Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayodhya Airport पर लैंड हुई पहली फ्लाइट, 30 दिसंबर को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन; खुफिया एजेंसियां भी हाई अलर्ट

पीएम के संभावित दौरे को लेकर खुफिया एजेंसियां भी हाई एलर्ट मोड पर हैं। खुफिया एजेंसियों ने रामनगरी में डेरा डाल दिया है। रामनगरी से सटे पड़ोसी जिलों की पुलिस से भी समन्वय बना कर निगरानी को पुख्ता बनाया जा रहा है। इस बीच अयोध्या के एयरपोर्ट पहली फ्लाइट की सेफ लैंडिंग हुई है। जिससे तैयारियों में जुटे कर्मियों और अधिकारियों ने राहत की सांस ली है।

By Jagran News Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Fri, 22 Dec 2023 06:12 PM (IST)
Hero Image
Ayodhya Airpot First Landing Video: अयोध्या एयरपोर्ट पर लैंड हुई पहली फ्लाइट

जागरण संवाददाता, अयोध्या। प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम से पहले अयोध्या के मर्यादा पुरुषोत्तम एयरपोर्ट का उद्घाटन होना है। इस एयरपोर्ट पर शुक्रवार को पहला विमान उतरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले एयरफोर्स के विमान का ट्रायल किया गया। फ्लाइट की सेफ लैंडिंग के बाद तैयारियों में जुटे कर्मियों और अधिकारियों ने राहत की सांस ली है।

— Nitesh Srivastava (@nitesh_sriv) December 22, 2023

विकास योजनाओं का लोकार्पण करने आ रहे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रामलला का भी आशीर्वाद ले सकते हैं। एसपीजी के निदेशक आलोक शर्मा के गोपनीय दौरे व सुरक्षातंत्र की आंतरिक तैयारी ने इस संभावना को बल दिया है। हालांकि अभी पीएम के आगमन की अधिकृत सूचना पीएमओ से जारी नहीं हुई है, लेकिन उससे पहले गुरुवार को दोपहर बाद शर्मा रामजन्मभूमि परिसर पहुंचे।

उन्होंने ट्रस्ट के पदाधिकारियों से वार्ता की तथा परिसर का भी अवलोकन किया। उनके इस दौरे को पूरी तरह गोपनीय रखा गया। शर्मा ने रामजन्मभूमि के साथ उन स्थानों का भी भ्रमण किया, जहां-जहां पीएम के कार्यक्रम प्रस्तावित हैं। एसपीजी डायरेक्टर के साथ उनकी पूरी टीम भी उपस्थित रही। एसपीजी के बाद शुक्रवार को एसपी एटीएस डा. बृजेश सिंह भी रामजन्मभूमि पहुंचे।

उन्होंने परिसर की सुरक्षा व्यवस्था देखी तथा आवश्यक विचार-विमर्श किया। पीएम के रामजन्मभूमि पहुंचे की संभावना के दृष्टिगत यातायात प्रबंध भी किए जा रहे हैं। आगामी 30 दिसंबर को एयरपोर्ट एवं अयोध्या जंक्शन के नए भवन का लोकार्पण करने के लिए रामनगरी आ रहे पीएम यहां जनसभा भी करेंगे।

रामजन्मभूमि परिसर भी अयोध्या जंक्शन के करीब ही है। यही कारण है कि उनके रामजन्मभूमि जाने की संभावना व्यक्त की जा रही है। इसे लेकर तैयारी भी चल रही है, लेकिन पीएम का मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम अभी जारी नहीं हुआ है। इसलिए अधिकारी भी चुप हैं। इसके बाद आगामी 22 जनवरी को पुन: पीएम नवनिर्मित राममंदिर में रामलला की प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा के समारोह में आएंगे।

दोनों कार्यक्रमों के दृष्टिगत पीएम की सुरक्षा के लिहाज से एजेंसियां एलर्ट हो गई हैं। एसपीजी के डायरेक्टर एवं एसपी एटीएस का दौरा सुरक्षा एजेंसियों की गंभीरता को बयां करने वाला है। गुरुवार को रामनगरी के दौरे पर रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधानमंत्री के स्वागत एवं सुरक्षा के फूलप्रूफ प्रबंधों का निर्देश दिया है।

खुफिया एजेंसियां भी हाई एलर्ट

पीएम के संभावित दौरे को लेकर खुफिया एजेंसियां भी हाई एलर्ट मोड पर हैं। खुफिया एजेंसियों ने रामनगरी में डेरा डाल दिया है। रामनगरी से सटे पड़ोसी जिलों की पुलिस से भी समन्वय बना कर निगरानी को पुख्ता बनाया जा रहा है।

रामनगरी में अभी से ही पीएम के दौरे का असर दिखने लगा है। नगरी से जुड़ने वाले मार्गों पर चेकिंग के बाद ही वाहनों को प्रवेश दिया जा रहा है। पीएम की जनसभा एयरपोर्ट पर होगी। इसलिए एयरपोर्ट पर अभी से सुरक्षा के अतिरिक्त प्रबंध किए जाने लगे हैं। यहां तक कि मीडिया का प्रवेश भी मुश्किल हो गया है।

एयरपोर्ट प्रयागराज एवं गोरखपुर दोनों राष्ट्रीय राजमार्गों से सटा हुआ है। इसलिए इन राष्ट्रीय राजमार्गों पर भी कड़ी निगरानी रखी जाएगी। खुफिया के साथ पुलिस के अधिकारी भी इन मार्गों पर तैनात किए जाएंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर