Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: अयोध्या के 24 गांवों को मिला तोहफा, 22 जनवरी से पहले शुरू होगा काम, राम मंदिर से है खास कनेक्शन

राम मंदिर की परिधि में बनने वाली रिंग रोड के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए अधिग्रहण की गई भूमि की 29 दिसंबर को अधिसूचना जारी कर दी गई है। 22 जनवरी को भव्य दिव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री इस उत्सव में शामिल होंगे। तैयारी है कि उससे पहले रिंग रोड का निर्माण प्रारंभ करा दिया जाए।

By Ganesh Srivastava Edited By: Shivam Yadav Updated: Fri, 05 Jan 2024 04:40 PM (IST)
Hero Image
प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व शुरू हो जाएगा रिंग रोड का निर्माण।

लालजी तिवारी, सोहावल (अयोध्या)। अयोध्या में मंदिर बनने के अलावा अयोध्या के 24 गांवों को एक और सौगात मिली है। सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय के निर्णय के अनुसार, राम मंदिर की परिधि में बनने वाली रिंग रोड के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए अधिग्रहण की गई भूमि की 29 दिसंबर को अधिसूचना जारी कर दी गई है। 

गजट में आपत्ति करने वालों को 21 दिन का समय दिया गया है। सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्रालय की जारी अधिसूचना के अनुसार, एनएच-27 पर फोरलेन चौड़ीकरण बाईपास (रिंग रोड) निर्माण के लिए 29 दिसंबर 2023 सरकार ने निर्माण के लिए अंतिम मुहर लगा दी है। 

22 जनवरी को भव्य दिव्य मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मनाया जाएगा। प्रधानमंत्री इस उत्सव में शामिल होंगे। तैयारी है कि उससे पहले रिंग रोड का निर्माण प्रारंभ करा दिया जाए।

21 दिनों के भीतर आपत्ति करने का मौका

सोहावल तहसील के 11 और सदर तहसील के 14 राजस्व गांवों से गुजर रही इस रिंग रोड में 596 किसानों की 47.887 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण किया गया है, जिनसे होकर रिंग रोड गुजरेगी। अभी भी आपत्तिकर्ता किसानों को प्रकाशन से 21 दिनों के भीतर आपत्ति करने का अंतिम अवसर दिया गया है, जो विशेष भूमि अध्यापित अधिकारी अयोध्या को दे सकते है।

रिंग रोड के दायरे में आने वाले गांव

सोहावल तहसील के कटरौली, मगलसी उपरहार, जगनपुर, रसूलपुर, भिटौरा, चिर्रा, हंसेपुर, बिछिया, मऊ यदुवंशपुर, सोफियापारा, खानपुर गांव से होकर रिंग रोड गुजरेगी। 

इसी तरह सदर तहसील के रामदत्तपुर, अतरावा, रामपुर हलवारा उपरहर, बिरौली, शिवदासपुर, भदोखर, उदरपुर, सुखापुर, इटौरा, ददेरा, वैसिंग, समहाखुर्द, पाराखान आदि गांव की भूमि रिंग रोड निर्माण में शामिल है।

क्या बोले नायब तहसीलदार

अधिसूचना का प्रकाशन हो गया है। प्रभावित किसानों को भूमि का मुआवजा पहले ही मिल चुका है। भूमि की रजिस्ट्री भी हो चुकी है। शासन की औपचारिकता भी इस प्रकाशन से पूरी हो गई है। जल्द ही निर्माण शुरू हो जाएगा। 

-शेखर शुक्ल, नायब तहसीलदार, सोहावल।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir News: मंदिर वहीं बनाएंगे… इस शख्स ने लिखा था ये नारा, जो बन गया राम मंदिर आंदोलन का प्रतीक

यह भी पढ़ें: राम मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा ने बाबू जी का जन्मदिन बनाया खास, कल्याण सिंह की 92वीं जयंती पर CM योगी ने दी श्रद्धांजलि

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर