Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UPPCL: ब‍िजली बिलिंग में लापरवाही के आरोप में 11 मीटर रीडरों पर एक्‍शन, क‍िए गए बर्खास्‍त

अयोध्या मंडल में बिजली बिलिंग में लापरवाही बरतने के आरोप में 11 मीटर रीडरों को बर्खास्त कर दिया गया है। मुख्य अभियंता वितरण ने पंजाब की कार्यदायी एजेंसी को पत्र लिखकर उनके स्थान पर दूसरे मीटर रीडरों की नियुक्ति शीघ्र करने का आदेश दिया है। बर्खास्त किए गए मीटर रीडरों में अयोध्या अंबेडकरनगर और सुलतानपुर के तीन-तीन और अमेठी और बाराबंकी के एक-एक मीटर रीडर शामिल हैं।

By Rama Sharan Awasthi Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 01 Oct 2024 01:29 PM (IST)
Hero Image
अयोध्या मंडल के 11 मीटर रीडर बर्खास्त।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, अयोध्या। विद्युत बिलिंग में लापरवाही व अरुचि दिखाने के आरोप में अयोध्या मंडल के 11 मीटर रीडरों को बर्खास्त कर दिया गया है। मुख्य अभियंता वितरण अशोक कुमार चौरसिया ने पंजाब की कार्यदायी एजेंसी को पत्र लिखकर उनके स्थान पर दूसरे मीटर रीडरों की नियुक्ति शीघ्र करने का आदेश दिया है। जिन मीटर रीडरों को बर्खास्त किया गया है, उनमें तीन-तीन अयोध्या, अंबेडकरनगर व सुलतानपुर और एक-एक अमेठी व बाराबंकी जिले के हैं।

मुख्य अभियंता अशोक चौरसिया ने बताया कि पिछले कई महीने से जिलों के विभिन्न विद्युत वितरण खंडों से मीटर रीडरों के विरुद्ध शिकायतें मिल रही थीं कि वे समय पर बिल्ड डाटा के सापेक्ष विद्युत बिलिंग नहीं कर रहे हैं। इस कारण बिलों में विभिन्न तरह की त्रुटियां पाई जा रही थीं और उपभोक्ताओं को बिल जमा करने के पहले उसे सुधरवाने के लिए दौड़-भाग करनी पड़ रही थी।

11 मीटर रीडरों ने काम में बरती लापरवाही 

सितंबर माह की बिलिंग की समीक्षा की गई तो पाया गया कि 11 मीटर रीडरों ने कार्य में घोर लापरवाही बरती है। इसका संज्ञान लेकर उनकी कार्यदायी एजेंसी मेसर्स टीडीएस मैनेजमेंट कंसल्टेंट प्रालि इंडस्ट्रियल एरिया, मोहाली, पंजाब को पत्र लिख कर बर्खास्त करने को कहा गया है।

चीफ इंजीनियर ने एजेंसी को दी सख्‍त ह‍िदायत

उन्होंने बताया कि अयोध्या के विद्युत वितरण खंड-तृतीय मिल्कीपुर से संबद्ध मीटर रीडर प्रदीप कुमार ने सितंबर में 3143 के सापेक्ष 1380, सौरभ ने 1866 में से 452 व रामललक पांडेय ने 2009 में 742 बिलिंग ही की थी। इसी तरह सुलतानपुर-प्रथम से संबद्ध गणेश यादव ने 2215 में 614, अतुल कुमार ने 1720 में 433 व कौशलेश कुमार ने 1515 में सिर्फ 245 बिलिंग, अंबेडकरनगर के जलालपुर से संबद्ध ताराकांत यादव ने 1478 में सात व टंकिल चतुर्वेदी ने 1815 में 94, आलापुर से संबद्ध अरितेश मिश्र ने 1674 में 622, बाराबंकी के शिवम कुमार यादव ने 1439 में 295 तथा अमेठी के विशाल कुमार ने 1954 में से 922 बिलिंग ही की थी। चीफ इंजीनियर ने एजेंसी को हिदायत देते हुए कहा है कि उपभोक्ता हितों से खिलवाड़ कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: UPPCL: यूपी में स्‍मार्ट प्रीपेड मीटर के तेज चलने की शि‍कायतें क्‍यों आ रही सामने? ब‍िजली कंपन‍ियों ने की ये बड़ी गलती

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें