Move to Jagran APP

Faizabad Seat: मायावती को सपा ने दिया तगड़ा झटका, रुश्दी ने अखिलेश की पार्टी में वापसी कर कहा- बसपा छोड़ी नहीं...

Lok Sabha Election News सैयद अब्बास अली जैदी रुश्दी मियां ने सपा में घर वापसी कर ली है। बसपा छोड़ने का कारण पूछे जाने पर उन्होंने सवाल को टालते हुए कहा कि बसपा छोड़ी नहीं पुराने घर वापस आए हैं । उन्होंने कहा कि हर हाल में गठबंधन के उम्मीदवार अवधेश प्रसाद को चुनाव जिताने का प्रयास करेंगे ।

By prahlad tiwari Edited By: Aysha Sheikh Published: Tue, 05 Mar 2024 04:11 PM (IST)Updated: Tue, 05 Mar 2024 04:11 PM (IST)
Faizabad Seat: मायावती को सपा ने दिया तगड़ा झटका, रुश्दी ने अखिलेश की पार्टी में की वापसी

जागरण संवाददाता, अयोध्या। Lok Sabha Election 2024 फैजाबाद लोकसभा सीट पर बसपा से टिकट के दावेदार सैयद अब्बास अली जैदी रुश्दी मियां की आखिरकार घर वापसी हो गई। दो वर्ष बाद रुदौली के पूर्व विधायक रुश्दी मियां अपने पुराने घर सपा में वापस लौटे हैं। सोमवार को सपा के प्रदेश कार्यालय में राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उनको पार्टी की सदस्यता दिलाई।

फैजाबाद लोकसभा सीट के इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इन्क्लूसिव अलायंस के प्रत्याशी अवधेश प्रसाद ने उत्तरीय पहना कर उनका अभिनंदन किया। सपा की सदस्यता लेने के साथ ही रुश्दी ने पिछले एक सप्ताह से राजनीतिक गलियारों में चल रही अटकलों पर पूर्ण विराम लगा दिया।  रुश्दी मियां मूल रूप से समाजवादी हैं और उन्होंने लगभग 30 वर्षों तक सपा में काम किया।

वह रुदौली विधानसभा क्षेत्र से लगातार दो बार विधायक रहे। वर्ष 2022 के चुनाव में जब रुश्दी मियां का सपा ने टिकट काट कर यहां से पूर्व विधायक आनंदसेन यादव को उम्मीदवार बनाया तो पार्टी हाईकमान के फैसले से नाराज रुश्दी ने नामांकन के अंतिम दिन साइकिल से उतर कर हाथी की सवारी कर ली थी। बसपा के टिकट पर मैदान में उतरे रुश्दी मियां ने लगभग 52 हजार मत पाकर अपनी सियासी ताकत का अंदाजा करा दिया था।

हालांकि, उनकी हार हुई और साथ ही सपा प्रत्याशी को भी हार का मुंह देखना पड़ा। विधानसभा चुनाव के बाद से ही उनके सपा में वापस लौटने की चर्चाएं होती रही, लेकिन बसपा ने उनको चार मंडलों का संयोजक बना दिया। बसपा से रुश्दी मियां फैजाबाद लोकसभा से टिकट के प्रबल दावेदारों में थे, पर बसपा उनको अंबेडकरनगर लोस क्षेत्र से लड़ाने पर विचार कर रही थी।

इससे नाराज हुए रुश्दी ने सपा का फिर से दामन थाम लिया। उनके साथ ही पूर्व ब्लाक प्रमुख मुनव्वर अली, शाह हयात मसूद गजाली, अतीक खां, सभासद मुमताज अंसारी, मकसूद आलम नूरी, सभासद प्रतिनिधि फैसल व पूर्व सभासद उस्मान अंसारी सहित सैकड़ों समर्थकों ने सपा की सदस्यता ग्रहण की।

बसपा छोड़ी नहीं, पुराने घर वापस आए

रुश्दी ‘जागरण’ से बातचीत करते हुए पूर्व विधायक रुश्दी मियां ने सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का आभार जताते हुए कहा कि यह समय संघर्ष का है और राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने संघर्ष करने का अवसर दिया है। बसपा छोड़ने का कारण पूछे जाने पर उन्होंने सवाल को टालते हुए कहा कि बसपा छोड़ी नहीं, पुराने घर वापस आए हैं। उन्होंने कहा कि हर हाल में गठबंधन के उम्मीदवार अवधेश प्रसाद को चुनाव जिताने का प्रयास करेंगे।

बसपा को सपा ने दिया तगड़ा झटका

आजमगढ़ के कद्दावर नेता गुड्डू जमाली के बाद रुश्दी मियां की वापसी करा कर सपा ने बसपा को तगड़ा झटका दिया है। पूर्वांचल में सजातीय मतदाताओं में दोनों नेताओं की अच्छी पैठ मानी जाती है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.