Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

देश को एक सूत्र में पिरोएगा रामलला का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह, PM मोदी; अदाणी-अंबानी समेत कई दिग्गज होंगे शामिल

Ayodhya Ram Mandir श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तैयारियों के अनुसार रामलला की मूर्ति का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पूरे देश को एक सूत्र में पिरोएगा। इस अवसर पर न केवल सनातन संस्कृति एवं धर्म से जुड़े सभी 150 संप्रदायों-उप संप्रदायों के प्रतिनिधि संतों एवं साधकों को आमंत्रित किए जाने बल्कि देश के सभी वर्गों एवं समूहों की उपस्थिति सुनिश्चित किए जाने की तैयारी है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Mon, 25 Sep 2023 07:35 AM (IST)
Hero Image
देश को एक सूत्र में पिरोएगा रामलला का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह

रघुवरशरण, अयोध्या : श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तैयारियों के अनुसार रामलला की मूर्ति का प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पूरे देश को एक सूत्र में पिरोएगा। इस अवसर पर न केवल सनातन संस्कृति एवं धर्म से जुड़े सभी 150 संप्रदायों-उप संप्रदायों के प्रतिनिधि संतों एवं साधकों को आमंत्रित किए जाने, बल्कि देश के सभी वर्गों एवं समूहों की उपस्थिति सुनिश्चित किए जाने की तैयारी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथों 22 जनवरी, 2024 को नवनिर्मित मंदिर के गर्भगृह में रामलला की मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा के समारोह में सुरक्षा कारणों से 5000 लोगों की उपस्थिति की स्वीकृति है। इन पांच हजार लोगों के रूप में पूरे देश का प्रतिनिधित्व सुनिश्चित होगा।

इसे भी पढ़ें: UP में दो आइपीएस अफसरों के तबादले, कानपुर की DCP रवीना त्यागी का कार्यक्षेत्र बदला

इनमें सनातन संस्कृति के विभिन्न संप्रदायों सहित पद्म सम्मान प्राप्त विभूतियां, राम मंदिर के लिए प्राण गंवाने वाले बलिदानियों के वंशजों, राष्ट्र एवं समाज रक्षा करते हुए शौर्य-पराक्रम का कीर्तिमान रचने वाले सेनानियों, कला, संस्कृति, अभिनय, खेल, उद्योग एवं राजनीति के क्षेत्र में छाप छोड़ने वाले लोग शामिल होंगे।

मकर संक्रांति से 24 जनवरी तक होने वाले इस कार्यक्रम को लेकर ट्रस्ट की बैठकें जारी हैं।

देश के कई दिग्गज होंगे शामिल

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में चार माह शेष है, पर तैयारियां बता रही हैं कि इस अवसर पर शीर्षस्थ रामकथा मर्मज्ञ मोरारी बापू, सदी के महानायक अमिताभ बच्चन, धर्मेन्द्र, प्रख्यात अभिनेत्री एवं भाजपा सांसद हेमा मालिनी, भारत रत्न सचिन तेंदुलकर, कपिल देव, महेंद्र सिंह धौनी, सुनील गावस्कर, योग गुरु बाबा रामदेव, आध्यात्मिक गुरु वासुदेव जग्गी, परमवीर चक्र विजेता योगेंद्र यादव, उद्योगपति मुकेश अंबानी, गौतम अदाणी जैसी हस्तियों को आमंत्रित किया जाएगा।

इसे भी पढे़ं: यूपी के इन जिलों में AI और ड्रोन की मदद से होगी चकबंदी, ऑनलाइन मिलेगी पूरी जानकारी

विदेशों से भी आमंत्रित किए जाएंगे लोग

विभिन्न दलों के प्रमुख नेताओं के साथ नेपाल और इंडोनेशिया के वनवासी समाज के लोगों को भी आमंत्रित किया जाएगा। विहिप के प्रांतीय प्रवक्ता शरद शर्मा के अनुसार रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में बगैर किसी भेद-भाव के समाज के विभिन्न वर्गों के लोगों को आमंत्रित किया जाएगा।

भगवान श्रीराम सबके हैं, उन्होंने वनवासियों से मित्रता की, शबरी के जूठे बेर खाए और सुग्रीव एवं विभीषण को राज पद दिया। ऐसे में श्रीराम के चरित्र, व्यक्तित्व और संदेश के अनुरूप न केवल समाज के वंचित-उपेक्षित तबके की उपस्थिति सुनिश्चित होगी, बल्कि श्रीराम के धैर्य, शौर्य और पराक्रम सहित अति मानवीय सामर्थ्य के अनुरूप विविध आयामों में प्रतिभा की छाप छोड़ने वालों को आमंत्रित किया जाएगा।

दर्शनार्थियों की संख्या 50 लाख तक संभावित

रामलला को गर्भगृह में 22 जनवरी को स्थापित किया जाएगा और इस अवसर पर उपस्थित रहने वालों की सीमा भले ही 5000 तक सीमित की गई है, किंतु 15 से 24 जनवरी तक संयोजित प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में लाखों लोग शामिल होंगे। रामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय के अनुसार 15 जनवरी से 25 फरवरी तक रामलला के दर्शनार्थियों की संख्या 50 लाख तक संभावित है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर