Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सावधान! एक अनचाहा पार्सल खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट, सामने आया हैरान करने वाला मामला

साइबर अपराधियों ने ठगी के लिए अब नया दांव अपनाना शुरू किया है। ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर फेक पार्सल भेज कर लोगों को ठगा जा रहा है। अयोध्‍या में ऐसा ही हैरान करने वाला मामला सामने आया है। फर्जी पार्सल भेज कर एक महिला के खाते से एक लाख 45 हजार रुपये पार कर दिए गए। मह‍िला ने साइबर क्राइम थाने में र‍िपोर्ट दर्ज कराई है।

By Rama Sharan Awasthi Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 05 Sep 2024 10:52 AM (IST)
Hero Image
साइबर अपराधियों ने ठगी के लिए अब नया दांव अपनाना क‍िया है शुरू।

संवाद सूत्र, अयोध्या। अगर आप के घर कोई अनचाहा पार्सल आ जाए तो कतई रिसीव न करें। पार्सल लाने वाला कितना भी हेल्पलाइन पर बात करने के लिए बोले, लेक‍िन मत करिये। यदि आप ने उसका कहा मान कर बातचीत की तो अपनी जमा पूंजी गंवा बैठेंगे। साइबर अपराधियों ने ठगी के लिए अब नया दांव अपनाना शुरू किया है। ऑनलाइन ट्रेडिंग के नाम पर फेक पार्सल भेज कर लोगों को ठगा जा रहा है। शहर में ऐसा ही एक मामला प्रकाश में आया है, जिसमें फर्जी पार्सल भेज कर एक महिला के खाते से एक लाख 45 हजार रुपये पार कर दिए गए। इसकी प्राथमिकी साइबर क्राइम थाने में दर्ज कराई गई है।

घटना चार अगस्त की है। गद्दोपुर निवासी एक महिला के घर एक युवक कोरियर लेकर पहुंचा। महिला ने उसे बताया कि उसने कोई आर्डर नहीं किया है। इसके बाद युवक ने पार्सल भेजने वाले ग्लोरोड कस्टमर केयर से बात करके पार्सल वापस कराने के लिए कहा।

वीड‍ियो कॉल, फेक एसएमएस 

महिला ने गूगल से संबंधित फर्म का कस्टमर केयर का नंबर प्राप्त करके संपर्क किया। हेल्पलाइन नंबर पर उपस्थित व्यक्ति ने वीडियो कॉल करके प्रोडक्ट देखा और उसका स्क्रीन शॉट मांगा। स्क्रीन शाट शेयर होने के बाद पुन: कस्टमर केयर से वीडियो कॉल आई, लेकिन संदेह होने पर महिला ने कॉल रिसीव नहीं की। इसके बाद महिला के खाते से दो लाख 20 हजार रुपये कटने का फेक एसएमएस आया। इसके बाद कस्टमर केयर से लगातार महिला के पास वीडियो कॉल आना शुरू हो गया।

खाते से काटे 95 हजार 989 रुपये

महिला ने सोचा कि कस्टमर केयर वालों ने गलती से रुपये काट लिए हैं। इसलिए महिला ने वीडियो कॉल रिसीव कर लिया। कस्टमर केयर से बताया गया कि गलती से रुपये काट लिए गए हैं। इसके बाद उन्होंने मोबाइल की स्क्रीन शेयर करने के लिए कहा। रुपये वापस पाने की लालसा में महिला ने स्क्रीन शेयर कर दी। इसके बाद महिला के खाते से 95 हजार 989 रुपये काट लिए गए।

कस्टमर केयर से फिर फोन आया और कहाकि रुपये वापस नहीं जा रहे हैं। अब डेबिट कार्ड दिखाना होगा। विश्वास में आकर महिला ने अपने डेबिट कार्ड की जानकारी भी साझा कर दी। उसके बाद पुन: 50 हजार रुपये महिला के खाते से निकाल लिए गए। महिला ने इसकी सूचना तत्काल बैंक को देकर अपना खाता और डेविट कार्ड सीज करा दिया, लेकिन तब तक भुक्तभोगी के खाते से एक लाख 45 हजार रुपये निकाले जा चुके थे।

विवेचना कर रहे निरीक्षक चंद्रभान यादव ने बताया कि छानबीन में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां मिली हैं, जिसके आधार पर विवेचना को आगे बढ़ाया जा रहा है। प्रभारी निरीक्षक साइबर क्राइम थाना शशिकांत यादव ने बताया कि प्रकरण की जांच चल रही है। उनका कहना है कि लोग साइबर ठगी को लेकर सचेत रहें। इसको लेकर लोगों के बीच जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Noida Cyber Crime: साइबर पुलिस ने लोगों के बचाए 4.81 करोड़, रुपये फ्रीज कराकर जालसाजों के पास जाने से रोका

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर