Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सफाई न होने से घरों में घुस रहा नालियों का गंदा पानी

संवाद सूत्र, एरवाकटरा (औरैया): क्षेत्र के गांव एरवा कुइली के लोग इन दिनों खासे परेशान हैं।

By JagranEdited By: Updated: Wed, 30 May 2018 07:05 PM (IST)
Hero Image
सफाई न होने से घरों में घुस रहा नालियों का गंदा पानी

संवाद सूत्र, एरवाकटरा (औरैया): क्षेत्र के गांव एरवा कुइली के लोग इन दिनों खासे परेशान हैं। गांव में गंदगी से बजबजाती नालियों में भरा गंदा पानी अब सड़क व घरों में घुसने लगा है। यहां दो वर्ष से सफाई कर्मी की तैनाती न होने के कारण गांव में सफाई की स्थिति दयनीय बनी हुई है। गांव में जगह-जगह लगे कूड़े के ढेर व बजबजाती नालियां प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत अभियान को ठेंगा दिखा रहे हैं।

ग्राम एरवा कुइली में नालियां गंदगी से पटी पड़ी है। यहां पर सफाई कर्मियों की आवश्यकता है। गांव में दो वर्ष से किसी सफाई कर्मचारी की नियुक्ति नहीं हुई है। गांव में नालियों का गंदा पानी दुकानों एवं घरों में घुस रहा है। इससे लोग परेशान हैं। गंदगी बढ़ने से मच्छरों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है। यहां पर संक्रामक बीमारी फैलने की आशंका है। सबसे बड़ी समस्या तो छोटे-छोटे बच्चों की है। जल निकासी न होने से स्कूल जाने वाले नन्हें मुन्ने बच्चे अक्सर कीचड़ में गिरकर चुटहिल हो जाते हैं। जमा पानी से सड़ांध फैल रही है। मेन सड़क पर नालियों पर व्यापारियों ने मौरंग, बालू, गिट्टी आदि डाल कर अतिक्रमण कर लिया है। सफाई कर्मी न होने से यह समस्या विकराल बनी हुई है। ग्राम प्रधान विमलेश गुप्ता ने बताया कि क्षेत्र बड़ा है फिर भी सफाई कर्मियों की नियुक्ति नहीं हो रही है। अपने पास से प्राइवेट मजदूर लगाकर सफाई करवाई जाती है। ग्रामीणों ने बताया कि यदि बरसात के पूर्व नालियों की सफाई न हुई तो घरों में पानी घसेगा क्योंकि इस समय सभी नालियां चोक हैं। ग्रामीण संजू शर्मा, अमित तिवारी, मुनेन्द्र यादव, वासु सक्सेना आदि ने सफाई कराने की मांग की है।

डीपीआरओ के के अवस्थी ने कहा कि अगर इस प्रकार की समस्या है तो मौके पर स्थलीय निरीक्षण किये जाने के बाद कार्रवाई की जाएगी।