Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BJP शासित राज्यों के CM पूरी कैबिनेट के साथ करेंगे रामलला के दर्शन, शाह भी लेंगे आशीर्वाद; पढ़ें पूरा शेड्यूल

Ram Mandir Ayodhya भाजपा देश भर रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव धर्मिता के रंग और चटख करेगी। आगामी 30 जनवरी से भाजपा राम दर्शन यात्रा की शुरुआत कर रह है। 30 जनवरी को राजस्थान व हरियाणा से ट्रेन यहां आएगी। अयोध्या धाम व कैंट रेलवे स्टेशन पर ट्रेनें आएंगी जहां से आने वाले श्रद्धालुओं को नव्य अयोध्या में बन रही टेंट सिटी में ठहराया जाएगा।

By Navneet Srivastava Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 25 Jan 2024 03:59 PM (IST)
Hero Image
देश भर में प्राण-प्रतिष्ठा की उत्सव धर्मिता को और चटख करेगी भाजपा

जागरण संवाददाता, अयोध्या। भाजपा देश भर रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के उत्सव धर्मिता के रंग और चटख करेगी। आगामी 30 जनवरी से भाजपा राम दर्शन यात्रा की शुरुआत कर रह है। 30 जनवरी को राजस्थान व हरियाणा से ट्रेन यहां आएगी। अयोध्या धाम व कैंट रेलवे स्टेशन पर ट्रेनें आएंगी, जहां से आने वाले श्रद्धालुओं को नव्य अयोध्या में बन रही टेंट सिटी में ठहराया जाएगा। इसके साथ ही चार पहिया वाहनों से भी से श्रद्धालु यहां पहुंचेंगे।

भाजपा की योजना है कि प्रतिदिन अलग-अलग राज्यों के 20 हजार श्रद्धालुओं को रामलला का दर्शन कराया जाए। होली के ठीक एक दिन पहले 24 मार्च तक यह अभियान चलेगा ।

गृहमंत्री अमित शाह भी लेंगे आशीर्वाद

एक फरवरी को राज्य सरकार का मंत्रिमंडल रामलला का दर्शन करेगा। दो फरवरी को उत्तराखंड व तीन फरवरी को राजस्थान का मंत्रिमंडल रामलला का दर्शन करेगा। गृहमंत्री अमित शाह व अन्य केंद्रीय व राज्य के मुख्यमंत्रियों का रामलला का दर्शन भी प्रस्तावित है।

श्रद्धालुओं को ठहराने के लिए नव्य अयोध्या में टेंट सिटी बनाई जा रही है, जिसकी क्षमता 20 हजार लोगों की होगी। इसमें पांच नगर बसाए जा रहे हैं, जिसमें प्रत्येक में चार-चार हजार लोग रुक सकेंगे। विशिष्ट लोगों के लिए प्रबंधक नगर भी बनाया जा रहा है, जिसमें पांच सौ लोग रुक सकेंगे।

टेंट सिटी में ठहर सकेंगे ढाई हजार लोग

एक अन्य टेंट सिटी हनुमानगुफा के निकट बनाई जा रही है, जिसमें ढाई हजार लोग ठहर सकेंगे। श्रद्धालुओं के भोजन का प्रबंध भी किया जा रहा है। 21 स्थानों पर भंडारे का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक में हलवाई व सहयोगी समेत 150 लोगों का दल भंडारा संचालन का दायित्व संभालेगा।

इस यात्रा का महत्व इससे भी समझा जा सकता है कि पूरे आयोजन की कमान स्वयं भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) बीएल संतोष संभाल रहे है, जबकि राष्ट्रीय महामंत्री सुनील बंसल व तरुण चुग भी निरंतर दृष्टि जमाए हैं।

इसे भी पढ़ें: ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली विभाग करने जा रहा बड़ा बदलाव, अब हर माह नहीं मिलेगा बिल; पढ़ें क्या है अपडेट

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर