Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: बिजली विभाग का चेकिंग अभियान जारी, 30 बकायेदारों के काटे कनेक्शन

बिजली विभाग ने चेकिंग अभियान चलाकर 30 बकायेदारों के कनेक्शन काट दिए। बाबरपुर कस्बे में हुई इस कार्रवाई से विद्युत चोरी करने वालों में हड़कंप मच गया। एक लाख रुपए से अधिक के तीन बड़े बकायेदारों की केबिल उतार ली गई है। 10 हजार से 50 हजार रुपए तक के बकायेदारों के कनेक्शन विद्युत पोल से विच्छेद किए गए हैं।

By Shashank Singh Edited By: Abhishek Pandey Updated: Wed, 28 Aug 2024 12:06 PM (IST)
Hero Image
बिजली विभाग की टीम ने चेकिंग, 30 बकायेदारों के काटे कनेक्शन

संवाद सहयोगी, अजीतमल।  बाबरपुर कस्बा में बिजली चोरी व बिल के बकायेदारों के खिलाफ विभाग मंगलवार को चेकिंग अभियान चलाया गया और 30 बकायेदारों के कनेक्शन काटे। एसडीओ राहुल कुमार के नेतृत्व में मुहल्ला शास्त्री नगर और लक्ष्मीनगर में अवर अभियंता विजय कुमार की टीम ने बिजली के बकायेदारों के खिलाफ अभियान चलाया।

कस्बे में टीम देखकर विद्युत चोरी करने वाले लोगों में हड़कंप मच गया। कर्मचारियों ने 30 बकायेदारों के बिजली कनेक्शन विच्छेद किए गए। अवर अभियंता विजय कुमार ने बताया की विद्युत बिल बकाया जमा न करने वाले उपभोक्ताओं के कनेक्शन को विच्छेद किया गया है।

एक लाख रुपए से अधिक के तीन बड़े बकायेदारों की केबिल उतार ली गई है। 10 हजार से 50 हजार रुपए तक के बकायेदारों के कनेक्शन विद्युत पोल से विच्छेद किए गए हैं। उन्होंने उपभोक्ताओं से अपील की गई है की अपना बकाया समय से अदा कर विभाग की कार्रवाई से बचें।

कृषि विभाग की योजनाओं का अधिक से अधिक किसानों को लाभ दे

जागरण, संवाददाता, औरैया: जिलाधिकारी डा. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने ककोर स्थित कलेक्ट्रेट स्थित मानस सभागार में जिला मानीटरिंग कमेटी और जनपद स्तरीय परियोजना प्रबंधन इकाई की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में किसान उत्पादक संगठन( एफपीओ) के द्वारा किये जा रहे क्रिया कलापों के संबंध में संबंध में जानकारी ली गई।

बैठक में कृषि विभाग द्वारा संचालित योजनाओं का अधिक से अधिक किसानों को लाभ देने के लिए कहा। बैठक में उन्होंने औरैया फार्मर प्रोड्यूसर के प्रतिनिधि एफपीओ के क्रिया कलापों के बारे में जानकारी ली। लेकिन वह स्पष्ट रूप से नहीं बता सके।

उप कृषि निदेशक द्वारा बताया गया कि औरैया फार्मर प्रोड्यूसर को दृष्टि योजना के अन्तर्गत सरकार द्वारा सीड प्रोसेसिंग यूनिट पर 60 लाख रुपये लागत का शत-प्रतिशत अनुदान दिया गया है, इसके अतिरिक्त अन्य योजनाओं के अन्तर्गत भी अनुदान दिया गया है। जिसके संबंध में जिलाधिकारी द्वारा मुख्य विकास अधिकारी को निरीक्षण करने के निर्देश दिए।

बैठक में कृषक संजीवनी बायो एनर्जी फार्मर प्रोड्यूसर, महर्षि फार्मर प्रोड्यूसर, भवानी शंकर कृषक फार्मर प्रोड्यूसर, आधुनिक महिला फार्मर प्रोड्यूसर एवं व्याकृति नेचुरल फार्मर प्रोड्यूसर द्वारा अपने-अपने एफपीओ द्वारा किये जा रहे क्रिया कलापों के बारे में जानकारी दी। जिलाधिकारी द्वारा उक्त एफपीओ के कार्यस्थल पर भ्रमण के निर्देश दिए।

अंत में जिलाधिकारी द्वारा डीडीएम नावार्ड से अपेक्षा किया गया कि मिलेट्स, मक्का, सरसों, बासमती चावल एवं घी पर कार्य करने के लिए एफपीओ का गठन किया जाये, जिससे घी को जनपद औरैया का एक ब्रांड के रूप में पहचान बनायी जा सके।

साथ ही सभी उपस्थित एफपीओ के सदस्यों से आवाहन किया कि एफपीओ को उत्पादन के साथ-साथ प्रसंस्करण एवं विपणन में भी आगे आना होगा तभी एफपीओ एवं उससे जुडे हुए किसानों का अधिक से अधिक लाभ प्राप्त हो सकेगा। बैठक में आरएस गौतम मुख्य विकास अधिकारी, शैलेंद्र कुमार वर्मा उप कृषि निदेशक, हिमांशु रंजन श्रीवास्तव उप संभागीय कृषि प्रसार अधिकारी, औरैया, विजय कुमार भूमि संरक्षण अधिकारी मौजूद रहे।

इसे भी पढ़ें: यूट्यूबर्स को 8 लाख, Facebook-Instagram पर रील बनाने वालों को मिलेंगे पांच लाख रुपये; योगी सरकार का एलान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर