Move to Jagran APP

Ram Mandir Update: राम मंदिर पर आया बड़ा अपडेट- बेहद अहम मानी जा रही मंगलवार की बैठक, जानिए क्यों?

Ram Mandir Update - बैठक में मंदिर निर्माण की समीक्षा के साथ 22 जनवरी को नवनिर्मित मंदिर में रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की रूपरेखा भी तय की जाएगी। प्राण प्रतिष्ठा समारोह अति विशद-व्यापक आयोजन के रूप में प्रस्तावित-संयोजित है और इसे अंतिम रूप देने के लिए गत दो-तीन माह से ही बैठकों का क्रम चल रहा है।

By Raghuvar SharanEdited By: Shivam YadavUpdated: Mon, 20 Nov 2023 08:58 PM (IST)
Hero Image
प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तय होगी रूपरेखा।

संवाद सूत्र, अयोध्या। राम मंदिर निर्माण समिति की दो दिवसीय बैठक मंगलवार से शुरू हो रही है। बैठक में मंदिर निर्माण की समीक्षा के साथ 22 जनवरी को नवनिर्मित मंदिर में रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की रूपरेखा भी तय की जाएगी। 

यद्यपि प्राण प्रतिष्ठा समारोह अति विशद-व्यापक आयोजन के रूप में प्रस्तावित-संयोजित है और इसे अंतिम रूप देने के लिए गत दो-तीन माह से ही बैठकों का क्रम चल रहा है, किंतु मंगलवार से शुरू होने वाली बैठक अपनी टाइमिंग के हिसाब से बेहद अहम मानी जा रही है।

राम मंदिर के भूतल को अंतिम स्पर्श 

बैठक में रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के लिए राम मंदिर के भूतल को अंतिम स्पर्श दिया जा रहा है। फर्श और विद्युतीकरण के जैसे छिट-पुट काम के अतिरिक्त दर्शन मार्ग, यात्री सुविधा केंद्र एवं मंदिर के परकोटे का निर्माण अभी भी चल रहा है। यह सारा निर्माण दिसंबर तक पूर्ण किया जाना है। 

समझा जाता है कि जनवरी से प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारी को लेकर दूसरे ढंग की व्यस्तता बढ़ जाएगी और निर्माण पर समुचित ध्यान नहीं दिया जा सकेगा। सोमवार को ही देर शाम बैठक के लिए मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र अयोध्या पहुंच गए हैं।

घर-घर में मनाया जाएगा प्राण प्रतिष्ठा का महोत्सव

रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी को लेकर संघ ने अयोध्या को केंद्र में रख कर विशेष योजना तैयार की है। यहां पर प्रत्येक परिवार में महोत्सव मनाया जाएगा। इसके लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने अनुषांगिक संगठनों के सहयोग से टोलियां गठित करने का निर्णय लिया है। टोलियों का गठन निधि समर्पण अभियान जैसा ही होगा।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: अयोध्या के हर घर में मनाया जाएगा प्राण प्रतिष्ठा का महोत्सव, RSS ने तैयार की यह विशेष योजना

यह भी पढ़ें: रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पहले मंदिर में रंग, प्रार्थना व कीर्तन मंडप के शिखर भी होंगे पूर्ण, तेज हुआ निर्माण कार्य

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।