Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayodhya News: अयोध्या में दूसरे दिन भी चला अभियान, हटाया गया अतिक्रमण; बड़ी मात्रा में बिल्डिंग मैटेरियल जब्त

अयोध्या में दूसरे दिन भी चला अतिक्रमण हटाओ अभियान... रामपथ और क्षीरसागर पथ से अतिक्रमण हटाया गया। इस दौरान बड़ी मात्रा में बिल्डिंग मैटेरियल्स जब्त किए गए और विभिन्न विक्रेताओं से 35 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया। इस दौरान प्रवर्तन दल के जवानों व व्यापारियों के बीच झड़प भी होती रही। व्यापारियों ने अभियान के दौरान उत्पीड़न का आरोप लगाते हुए ज्ञापन सौंपा।

By lavlesh kumar mishra Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 03 Sep 2024 07:07 PM (IST)
Hero Image
सिविल लाइन क्षेत्र में होटल शान-ए-अवध के सामने फुटपाथ से दुकानें हटाने का निर्देश देते प्रवर्तन दल के जवान। जागरण

जागरण संवाददाता, अयोध्या। नगर निगम ने दूसरे दिन भी अभियान चलाकर रामपथ व क्षीरसागर पथ के फुटपाथ से अतिक्रमण हटवाया। इस दौरान अस्थायी तौर पर रखीं गुमटियों, दुकानों, ठेले-खोमचे को जब्त किया गया और स्थायी दुकानों को हटाने का निर्देश दिया गया। दूसरे दिन बड़ी मात्रा में बिल्डिंग मैटेरियल्स जब्त किए गए और विभिन्न विक्रेताओं से 35 हजार रुपये का जुर्माना वसूला गया।

नगर निगम की प्रथम टीम ने अयोध्या में प्रवर्तन दल के माध्यम से श्रीराम चिकित्सालय चौराहे से अयोध्याधाम रेलवे स्टेशन तक क्षीरसागर पथ के दोनों किनारों को खाली कराया। साथ ही ठेले-खोमचे वालों व अस्थायी विक्रेताओं को दोबारा सड़क या फुटपाथ का अतिक्रमण न करने की हिदायत दी गई। दूसरी टीम ने फैजाबाद में बेनीगंज से रिकाबगंज तक रामपथ के दोनों किनारों से अतिक्रमण हटवाया। इस दौरान प्रवर्तन दल के जवानों व व्यापारियों के बीच झड़प भी होती रही।

नगर निगम के अतिक्रमण विरोधी अभियान के प्रभारी व अपर नगर आयुक्त सुमित कुमार ने बताया, पूरे अभियान में दोनों टीमों ने अलग-अलग प्रतिष्ठानों व व्यापारियों से कुल 35 हजार रुपये का जुर्माना वसूला। साथ ही दो ट्राली ईंट व तीन ट्राली मोरंग व बालू, छह गुमटियां व काउंटर आदि जब्त किए गए। उन्होंने बताया कि अभियान बुधवार को भी जारी रहेगा। मंगलवार को फैजाबाद में अपर नगर आयुक्त शशिभूषण राय और अयोध्या में प्रवर्तन दल प्रभारी अखिलेश सिंह के निर्देशन में अभियान चला।

व्यापारियों ने मंडलायुक्त व डीएम को सौंपा ज्ञापन 

नगर निगम के अभियान के दौरान व्यापारियों का उत्पीड़न किए जाने का आरोप लगाते हुए व्यापारियों ने मंगलवार को अयोध्या उद्योग व्यापार मंडल ट्रस्ट की ओर से मंडलायुक्त, जिलाधिकारी व अपर नगर आयुक्त शशिभूषण राय को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन देने वालों में समाजवादी व्यापार सभा के जिलाध्यक्ष नंद कुमार गुप्ता नंदू, मधुसूदन चौहान, विक्की जायसवाल, गुडडू मिश्रा, अवधेश पांडेय, अर्पित कुमार, संतोष गुप्ता, बलराम निगम, बबलू सिंह, सतेन्द्र गुप्ता आदि शामिल रहे।

ज्ञापन में इन व्यापारियों ने मांग की है कि अभियान शुरू करने के पहले व्यापारियों के साथ समन्वय बैठक हो, अस्थायी दुकानदारों को जगह-जगह वेंडिंग जोन बनाकर समायोजित किया जाए, धूप-बरसात आदि से बचने के लिए अस्थायी छाजन (फोल्डिंग छज्जा) हटाने के आदेश पर रोक लगाई जाए और जब्त किए गए सामान को तुरंत वापस कराया जाए।

ये भी पढ़ें - 

यूपी में फिर गरजा बुलडोजर, प्रशासन के आगे नेताओं तक की नहीं चली; लाउड स्पीकर में कहा- जारी रहेगा अभियान

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर