Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्रभु श्रीराम के साथ शिव का भी आशीर्वाद लेंगे पीएम, कुबेर देवता ने स्थापित किया था शिवलिंग, जानें रोचक इतिहास

Ram Mandir News - प्राण प्रतिष्ठा में आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नारायण के प्रिय भगवान शिव का भी आशीर्वाद लेंगे। राम मंदिर में रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम रामजन्मभूमि परिसर में स्थित शिव मंदिर में भी दर्जन-पूजन करेंगे। यह शिव मंदिर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की ओर से संरक्षित स्मारक कुबेर टीला पर स्थित है।

By Ravi Srivastava Edited By: Shivam Yadav Updated: Sat, 20 Jan 2024 08:50 PM (IST)
Hero Image
प्राण प्रतिष्ठा पर राम के साथ शिव का भी आशीर्वाद लेंगे प्रधानमंत्री।

रवि प्रकाश श्रीवास्तव, अयोध्या। प्राण प्रतिष्ठा में आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी नारायण के प्रिय भगवान शिव का भी आशीर्वाद लेंगे। राम मंदिर में रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के बाद पीएम रामजन्मभूमि परिसर में स्थित शिव मंदिर में भी दर्जन-पूजन करेंगे। 

यह शिव मंदिर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग की ओर से संरक्षित स्मारक कुबेर टीला पर स्थित है। अयोध्या का इतिहास विवेचित करने वाले ग्रंथ रुद्रयामल के अनुसार, युगों पूर्व यहां धन के देवता कुबेर का आगमन हुआ था। 

उन्होंने श्रीराम जन्मभूमि के निकट ही ऊंचे टीले पर शिवलिंग की स्थापना की थी, जिन्हें कुबेरेश्वर महादेव कहा जाता है। राम मंदिर निर्माण से पूर्व संतों ने इसी शिव मंदिर में रुद्राभिषेक कर भोले की आराधना की थी। आगामी 22 जनवरी को राममंदिर में रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा होनी है, ऐसे में कालखंड में प्रधानमंत्री कुबेरेश्वर की आराधना करेंगे।

सड़क मार्ग से जाएंगे रामजन्मभूमि

प्रधानमंत्री सोमवार को साढ़े दस बजे के करीब वायुयान से एयरपोर्ट पहुंचेंगे। यहां से हेलीकॉप्टर से वह साकेत महाविद्यालय में बने हेलीपैड पर उतरेंगे। साकेत महाविद्यालय से वह सड़क मार्ग से रामजन्मभूमि जाएंगे। 

रामजन्मभूमि में वह करीब साढ़े चार घंटे रहेंगे। इस बीच मंदिर परिसर का अवलोकन, प्राण प्रतिष्ठा, अतिथियों से संवाद, राममंदिर निर्माण करने वाले अभियंता एवं श्रमिकों से भेंट के बाद कुबेरेश्वर महादेव से आशीर्वाद लेकर परिसर से निकलेंगे। हेलीपैड से वह एयरपोर्ट पहुंचेंगे। 

सुरक्षा को लेकर अभेद्य व्यवस्था

राममंदिर के भूमि पूजन के लिए पांच अगस्त 2020 को आए पीएम रामनगरी में करीब तीन घंटे रहे थे। इस बार वह करीब पांच तक घंटे रहेंगे। उनकी सुरक्षा को लेकर यहां तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। रामनगरी में पीएम की सुरक्षा को लेकर अभेद्य व्यवस्था की गई है। 

एडीजी सुरक्षा रघुवीर लाल ने शनिवार को पुलिस लाइन में फोर्स की ब्रीफिंग की। एसपीजी की टीम यहां कई दिनों से डेरा डाले हुए हैं। एटीएस के कमांडो भी बड़ी संख्या में रामनगरी पहुंच चुके हैं।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir : रेत शिल्प कलाकार सुदर्शन पटनायक ने श्रीराम की बनाई रेत पर मनमोहक तस्वीर, अधिकारी बोले- वर्ल्ड रिकॉर्ड में कराएंगे दर्ज

यह भी पढ़ें: UP Politics : प्राण प्रतिष्ठा से दो दिन पहले डिंपल यादव का बड़ा बयान, बोलीं- राम मंदिर का निर्माण अच्छी बात है लेकिन...

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर