Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ramlala Pran Pratishtha: मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास से जान‍िए अयोध्या में कैसे होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा और पूजा

Ramlala Pran Pratishtha एक लंबे इंतजार के बाद अब जाकर श्रीराम अपनी अयोध्या नगरी में विराजमान होंगे। भव्य और दिव्य राम मंदिर बनकर तैयार हो रहा है। 22 जनवरी को हिंदू रीति रिवाजों से रामलला को विराजमान किया जाएगा। राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने मंदिर के प्राणप्रतिष्ठा समारोह और उससे पहले के अनुष्ठानों के बारे में जानकारी दी है।

By Swati Singh Edited By: Swati Singh Updated: Fri, 12 Jan 2024 11:04 AM (IST)
Hero Image
मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास से जान‍िए अयोध्या में कैसे होगी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा और पूजा

 एजेंसी, अयोध्या। उत्तर प्रदेश के अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा है। एक लंबे इंतजार के बाद अब जाकर श्रीराम अपनी अयोध्या नगरी में विराजमान होंगे। भव्य और दिव्य राम मंदिर बनकर तैयार हो रहा है। 22 जनवरी को हिंदू रीति रिवाजों से रामलला को विराजमान किया जाएगा।

राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येंद्र दास ने मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह और उससे पहले के अनुष्ठानों के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने पूजा से जुड़ी जानकारियां साझा करते हुए बताया कि प्राण प्रतिष्ठा एक व्यापक अनुष्ठान है इसलिए पूजा 15-16 जनवरी से शुरू होगी। 15-16 को इसलिए क्योंकि 14 को खरमास खत्म होगा।

खरमास समाप्त होने पर शुरू होंगे कार्यक्रम

आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि खरमास में कोई शुभ काम नहीं किए जाते, इसलिए खरमास खत्म होने के बाद ही रामलला को विराजमान किया जाएगा। प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान कार्यक्रम 15 और 16 जनवरी से शुरू हो जाएगा। मूर्ति को 'नगर भ्रमण' या 'परिसर भ्रमण' के लिए ले जाया जाएगा। उसके बाद, अन्य अनुष्ठान भी होंगे।

He says, "Pranpratishtha is an extensive ritual so the puja will begin from 15-16… pic.twitter.com/wLiDBs1lgt— ANI (@ANI) January 12, 2024

22 जनवरी को मौजूद रहेंगे पीएम

आचार्य सत्येंद्र दास ने कहा कि 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा होगी, लेकिन इससे पहले अन्य पूजा और प्रक्रियाएं होंगी। ये सभी प्रक्रियाएं प्राण प्रतिष्ठा से पहले पूरी की जाएंगी। मुख्य समारोह में केवल मुख्य कार्यक्रम होगा। उस दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अयोध्या में मौजूद रहेंगे।

रहेगा सार्वजनिक अवकाश

राम मंदिर में श्रीराम के विराजमान होने वाले दिन पूरा देश खुशियां मनाएगा। उत्तर प्रदेश में तो दीपावली मनाई जाएगी। इस कार्यक्रम को देखते हुए सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ ने बड़ा एलान किया है। सीएम योगी ने 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित कर दिया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अवसर पर पूरे प्रदेश में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया है। सभी शिक्षण संस्थाओं व सरकारी कार्यालयों समेत अन्य प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें: 

Ram Mandir: राम मंदिर में अब एक साथ नहीं होगी सीता-राम की स्तुति, जानिए ये बड़ी वजह