Move to Jagran APP

प्राण प्रतिष्ठा से पहले ‘गरुड़’ पहुंचा रामनगरी, सरयू में जटायु के बाद उतरा एक और सेमी लग्जरी क्रूजर; CM करेंगे उद्घाटन

Garuda Cruise जटायु से गरुड़ की तुलना की जाए तो दोनों में काफी विभिन्नता है। जटायु की लंबाई 40 फीट ऊंचाई 15 फीट और चौड़ाई 12 फीट है। इसकी क्षमता 70 यात्रियों की है। गरुड़ की लंबाई 65 फीट चौड़ाई 15 फीट और ऊंचाई 25 फीट है। इसमें 100 लोग बैठ सकते हैं। यह मिनी लग्जरी क्रूज है। इसमें प्रवेश करने के लिए पर्यटकों को सिर नहीं झुकाना पड़ेगा।

By Jagran News Edited By: riya.pandey Updated: Mon, 08 Jan 2024 01:35 PM (IST)
Hero Image
प्राण प्रतिष्ठा से पहले ‘गरुड़’ भी पहुंचा रामनगरी
विप्रकाश श्रीवास्तव, अयोध्या। Ram Mandir: रामनगरी में प्राण प्रतिष्ठा से पहले जटायु के बाद ‘गरुड़’ भी पहुंच गया है। चौंकिए मत यह ‘गरुड़’ भगवान विष्णु का वाहन नहीं, बल्कि उस क्रूज का नाम है, जिसे सरयू नदी में जल पर्यटन के लिए उतारा जाएगा। रामनगरी में संचालन होने के कारण इसका नामकरण भगवान विष्णु के वाहन गरुड़ के नाम पर किया गया है। भगवान राम भी श्रीहरि के अवतार हैं। 

अयोध्या क्रूज लाइन ने रामनगरी की गरिमा के अनुरूप इसका नाम रखा है। इसी संस्था ने पिछले वर्ष सबसे पहले सरयू नदी में मिनी क्रूज उतारा था। 

प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व अयोध्या क्रूज लाइन के चेयरमैन राहुल शर्मा गरुड़ को लेकर यहां पहुंच गए हैं। इस क्रूज का अधिकांश भाग दुबई में बनाया गया है। गुजरात से सड़क मार्ग से होते हुए यह क्रूज रामनगरी पहुंचा है। इसकी साज-सज्जा यहीं की जाएगी। 

सीएम योगी से उद्घाटन कराने की तैयारी

जटायु की तुलना में गरुड़ का आकार प्रकार और सुविधाएं भी अधिक हैं। यह क्रूज पूरी तरह वातानुकूलित है, जिसमें टीवी, फ्रिज और भोजन की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उद्घाटन कराने की तैयारी है। 

प्रदेश सरकार सरयू नदी में जल पर्यटन को भी बढ़ावा दे रही है। पिछले वर्ष ही अयोध्या क्रूज लाइन का विकास प्राधिकरण से अनुबंध हुआ है। 

तुलना में जटायु से विराट है गरुड़ 

जटायु से गरुड़ की तुलना की जाए तो दोनों में काफी विभिन्नता है। जटायु की लंबाई 40 फीट, ऊंचाई 15 फीट और चौड़ाई 12 फीट है। इसकी क्षमता 70 यात्रियों की है। गरुड़ की लंबाई 65 फीट, चौड़ाई 15 फीट और ऊंचाई 25 फीट है। इसमें 100 लोग बैठ सकते हैं। यह मिनी लग्जरी क्रूज है। इसमें प्रवेश करने के लिए पर्यटकों को सिर नहीं झुकाना पड़ेगा। इसकी लाइटिंग एवं सजावट भी भव्य होगी। हालांकि क्रूज संचालन को लेकर वर्तमान में सबसे बड़ी चिंता सरयू नदी में पानी का कम हो जाना है। 

स्पीड बोट और बाइक का भी मिल रहा आनंद

जल पर्यटन को बढ़ाने के लिए यहां सरयू नदी में वाटर स्पोर्ट्स की भी शुरुआत हो चुकी है। देश-दुनिया से आने वाले पर्यटक यहां गोवा की भांति वाटर स्पोर्ट्स बाइक, स्पीड बोट का आनंद भी ले रहे हैं। गुप्तारघाट से नयाघाट के बीच ये सुविधाएं मिल रही हैं।

WhatsApp पर हमसे जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें.

यह भी पढ़ें:

Ayodhya: अयोध्या व काशी के चिर संबंधों को नई धार, मुहूर्त शोधन से लेकर प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान करा रहे काशी के विद्वान

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।