Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, हनुमानगढ़ी में उमस से महिला समेत तीन लोग बेहोश

Ram Mandir Ayodhya अयोध्या में राम मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ बढ़ती जा रही है। जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा में अतिरिक्त फोर्स होने के कारण राम मंदिर में भीड़ नियंत्रण के लिए सुरक्षाकर्मी पर्याप्त संख्या में दिखे लेकिन हनुमानगढ़ी पर श्रद्धालुओं को सुरक्षित दर्शन कराने के मोर्चे पर पुलिस जूझती रही। गर्मी और उमस के कारण हनुमानगढ़ी के बाहर दम घुटने जैसे हालात बन गए थे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 17 Sep 2024 08:18 AM (IST)
Hero Image
हनुमानगढ़ी पर अचेत हुई श्रद्धालु राधा को उपचार के लिए लेकर जाते पुलिस कर्मी : जागरण

संवाद सूत्र, अयोध्या। रामनगरी में शनिवार से बढ़ रही श्रद्धालुओं की संख्या सोमवार को भी यथावत रही। जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा में अतिरिक्त फोर्स होने के कारण राम मंदिर में भीड़ नियंत्रण के लिए सुरक्षाकर्मी पर्याप्त संख्या में दिखे, लेकिन हनुमानगढ़ी पर श्रद्धालुओं को सुरक्षित दर्शन कराने के मोर्चे पर पुलिस जूझती रही। गर्मी और उमस के कारण हनुमानगढ़ी के बाहर दम घुटने जैसे हालात बन गए थे।

सुबह से लेकर शाम तक महिलाओं सहित तीन श्रद्धालु अचेत होकर गिरे, जिन्हें पुलिस ने श्रीराम अस्पताल पहुंचाया। एक श्रद्धालु को एंबुलेंस, जबकि दो लोगों की हालत गंभीर देखते हुए उन्हें थाना प्रभारी देवेंद्र पांडेय ने अपने वाहन से अस्पताल पहुंचाया।

समय से हुआ उपचार

गनीमत रही कि बीमार श्रद्धालुओं को समय से उपचार मिला अन्यथा अनहोनी भी हो सकती थी। एक महिला श्रद्धालु ने चेतना लौटने के बाद अपनी पहचान लखनऊ की राजाजीपुरम निवासी राधा के रूप में बताई है। दूसरे श्रद्धालु ओडिशा के प्रभात कुमार आचार्य हैं। एक अन्य महिला श्रद्धालु के अचेतावस्था में उपचाराधीन होने के कारण उनका नाम पता ज्ञात नहीं हो सका।

श्रद्धालुओं की हालत खतरे से बाहर बताई गई है। भीड़ बढ़ने पर यहां यलोजोन से भी कुछ पुलिस कर्मियों को भेजा गया। हनुमानगढ़ी पर वर्तमान में प्रवेश एवं निकास के लिए एक ही मार्ग है। यह परिस्थिति भीड़ नियंत्रण के लिए सबसे बड़ी चुनौती है।

इसे भी पढ़ें: राम मंदिर को बम से उड़ाने की धमकी भरे संदेश के ‘वे’ शब्द ने उड़ाई सुरक्षा एजेंसियों की नींद, ATS ने शुरू की जांच

इसे भी पढ़ें: Ram Mandir: छह महीने में रामलला के दर्शन करने पहुंचे 11 करोड़ श्रद्धालु, 10.36 लाख विदेशी पर्यटकों ने भी किया पसंद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर