Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayodhya News: अयोध्या में मीरा के घर ही क्यों गए पीएम मोदी? यह है कारण

Ayodhya News अयोध्या में मीरा के घर में अतिथि के रूप में पीएम नरेन्द्र मोदी को पाकर सभी अचंभित अवाक व विह्वल थे। राजघाट की कंधरपुर निवासी मीरा मांझी और उनके पति सूरज को जैसे ही पता चला कि साढ़े 12 बजे घर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आ रहे हैं उनकी उत्सुकता उत्कंठा और प्रतीक्षा के पल उस समय से ही विस्तार लेने लगे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 31 Dec 2023 10:27 AM (IST)
Hero Image
Ayodhya News: अयोध्या में मीरा के घर ही क्यों गए पीएम मोदी? यह है कारण

प्रवीण तिवारी, अयोध्या। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को अपने बीच पाकर जहां अयोध्यावासी गदगद थे, वहीं एक मांझी परिवार की खुशियां भी सातवें आसमान पर थीं, हों भी क्यों न, अचानक उनके घर पर स्वप्न जैसा दृश्य प्रस्तुत हो गया।

घर में अतिथि के रूप में पीएम नरेन्द्र मोदी को पाकर सभी अचंभित, अवाक व विह्वल थे। राजघाट की कंधरपुर निवासी मीरा मांझी और उनके पति सूरज को जैसे ही पता चला कि साढ़े 12 बजे घर में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आ रहे हैं, उनकी उत्सुकता, उत्कंठा और प्रतीक्षा के पल उस समय से ही विस्तार लेने लगे।

पीएम की आवभगत की तैयारी में पूरे परिवार की अधीरता साफ दिख रही थी। दोपहर सवा एक बजे पास की सड़क पर पीएम का काफिला रुका। पीएम उतरे और सूरज के घर की ओर बढ़े। सूरज झट से उनके पांव छूने को बढ़े, लेकिन मोदी ने हाथ पकड़ लिये।

पांव छूने को पीएम मोदी ने रोका

सूरज उनके हाथ को थामे हुए उन्हें अपने घर में ले गए। घर में पिता धनीराम, माता शिव कुमारी व पत्नी मीरा बच्चों के साथ थीं। पीएम ने घर की चौखट को प्रणाम करते हुए उसे लांघा तो शिवकुमारी व मीरा उनके पांव छूने को बढ़ीं। विनम्रता से मोदी ने हाथ जोड़कर उन्हें पांव न छूने को कहा। सूरज ने कुर्सी पर पीएम को बैठाया।

मोदी ने सूरज से मुखातिब होकर पूछा आप लोग खुश हो। विह्वल सूरज ने बताया कि गैस सिलेंडर, मुफ्त राशन के अलावा प्रधानमंत्री आवास भी मिल गया है, हम बहुत खुश हैं। इस बीच मीरा उनके पास चाय लेकर आईं। मोदी ने बड़े चाव से कप को हाथ में लेकर चाय पी। पूछने पर बोले, चाय बहुत अच्छी है, थोड़ी मीठी जरूर है, इतने पर घर ठहाकों से गूंज उठा। बता दें यह परिवार उज्जवला योजना का 10 करोड़वां लाभार्थी घर है।

पीएम ने बच्ची से किया दुलार

इसके पहले पीएम ने सूरज की बिटिया नैना की पीठ पर हाथ रख दुलारा तो धनीराम के गोद में बैठे नैतिक की अंगुली पकड़ी, प्यार दुलार किया। इस पर नन्हें नैतिक ने भी मोदी से प्यार जताया। लगभग 15 मिनट व्यतीत करने के बाद आत्मीय अभिवादन के साथ पीएम बाहर आए।

मुहल्ले वालों में प्रिय नेता को दिखने की बेताबी भी दिखी। सूरज ने बताया कि पीएम का आना हमारे लिए बड़े सौभाग्य की बात है।

शाम होते-होते साफ हुआ आयुष्मान कार्ड का भी रास्ता

प्रधानमंत्री के मिल कर जाने के चंद घंटों बाद ही मंडलायुक्त गौरव दयाल और जिलाधिकारी नितीश कुमार मीरा के घर पहुंच गए। उन्होंने मीरा व उनके परिवार को मुख्यमंत्री जन आरोग्य बीमा से आच्छादित करने का स्वीकृति पत्र सौंपा।

इस अभिलेख में मीरा व उनके पति सूरज कुमार, पुत्री दुर्गेश्वरी तथा पुत्र वीर और नैतिक के नाम शामिल हैं। मीरा के परिवार की मासिक आय मात्र 4200 रुपये है। मीरा को इस योजना से आच्छादित करने का आदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की ओर से दिया गया है।

सीएम का पत्र मिलने के बाद आयुष्मान कार्ड बनाने की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। जिलाधिकारी ने कार्ड बनवाने के लिए प्रमुख सचिव स्वास्थ एवं परिवार कल्याण को पत्र भी लिखा है।

इसे भी पढ़ें: UP School Holiday List: यूपी में सरकारी स्कूलों की छुट्टियों का कैलेंडर जारी, इस साल रहेंगे 36 अवकाश