Move to Jagran APP

दीपावली पर अभेद होगी अयोध्या, रामजन्मभूमि की सुरक्षा संभालेंगे 200 कमांडो; ड्रोन से भी होगी निगरानी

Ayodhya News दीपावली पर अयोध्या में सुरक्षा के अभेद प्रबंध किए गए हैं। राम जन्मभूमि की सुरक्षा के लिए 200 कमांडो तैनात किए जाएंगे। एटीएस एसटीएफ और सीआरपीएफ के कमांडो राम मंदिर और आसपास के क्षेत्र की निगरानी करेंगे। ड्रोन से भी निगरानी की जाएगी। सुरक्षा को लेकर पूर्वाभ्यास भी संपन्न हो गया है। सुरक्षा संबंधी प्रबंधों को गोपनीय रखा गया है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Sun, 27 Oct 2024 03:42 PM (IST)
Hero Image
कमांडो टीम के साथ रामजन्मभूमि परिसर का निरीक्षण करते एसपी सुरक्षा बलरामाचारी दुबे : जागर
संवाद सूत्र, अयोध्या। राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के बाद आयोजित हो रहे पहले दीपोत्सव की सुरक्षा अभेद्य होगी। इसके लिए तीन सुरक्षा एजेंसियों एटीएस, एसटीएफ और सीआरपीएफ के 200 कमांडो राम मंदिर और उससे सटे आसपास के क्षेत्र की निगरानी करेंगे। परिसर के भीतर कुछ कमांडो सुरक्षा प्वाइंटों पर, जबकि कुछ निरंतर भ्रमणशील रहेंगे। दीपोत्सव से पहले सुरक्षा को लेकर पूर्वाभ्यास भी संपन्न हो गया है।

एसपी सुरक्षा ने किया भ्रमण

एसपी सुरक्षा बलरामाचारी दुबे के साथ मंदिर मजिस्ट्रेट अंशिका दीक्षित व अभिषेक सिंह, सीआरपीएफ के द्वितीय कमान अधिकारी स्वतंत्र कुमार शुक्ल, एसएसएफ के अपर पुलिस अधीक्षक अभय मिश्र ने शनिवार को तीनों कमांडो टीमों के साथ रामजन्मभूमि परिसर सहित उससे सटे बाहरी इलाकों का भ्रमण कर चप्पे-चप्पे की जानकारी प्राप्त की।

राममंदिर में भव्य होगा दीपोत्सव

आपात परिस्थितियों से निपटने के लिए क्या-क्या तरीके अपनाए जा सकते हैं, इस पर भी संयुक्त रूप से चर्चा की गई है। निगरानी के लिए सुरक्षा कर्मियों के अतिरिक्त ड्रोन भी तैनात किए जाएंगे। ये ड्रोन सुरक्षा एजेंसियों की देखरेख में रहेंगे। राममंदिर में भी इस बार भव्य दीपोत्सव मनाया जाएगा। इसे लेकर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट एवं सुरक्षा तंत्र संयुक्त रूप से तैयारी कर रहा है।

चिकित्सा समेत की बिंदुओं पर हुआ विचार-विमर्श

इसका अनुमान इसी से लगाया जा सकता है कि भ्रमण के उपरांत सुरक्षा एजेंसियों की ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय एवं सदस्य डॉ. अनिल मिश्र व मंदिर व्यवस्थापक गोपाल राव आदि के साथ महत्वपूर्ण बैठक हुई है, जिसमें दीप प्रज्वलन से लेकर, पेयजल, लाइटिंग, अतिथि एवं श्रद्धालुओं के आवागमन, चिकित्सा व्यवस्था सहित अन्य बिंदुओं पर विचार-विमर्श किया गया है।

सुरक्षा संबंधी प्रबंधों को गोपनीय रखा गया है। गत दिनों यहां आए एडीजी जोन एसबी शिरडकर ने भी दीपोत्सव की तैयारी को लेकर समीक्षा की थी।

बड़ी संख्या में रामनगरी पहुंचे श्रद्धालु

उन्होंने आयोजन स्थलों का भ्रमण कर सुरक्षा के प्रस्तावित प्रबंध देखे एवं उनमें सुधार के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। उन्होंने यह संभावना भी व्यक्त की है कि प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहले दीपोत्सव पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के रामनगरी पहुंचेंगे। इसे लेकर सुरक्षा तंत्र सुदृढ़ प्रबंध कर रहा है।

इसे भी पढ़ें: सुबह थाने में ली ईमानदारी की शपथ, शाम होते-होते पुलिसकर्मियों ने कर दिया कांड; चौकी प्रभारी समेत चार निलंबित

इसे भी पढ़ें: क्या है कानपुर का ‘दृश्यम’ कांड? महिला को मारकर DM आवास के पास गाड़ दिया शव; 124 दिन बाद ऐसे खुला राज

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।