Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

20 लाख रुपये के नोट लेकर खड़े थे चार युवक, पुलिस ने पकड़ते ही हवालात में डाला

उत्तर प्रदेश के औरैया जिले में पुलिस ने नकली नोट के साथ एक गैंग को गिरफ्तार किया है जिनके पास से 20 लाख रुपये के नकली नोट बरामद हुए। आरोपियों ने बताया कि वे लोगों को दोगुना रुपये करने का लालच देकर ठगते थे और नकली नोट पकड़ाकर असली नोट लेते थे। आरोपियों को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया है।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Updated: Tue, 10 Sep 2024 05:36 PM (IST)
Hero Image
घटना की जानकारी देते सीओ सिटी महेंद्र प्रताप सिंह पीछे खड़ आरोपित। पुलिस

जागरण संवाददाता, औरैया। पुलिस ने नकली नोट के साथ एक गैंग को गिरफ्तार किया है, जिनके पास से 20 लाख रुपये के नकली नोट बरामद हुए। आरोपियों से मिली कार को सीज कर दी गई है। आरोपियों ने बताया कि रकम दोगुना करने का लालच देकर लोगों को फंसाते थे। इसके बाद उन्हें नकली नोट पकड़ाकर असली नोट लेते हैं। आरोपियों को कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया गया है।

यह है पूरा मामला

दिबियापुर थाना प्रभारी निरीक्षक मुकेश बाबू चौहान पुलिस फोर्स के साथ ककोर बंबा के पास सुबह तड़के चेकिंग कर रहे थे। तभी कानारपुर रोड पर एक संदिग्ध कार खड़े होने की सूचना मिली। पुलिस ने घेराबंदी कर कार को कब्जे में लिया और चार युवकों प्रदीप यादव, जैनुल खान, योगेंद्र शर्मा और विशाल सिंह सेंगर को गिरफ्तार कर लिया। 

उनके पास से पुलिस ने चार बंडल में पांच-पांच सौ नकली नोट के करीब 20 लाख रुपये बरामद किए। चारों बंडलों में ऊपर और 500-500 नीचे के अतिरिक्त बीच में सारे नकली नोट थे। पुलिस आरोपियों को थाने ले गई। 

आपस में बांट लेते थे मुनाफा

पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि आसपास इलाके व जनपदों में घूम कर लोगों को दोगुना रुपये करने का लालच देकर विश्वास में लेते हैं। इसके बाद नकली गड्डी के ऊपर व नीचे असली नोट लगाकर ठगी करते हैं। इससे होने वाली मुनाफे को आपस में बांट लेते हैं। आरोपियों के पास से एक आईफोन व तीन स्मार्ट फोन बरामद हुए हैं। पुलिस ने आरोपियों को कोर्ट में पेश करने के बाद इटावा जेल भेज दिया।

आरोपी से पूछताछ के बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया गया। इसके बाद उन्हें जेल भेज दिया गया।

-महेंद्र प्रताप सिंह, सीओ सिटी

नोएडा और दिल्ली से लाते थे नकली नोट

पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने बताया कि पहले वह ग्राहक को कम रुपये देकर दुगना करते थे। ग्राहक को विश्वास में लेते थे। फिर ज्यादा रुपये जैसे दो लाख की जगह चार लाख रुपये का लालच देकर ठगी का काम करते थे। पूछताछ में बताया कि वह दिल्ली और नोएडा से नकली नोट लाते थे। पुलिस पूरे मामले की जांच में जुटी हुई है।

यह भी पढ़ें: महाराष्‍ट्र में चुनाव से पहले NCP को बड़ा झटका, कई द‍िग्‍गज नेता सपा में शामि‍ल; अखि‍लेश उतारेंगे प्रत्‍याशी

यह भी पढ़ें: एजुकेटर की भर्ती के विरोध में उतरीं सैकड़ों आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मेरठ में कलेक्ट्रेट पर जोरदार प्रदर्शन