Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अयोध्या में ब्लैक कैट कमांडो तैनात… फाइव लेयर सुरक्षा में घिरे रहेंगे पीएम मोदी, परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या में ब्लैक कैट कमांडो बख्तरबंद गाड़ियां एंटी ड्रोन व एंटी माइंस ड्रोन सिस्टम व एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) लैस कमांड कंट्रोल सिस्टम के साथ उप्र पुलिस सहित विभिन्न सुरक्षा एजेंसीज के 13000 हजार से ज्यादा जवानों की तैनाती की गई है। पुलिस मुख्यालय पर बने कंट्रोल रूम से अयोध्या की हर गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है।

By Manoj Kumar Tripathi Edited By: Shivam Yadav Updated: Sun, 21 Jan 2024 07:52 PM (IST)
Hero Image
अयोध्या की सात चक्रीय अभेद्य सुरक्षा, परिंदा भी नहीं मार पाएगा पर।

राज्य ब्यूरो, लखनऊ। अयोध्या की अभेद्य सुरक्षा के चलते सोमवार को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा। पूरी अयोध्या को सात चक्रीय सुरक्षा घेरे में ले लिया गया है। 

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या में ब्लैक कैट कमांडो, बख्तरबंद गाड़ियां, एंटी ड्रोन व एंटी माइंस ड्रोन सिस्टम व एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) लैस कमांड कंट्रोल सिस्टम के साथ उप्र पुलिस सहित विभिन्न सुरक्षा एजेंसीज के 13,000 हजार से ज्यादा जवानों की तैनाती की गई है।

अयोध्या की हर गतिविधियों पर नजर

पुलिस मुख्यालय पर बने कंट्रोल रूम से अयोध्या की हर गतिविधियों पर नजर रखी जा रही है। डीजी कानून व्यवस्था प्रशांत कुमार ने बताया कि एसपीजी के साथ मिलकर पुलिस ने सुरक्षा की सारी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

अयोध्या में बनाए गए सुरक्षा घेरे में सबसे अंदरूनी घेरा एसपीजी के जवानों का होगा। इसके बाद एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडो के साथ एसटीएफ का घेरा रहेगा। एटीएस की टीम की जिम्मेदारी तीसरे सुरक्षा घेरे की है। 

चौथे सुरक्षा घेरे में उप्र पुलिस व सीआरपीएफ के जवानों को तैनात किया गया है। पांचवे घेरे में आरएएफ की तैनाती की गई है। सातवें घेरे में पीएसी के जवानों को तैनात किया गया है।

प्रधानमंत्री के लिए की गई है फाइव लेयर सुरक्षा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सुरक्षा के लिए फाइव लेयर सुरक्षा तैयार की गई है। उनके सबसे नजदीक एसपीजी की टीम रहेगी। इसके बाद दूसरी लेयर में एनएसजी के ब्लैक कैट कमांडो रहेंगे। 

तीसरी लेयर में एसटीएफ की टीम तैनात की गई है। चौथी लेयर में अर्धसैनिक बलों के जवान रहेंगे और पांचवी लेयर में उप्र पुलिस के विशेष प्रशिक्षित जवान तैनात रहेंगे।

यह भी पढ़ें: UP Roadways Bharti: यूपी रोडवेज में कंडक्टर के पदों पर निकली बंपर भर्ती, नोएडा सहित इन रीजन में होगी नियुक्ति

यह भी पढ़ें: सर्दी के कारण नहीं उड़ पा रहा था खूबसूरत परिंदा, अलाव सेंक रहे लड़कों के लग गया हाथ- इसके बाद जलती आग में...