Move to Jagran APP

UPPCL: यूपी के इस ज‍िले में बिजली बिल में मिलेगी बंपर छूट, योगी सरकार के फैसले से लोगों को होगा फायदा

योगी सरकार ने दो दिन पूर्व बड़ा निर्णय लेते हुए गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले सभी परिवारों के विद्युत कनेक्शन का आधे से अधिक बिजली बिल यानी प्रति यूनिट तीन रुपये 50 पैसे जमा करने की बात कही है। अब उपभोक्ता को केवल प्रति यूनिट तीन रुपये ही जमा करने होंगे। इसी तरह शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को भी सब्सिडी देकर राहत प्रदान की गई है।

By Rama Sharan Awasthi Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 16 Oct 2024 11:13 AM (IST)
Hero Image
उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ।- फाइल फोटो

लवलेश कुमार मिश्र, अयोध्या। प्रदेश की योगी सरकार के निर्णय से जिले के साढ़े तीन लाख से ज्यादा विद्युत उपभोक्ता लाभान्वित होंगे। उनके बिजली बिल की आधे से अधिक धनराशि सरकार जमा करेगी। इससे गरीबी रेखा से नीचे जीवनयापन करने वाले अंत्योदय व पात्र गृहस्थी राशन कार्डधारकों को बड़ी राहत मिलेगी। यद्यपि अभी उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन के अधिकारियों तक सरकार का आदेश नहीं पहुंचा है। जल्द ही पत्र आ जाने के बाद इसकी रूपरेखा तैयार की जाएगी।

प्रदेश सरकार ने दो दिन पूर्व बड़ा निर्णय लेते हुए गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले सभी परिवारों के विद्युत कनेक्शन का आधे से अधिक बिजली बिल यानी प्रति यूनिट तीन रुपये 50 पैसे जमा करने की बात कही है। अब उपभोक्ता को केवल प्रति यूनिट तीन रुपये ही जमा करने होंगे। इसी तरह शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के उपभोक्ताओं को भी सब्सिडी देकर राहत प्रदान की गई है।

अब शहरी उपभोक्ताओं को अधिकतम 6.50 रुपये प्रति यूनिट और ग्रामीण उपभोक्ताओं को 5.50 रुपये ही देना होगा। सरकार के निर्णय से बड़ी संख्या में ऐसे बीपीएल उपभोक्ताओं को बड़ी राहत मिलेगी, जो प्रतिमाह 100-200 यूनिट ही बिजली खर्च करते हैं। वर्तमान में जिले में अंत्योदय योजना के 62,546 परिवार और पात्र गृहस्थी योजना में 3,64,461 परिवार के राशन कार्ड हैं। इस तरह जिले में कुल 4,27,007 राशनकार्ड धारक परिवार हैं।

जानकारों के अनुसार, दोनों श्रेणी के राशन कार्डधारक बीपीएल श्रेणी के माने जाते हैं। फिलहाल, बिजली निगम के अधिकारी शासनादेश आने की प्रतीक्षा में हैं। आदेश आने पर नियमानुसार बीपीएल उपभोक्ता चिह्नित किए जाएंगे। माना जा रहा है कि कुल घरेलू उपभोक्ताओं में लगभग साढ़े तीन लाख बीपीएल श्रेणी के हैं।

जिले में हैं चार लाख 89 हजार से अधिक उपभोक्ता

वर्तमान में अयोध्या विद्युत वितरण मंडल में चार लाख 89 हजार 701 बिजली उपभोक्ता हैं। इनमें से कुल 4,28,291 उपभोक्ता एलएमवी-1 (लो मीडियम वोल्टेज) श्रेणी के हैं यानी इनका कनेक्शन घरेलू है। इसके अलावा एलएमवी-2 यानी वाणिज्यिक श्रेणी के 27,414 कनेक्शन, एलएमवी-3 के 464, एलएमवी-4ए के 3656, एलएमवी-4बी के 603, एलएमवी-5 के 24,631 और एलएमवी -- 6 श्रेणी के 1548 उपभोक्ता हैं। कुल बिजली आपूर्ति का 87.46 प्रतिशत खर्च एलएमवी-1 श्रेणी के घरेलू उपभोक्ता कर रहे हैं। एलएमवी-5 व 6 श्रेणी के उपभोक्ता औद्योगिक क्षेत्र के हैं।

प्रदेश सरकार की ओर से अभी कोई आदेश नहीं निर्गत किया गया है। आदेश आने के बाद शासन के निर्णय के अनुसार बीपीएल श्रेणी के बिजली उपभोक्ताओं को चिह्नित कर उन्हें लाभ दिलाया जाएगा।- रामकुमार, अधीक्षण अभियंता, विद्युत वितरण मंडल, अयोध्या

यह भी पढ़ें: UPPCL: बिजली विभाग की नई पहल, अब उपभोक्‍ता भी बताएंगे; 'कहां है बिजली व्यवस्था में खामी'

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें