Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राम मंदिर में उमड़ा श्रद्धालुओं का जनसैलाब, ढाई लाख कर चुके दर्शन, शाम तक 5 लाख के पार पहुंच सकती है संख्या

राम मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। भीड़ को संभालने के ल‍िए पुल‍िस को मशक्‍कत करनी पड़ी। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए रामजन्मभूमि मंदिर के बाहर सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए। इस बीच लखनऊ जोन के एडीजी पीयूष मोर्डिया ने लोगों से धैर्य बनाए रखने की अपील की। उन्‍होंने कहा क‍ि लोगों की संख्या ज्यादा है इसलिए लोगों को इंतजार करना पड़ेगा।

By Jagran News Edited By: Vinay Saxena Updated: Tue, 23 Jan 2024 04:50 PM (IST)
Hero Image
रामलला के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी।

ड‍िजिटल डेस्‍क, अयोध्‍या। राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद पहली सुबह रामलला के दर्शन के लिए श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए श्री रामजन्मभूमि मंदिर के बाहर सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए। इस बीच यह बात सामने आई क‍ि अयोध्या में श्रद्धालुओं की कई किलोमीटर लंबी भीड़ की वजह से रामलला के दर्शन अस्थाई रूप से बंद कर द‍िए गए हैं। हालांक‍ि, यह बात पूरी तरह से गलत है। अयोध्‍या पुल‍िस ने इस खबर को भ्रामक बताते हुए इसका खंडन क‍िया है।

अयोध्‍या पुल‍िस ने क‍िया खंडन

The Pran Pratishtha ceremony was done yesterday at Shri Ram Janmabhoomi Temple. pic.twitter.com/vYEANsXQkP— ANI (@ANI) January 23, 2024

अयोध्‍या पुल‍िस ने अपने ऑफ‍िशि‍यल एक्‍स हैंडल पर इस खबर का खंडन करते हुए ल‍िखा, ''कतिपय सोशल मीडिया के माध्यम से असत्य खबर फोटो के साथ सार्वजनिक रुप से प्रसारित की जा रही है कि जनपद अयोध्या में श्रद्धालुओं की कई किलोमीटर लम्बी भीड़ की वजह से श्री रामलला के दर्शन अस्थाई रूप से बंद किया गया है। अयोध्‍या पुल‍िस इस असत्य एवं भ्रामक खबर का खण्डन करती है।''

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए सुरक्षा कर्मी तैनात, पुल‍िस ने कहा- धैर्य न खोएं

बता दें, अयोध्या के राम मंदिर में दर्शन के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। भीड़ को संभालने के ल‍िए पुल‍िस बल को काफी मशक्‍कत करनी पड़ी। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए श्री राम जन्मभूमि मंदिर के बाहर सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए। इस बीच लखनऊ जोन के एडीजी पीयूष मोर्डिया ने लोगों से धैर्य बनाए रखने की अपील की। उन्‍होंने कहा क‍ि लोगों की संख्या ज्यादा है, इसलिए लोगों को इंतजार करना पड़ेगा। सभी के दर्शन होंगे, भारी वाहनों को डायवर्ट किया गया है, जिससे लोगों को परेशानी न हो।"

मंदिर के 'गर्भ गृह' में मौजूद प्रमुख सचिव गृह और विशेष डीजी कानून और व्यवस्था

अयोध्या राम मंदिर में बड़ी संख्या में भक्तों की आमद के साथ, यूपी के प्रमुख सचिव, गृह, संजय प्रसाद और विशेष डीजी कानून और व्यवस्था, प्रशांत कुमार भक्तों की व्यवस्थित आवाजाही की निगरानी के लिए मंदिर के 'गर्भ गृह' के अंदर मौजूद हैं।

अब तक ढाई लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने अयोध्या राम मंदिर में दर्शन कर चुके हैं। इतनी ही संख्या में लोग भी दर्शन के लिए कतारबद्ध हैं। लगातार लोगों को दर्शन करवाया जा रहा है। सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए आठ हजार से अधिक सुरक्षा कर्मी तैनात किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: 'त्रेतायुग की झलक...', प्राण प्रत‍िष्‍ठा के बाद रामजन्मभूमि के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने कही ये बात

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: भक्‍तों के ल‍िए खुला राम का दरबार, हजारों की संख्‍या में उमड़ी भीड़; जान‍िए क्‍या है दर्शन का समय और आरती के ल‍िए कैसे म‍िलेगा पास?

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें