Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अयोध्या में सूर्यकुंड पर लगेगी भगवान सूर्यनारायण की 6 फीट ऊंची प्रतिमा, एयरपोर्ट व गणेश कुंड का भी चयन

अयोध्या के सूर्यकुंड में भगवान सूर्यनारायण की 6 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित की जाएगी। सूर्यकुंड को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया गया है और अब इसे एक दर्शनीय धार्मिक स्थल में बदल दिया गया है। इसके अलावा महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट और गणेश कुंड में भी प्रतिमाएं लगाई जाएंगी। इन परियोजनाओं के लिए शासन से प्रशासनिक और वित्तीय स्वीकृति मिल चुकी है।

By Anand Mohan Pandey Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Wed, 25 Sep 2024 07:51 PM (IST)
Hero Image
महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट : जागरण आर्काइव

आनंद मोहन, अयोध्या: अयोध्या के दर्शननगर स्थित सूर्यकुंड पर भगवान सूर्यनारायण की छह फीट की खड़ी प्रतिमा लगेगी। सूर्यकुंड का कई करोड़ की लागत से पर्यटन की दृष्टि से विकास कराया जा चुका है। बड़ी संख्या में श्रद्धालु व पर्यटक सूर्यकुंड जाते हैं।

दर्शनीय धार्मिक स्थल में उसे परिवर्तित किया जा चुका है। भगवान सूर्यनारायण की प्रतिमा लगाये जाने से सूर्यकुंड के आकर्षण में चार चांद लग जाएंगे। जिन तीन प्रमुख स्थानों पर उनसे संबंधित प्रतिमा लगाने के लिए प्रशासकीय व वित्तीय स्वीकृति शासन से प्रदान की गई है, उनमें महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट व गणेश कुंड भी शामिल हैं।

उप्र राज्य ललित कला अकादमी, लखनऊ के प्रस्ताव के संदर्भ में शासन से इसके लिए 29 लाख सात हजार रुपये की राशि स्वीकृति प्रदान की है। गणेश कुंड में भगवान गणेश की 10 फीट ऊंची प्रतिमा लगेगी। करीब दो करोड़ रुपये से उप्र प्रोजेक्ट कारपोरेशन लि.(यूपीपीसीएल) ने उसका विकास कराया है। गणेश कुंड विद्याकुंड से महोबरा को जाने वाले रास्ते पर शीश पैगंबर से चंद कदम आगे स्थित है। दो वर्ष पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका लोकार्पण कर चुके हैं।

महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट पर महर्षि वाल्मीकि की छह फीट की बैठी हुई प्रतिमा लगायी जाएगी। शासन ने सात दिन पहले ही इसके लिए धनराशि की मंजूरी दी है। वहीं नगर निगम भी आठ प्रमुख चौराहों के सुंदरीकरण के लिए स्थल चयन कर चुका है। उसके चयनित चौराहों में एयरपोर्ट तिराहा व सूर्यकुंड भी शामिल हैं। एयरपोर्ट तिराहे पर जटायु व सूर्यकुंड में भगवान सूर्य की प्रतिमा लगाने का निर्णय नगर निगम के अधिकारियों के बीच अंतिम दौर में है।

शासन इसके लिए भी राज्य स्मार्ट सिटी योजना में लगभग दो करोड़ रुपये की प्रशासनिक व वित्तीय स्वीकृति करीब आठ माह पहले दे चुका है। नगर निगम की तरफ से चयनित प्रमुख चौराहों का सुंदरीकरण शुरू है। दिसंबर तक सुंदरीकरण पूरा किया जाना है।