Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayodhya News: अवैध मिट्टी खनन में 11 ट्रैक्टर-ट्रॉली सीज, तीन लाख रुपये जुर्माना; खान विभाग की एक्‍शन से हड़कंप

अयोध्‍या के रुदौली और पूराकलंदर क्षेत्र में खान विभाग और पुलिस ने संयुक्त रूप से छापेमारी की। इस दौरान कार्रवाई की जद में 11 ट्रैक्टर ट्रॉली आए हैं। जिला खनन अधिकारी राघवेंद्र सिंह ने बताया कि एक अप्रैल से अभी तक 20 स्थानों पर बिना अनुमति बालू और मिट्टी खनन करने पर कार्रवाई की गई है। इस दौरान 220 वाहनों को जब्त किया गया है।

By Rama Sharan Awasthi Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 11 Sep 2024 09:35 AM (IST)
Hero Image
खान विभाग और पुलिस ने संयुक्त रूप से की छापेमारी।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, अयोध्या। अवैध मिट्टी खनन के खिलाफ खान विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। रुदौली व पूराकलंदर क्षेत्र में सोमवार की रात खान विभाग व पुलिस ने संयुक्त रूप से छापेमारी की। छापेमारी के दौरान कार्रवाई की जद में 11 ट्रैक्टर-ट्रॉली आए हैं।

रुदौली क्षेत्र में शुजागंज पुलिस चौकी के पीछे रात के अंधेरे में मिट्टी का खनन अवैध रूप से किया जा रहा था। खान विभाग की टीम ने छापेमारी की तो खनन करने वाले भाग निकले। यहां आठ ट्रैक्टर ट्रालियां सीज की गईं। पूराकलंदर से चार किलोमीटर दूर लालपुर गांव में मिट्टी खनन किया जा रहा था।

खान विभाग की टीम ने यहां पर भी छापेमारी कर तीन ट्रैक्टर ट्रालियों को सीज किया है। यहां से एक जेसीबी और मौरंग लदा एक ट्रक भी टीम ने पकड़ा। प्रत्येक ट्रैक्टर पर 25 हजार रुपये जुर्माना लगाया गया है। इन वाहनों के स्वामियों पर तीन लाख 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया गया है। जिला खान अधिकारी राघवेंद्र सिंह ने बताया कि पकड़े गए सभी ट्रैक्टर ट्राली संचालकों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है। टीम में खनन विभाग के निरीक्षक चंद्रशेखर पाठक भी शामिल रहे।

एक करोड़ 55 लाख का लगा जुर्माना

जिला खनन अधिकारी राघवेंद्र सिंह ने बताया कि एक अप्रैल से अभी तक 20 स्थानों पर बिना अनुमति बालू और मिट्टी खनन करने पर कार्रवाई की गई है। इस दौरान 220 वाहनों को जब्त किया गया है। इसके साथ ही एक करोड़ 55 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया जा चुका है।

यह भी पढ़ें: अयोध्‍या में 2670 विधवा महिलाएं अपने सुहाग का भी ले रहीं राशन, सरकारी गल्ले की बंदरबांट का नया मामला आया सामने