Move to Jagran APP

Ayodhya News: राम मंदिर का प्रथम तल पूर्ण होने के करीब, तीन शिखर तैयार; प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की तैयारी में पूरा संघ परिवार जुटा

रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के पहले निर्माणाधीन राम मंदिर के भूतल के साथ प्रथम तल का निर्माण पूर्ण किया जाना है। मंदिर के प्रथम तल की छत के साथ तीन मंडपों के शिखर भी तैयार हो चुके हैं। मंदिर के नृत्य व रंग मंडप के शिखर पहले ही निर्मित हो चुके हैं। शुक्रवार को प्रार्थना मंडप के शिखर का निर्माण भी पूर्ण हो गया।

By Jagran News Edited By: Jeet KumarUpdated: Sun, 24 Dec 2023 06:14 AM (IST)
Hero Image
राम मंदिर का प्रथम तल पूर्ण होने के करीब, तीन शिखर तैयार
 जागरण संवाददाता, अयोध्या। रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के पहले निर्माणाधीन राम मंदिर के भूतल के साथ प्रथम तल का निर्माण पूर्ण किया जाना है। मंदिर के प्रथम तल की छत के साथ तीन मंडपों के शिखर भी तैयार हो चुके हैं। मंदिर के नृत्य व रंग मंडप के शिखर पहले ही निर्मित हो चुके हैं।

शुक्रवार को प्रार्थना मंडप के शिखर का निर्माण भी पूर्ण हो गया। अब सिर्फ कीर्तन मंडप के निर्माण का कार्य ही शेष है। यह भी 10 दिन में ही पूर्ण होने की संभावना है। राम मंदिर में भूतल, प्रथम व द्वितीय तल निर्मित होना है। मंदिर में छह शिखर होंगे। इनमें एक मुख्य व पांच उप शिखर हैं। प्राण प्रतिष्ठा के बाद मंदिर के गूढ़ व मुख्य मंडप के शिखर व द्वितीय तल का निर्माण प्रारंभ होगा।

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की तैयारी में इन दिनों पूरा संघ परिवार जुटा

इसके अलावा भूतल के फर्श पर मार्बल लगाने का कार्य लगभग पूर्ण हो गया है। संपूर्ण भूतल में मात्र 15 सौ वर्गफीट क्षेत्र में ही मार्बल लगना शेष है। यात्री सुविधा केंद्र का बेसमेंट व भूतल तैयार हो गया है। इसमें प्रतीक्षालय के साथ ही 12 हजार पांच सौ लाकर लगेंगे। प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की तैयारी में इन दिनों पूरा संघ परिवार जुटा है। आवास, भोजन, आवागमन आदि की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त किया जा रहा है।

आरएसएस के सह सरकार्यवाह डा. कृष्णगोपाल, अखिल भारतीय कारकारिणी सदस्य सुरेश भय्याजी जोशी, वरिष्ठ प्रचारक रामलाल व पूर्वी क्षेत्र के संपर्क प्रमुख मनोज ने इस संदर्भ में दर्जनभर से अधिक बैठकें कीं। अतिथियों के सत्कार के लिए तीन हजार से अधिक कार्यकर्ताओं को तैयार किया जा रहा है।

एक और हेलीपैड तैयार

हेलिकॉप्टर से आने वाले वीवीआइपी की बढ़ती संख्या को देखते हुए अयोध्या में एक और हेलीपैड बन कर तैयार हो गया है। रामकथा पार्क के बगल में नया हेलीपैड बनाया गया है। अब अयोध्या में तीन हेलीपैड हो गए हैं। दो से अधिक वीवीआइपी के आने पर हेलीकाप्टर की लैंडिंग में कोई परेशानी नहीं आएगी।

कुंभ मेले की तरह होगी स्वास्थ्य व चिकित्सा व्यवस्था

रामनगरी में स्वास्थ्य सुविधाओं को चाक चौबंद करने के लिए सरकार पूरी तरह गंभीर है। 15 जनवरी से 15 फरवरी तक यहां कुंभ मेले जैसी स्वास्थ्य सुविधाएं रहेंगी। उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने शनिवार को अधिकारियों के साथ रामकथा संग्रहालय में बैठक की और स्वास्थ्य सुविधाओं की रूपरेखा खींची। उन्होंने अयोध्या, बाराबंकी, लखनऊ स्थित पीजीआइ व लोहिया अस्पताल समेत आसपास के अन्य जिलों के अस्पतालों में बेड आरक्षित करने का निर्देश दिया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।