Move to Jagran APP

Ration Card बनवाने से रह गए हैं वंचित तो न हों परेशान, इस कार्ड के जर‍िए म‍िलेगा सरकार की योजनाओं का लाभ

यूपी के औरेया में जिन लोगों के राशन कार्ड नहीं बने हैं अब उनके फैमिली आईडी कार्ड बनेंगे। इसको लेकर जिलाधिकारी ने सभी संबंधितों को निर्देश जारी कर द‍िए हैं। फैमिली आईडी बनाने के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू करा दी गई है जिनके पास राशन कार्ड है तो उनकी फैमिली आईडी राशन कार्ड की संख्या को माना जायेगा।

By Shashank Singh Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 24 Oct 2024 01:58 PM (IST)
Hero Image
जिन लोगों के राशन कार्ड नहीं बने हैं उन्‍हें भी म‍िलेगा योजनाओं का लाभ।- सांकेत‍िक तस्‍वीर
जागरण संवाददाता, औरैया। यूपी के औरेया में जिन लोगों के राशन कार्ड नहीं बने हैं अब उनके फैमिली आईडी कार्ड बनेंगे। इसको लेकर जिलाधिकारी ने सभी संबंधितों को निर्देश जारी कर द‍िए हैं। फैमिली आईडी से ही भविष्य में शासन की संचालित योजनाओं का परिवार लाभ हासिल कर सकेंगे। ऐसे में जो परिवार सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं। वह भी स्वेच्छा से फैमिली आईडी प्राप्त कर सकते हैं।

जिलाधिकारी डॉ. इन्द्रमणि त्रिपाठी ने फैमिली आईडी बनवाने को लेकर सभी संबंधितों को निर्देश दिए है कि वह विभागीय योजनाओं से जुड़े पात्रों की फैमिली आईडी (पहचान पत्र) बनवाना सुनिश्चित करें, जिससे शत-प्रतिशत लोगों को फैमिली आईडी के रूप में अपना पहचान पत्र मिल सके।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजनांतर्गत राशन की सुविधा उपलब्ध कराने के लिए बने राशन कार्ड एक तरह से पहचान पत्र का भी काम करते हैं। राशन कार्ड की पात्रता सूची से बाहर आयकर दाता व सुविधा संपन्न तमाम परिवार ऐसे हैं, जिनके राशन कार्ड नहीं हैं। ऐसे में फैमिली आईडी उनकी पहचान बनेगी।

फैमिली आईडी बनाने के लिए पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू करा दी गई है, जिनके पास राशन कार्ड है, तो उनकी फैमिली आईडी राशन कार्ड की संख्या को माना जायेगा।

प्रदेश सरकार की ओर से ऐसे सभी परिवारों की जिनके पास राशन कार्ड नहीं है, उनके लिए फेमिली आईडी बनाने की योजना शुरू की है। इसी फेमिली आईडी से ही भविष्य में शासन की संचालित योजनाओं का लाभ हासिल कर सकेंगे।

फैमिली आईडी को आधार नंबर होना अनिवार्य

फैमिली आईडी के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए परिवार के सभी सदस्यों का आधार नंबर होना जरूरी है। इसके साथ ही उनका आधार नंबर किसी मोबाइल नंबर से लिंक होना भी अनिवार्य है। ताकि परिवार के सभी सदस्यों का मोबाइल नंबर ओटीपी के जरिए सत्यापित हो सके। यदि आधार से लिंक नंबर बदल गया है तो आवेदक को नवीन व सही मोबाइल नंबर आधार से लिंक कराते हुए अपडेट कराना होगा।

कैसे करें फैमिली आईडी के लिए ऑनलाइन आवेदन

आवेदक को अपना पंजीकरण फैमिली आईडी पोर्टल (फेमिली आईडी डाट यूपी ''डाट गवर्नमेंट डाट इन) पर दिए गए रजिस्ट्रेशन लिंक के माध्यम से करना होगा। आवेदक अपने नाम व मोबाइल नंबर के माध्यम से मोबाइल ओटीपी व कैप्चा का उपयोग कर पोर्टल पर पंजीकरण पूर्ण करेगा। यदि परिवार के पास पूर्व से राशन कार्ड उपलब्ध है तो फैमिली आईडी पोर्टल पर आधार नंबर के साथ लागिंग करने पर यह मैसेज प्रदर्शित होगा कि आपके परिवार की फैमिली आईडी उपलब्ध है। आवेदक दिए गए टैब पर क्लिक करके अपना फैमिली आईडी प्रिंट- डाउनलोड कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: UPPCL Smart Meter: स्मार्ट प्रीपेड मीटर के साथ नहीं लगाए जा रहे चेक मीटर, उपभोक्ता परिषद ने ब‍िजली व‍िभाग से की शिकायत

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।