांवड़ यात्रा के चलते दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर पहले सोमवार को भी भारी वाहनों की एंट्री बंद कर दी थी। अब सावन के दूसरे सोमवार की तैयारियां तेज कर दी हैं। सीओ श्वेतांभर ने जानकारी दी कि कांवड़ियों की भीड़ बढ़ी तो इस रूट पर जीरो ट्रैफिक नियम जारी करेंगे। यानि किसी भी प्रकार का वाहन नहीं चलेगा।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 24 Jul 2024 07:33 AM (IST)
Hero Image
Kanwar Yatra: दिल्ली-लखनऊ हाईवे पर पर भारी वाहनों को बंद रखा जाएगा। ( सांकेतिक तस्वीर)।

जागरण संवाददाता, गजरौला/अमरोहा। सावन के दूसरे सोमवार के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। क्योंकि सोमवार के तीन दिन बाद महाशिवरात्रि का भी पर्व है। इसलिए भारी संख्या में शिवभक्त उमड़ने का अनुमान है। इन्हीं सभी बिंदुओं को ध्यान में रखते पुलिस-प्रशासन व्यवस्था को मजबूत करने में जुट गया है।

भारी वाहनों को बंद किया जाएगा

योजना है कि शुक्रवार की शाम से दिल्ली-लखनऊ राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारी वाहनों को बंद करते हुए ट्रैफिक व्यवस्था वन-वे कर दिया जाए। फिर दिल्ली से मुरादाबाद जाने वाली हाईवे की साइड को कांवड़ियों के लिए आरक्षित कर दें। सभी ड्यूटियां भी अलर्ट रहे और कांवड़ियों की भीड़ के हिसाब से शनिवार व रविवार को हाईवे पर जीरो ट्रैफिक प्लान भी लागू किया जा सकता है। खास बात है कि इस बार वन-वे व्यवस्था के दौरान लगने वाले जाम से मुक्ति के लिए भी इंतजाम सोचे जा रहे हैं। क्योंकि पहले सोमवार के लिए वन-वे व्यवस्था के दौरान काफी लंबा जाम लगा रहा था।

ये भी पढ़ेंः आम बजट पर बसपा अध्यक्ष मायावती ने पूछे सवाल, क्या लोगों का जीवन खुशहाल हो पाएगा ? 'अच्छे दिन' की उम्मीद कम

ट्रैफिक बंद हाेने पर आती हैं परेशानियां

सीओ स्वेताभ भास्कर ने बताया कि जो दिक्कतें पहले सोमवार को वन-वे ट्रैफिक करने पर आई थी। उन्हीं दिक्कतों को खत्म करने के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। शुक्रवार की शाम से सभी पाबंदियां लगा दी जाएंगी। इसलिए समय रहते हुए आसपास के जिलों में वाहनों से जाकर कार्य निपटा लें। बाद में ट्रैफिक बंद होने पर परेशानियां आती हैं।

ये भी पढ़ेंः Bulandshahr Crime News: प्रेमी ने निकाह का वादा कर बनाए शारीरिक संबंध, दुष्कर्म का केस दर्ज होने भाग गया विदेश

29 जुलाई को दूसरा सोमवार, दो अगस्त को महाशिवरात्रि

सावन मास का दूसरा सोमवार 29 जुलाई को है। जबकि उसके तीन दिन बाद में दो अगस्त को महाशिवरात्रि का पर्व है। इसलिए अनुमान है कि इस बार भारी संख्या में कांवड़ियों की भीड़ उमड़ेगी। इतना ही नहीं पुलिस के लिए भी डबल मेहनत का समय होगा।