Move to Jagran APP

Ayodhya Airport: श्रीराम एयरपोर्ट की सुरक्षा में तैनात होंगे 300 से अधिक जवान, पीएम मोदी इस दिन करेंगे उद्घाटन

मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की सुरक्षा में विशेष सुरक्षा बल (एसएसएफ) के 300 से अधिक जवान तैनात होंगे। शनिवार को पहले चरण में 70 जवानों ने सुरक्षा संभाल ली है। ये जवान तीन शिफ्टों में ड्यूटी करेंगे। गोंडा में कार्य-व्यवहार का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे जवानों की जैसे-जैसे ट्रेनिंग पूरी होती जाएगी उन्हें एयरपोर्ट पर तैनात किया जाता रहेगा। एक सप्ताह में सभी जवानों की तैनाती हो जाएगी।

By Ravi SrivastavaEdited By: Shivam YadavUpdated: Sat, 16 Dec 2023 11:22 PM (IST)
Hero Image
एसएसएफ पहुंची श्रीराम एयरपोर्ट, पहले चरण में 70 जवान तैनात।

रवि प्रकाश श्रीवास्तव, अयोध्या। मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट की सुरक्षा में विशेष सुरक्षा बल (एसएसएफ) के 300 से अधिक जवान तैनात होंगे। शनिवार को पहले चरण में 70 जवानों ने सुरक्षा संभाल ली है। ये जवान तीन शिफ्टों में ड्यूटी करेंगे। 

गोंडा में कार्य-व्यवहार का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे जवानों की जैसे-जैसे ट्रेनिंग पूरी होती जाएगी उन्हें एयरपोर्ट पर तैनात किया जाता रहेगा। एक सप्ताह में सभी जवानों की तैनाती हो जाएगी। नवीन मंडी में जवानों के रहने की व्यवस्था की गई है। 

25 दिसंबर को हो सकता है उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आगामी 25 दिसंबर को एयरपोर्ट का उद्घाटन करने के लिए यहां आ सकते हैं। ऐसे में सुरक्षा तंत्र ने यह संभावना व्यक्त की है कि इस तिथि से पूर्व एसएसएफ जवानों की तैनाती सुनिश्चित हो जाएगी। वर्तमान में एयरपोर्ट की सुरक्षा में पुलिस के 80 जवान तैनात हैं, जिन्हें एयरपोर्ट ड्यूटी का विशेष प्रशिक्षण दिया गया है।

सुरक्षा व्यवस्था में भी विस्तार शुरू

एयरपोर्ट की सुरक्षा एसएसएफ संभालेगी, इसे लेकर सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है। आगामी 30 दिसंबर को दिल्ली से उद्घाटन फ्लाइट के यहां आगमन एवं दस जनवरी से नियमित उड़ान की तिथि तय होने के साथ ही एयरपोर्ट की सुरक्षा व्यवस्था में भी विस्तार शुरू हो गया है। 

सुरक्षा स्कीम के अंतर्गत कार्य किया जा रहा है। इसी कड़ी में एसएसएफ जवानों की यहां तैनाती होने लगी है। जवानों की तैनाती की रणनीति भी स्थानीय स्तर से बनने लगी है। मुख्य द्वार पर अभी पुलिस के जवान ही तैनात हैं। आंतरिक परिसर में एसएसएफ है।

राजकरन नय्यर कर रहे मॉनिटरिंग

पुलिस के एक उच्च अधिकारी ने बताया कि जवान चरणबद्ध ढंग से यहां पहुंच रहे हैं। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजकरन नय्यर समय-समय पर एयरपोर्ट का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्था की मॉनिटरिंग एवं उसके विस्तार की समीक्षा कर रहे हैं। 

श्रीराम एयरपोर्ट पर अभेद्य सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। प्रशिक्षण के बाद यहां पहुंचने वाले एसएसएफ जवानों को प्रारंभिक ब्रीफिंग के बाद तैनात कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: हिंदू नेताओं पर हमले की तैयारी… UP ATS ने फेल कर दिया प्लान, इस आतंकी ने रिजवान को दिलाई थी IS की शपथ

यह भी पढ़ें: Rahul Gandhi: कोर्ट बुला रही… हाजिर नहीं हो रहे राहुल गांधी, पांच साल पुराने मुकदमे में कैसे फंसे कांग्रेस नेता? 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।