Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

श्रद्धालुओं को सुरक्षित दर्शन कराने के लिए हनुमानगढ़ी पर बढ़ाई गई फोर्स, भीड़ नियंत्रण के लिए PAC भी रहेगी तैनात

हनुमानगढ़ी में बीते सोमवार को भीड़ के दबाव के कारण उमस और गर्मी से महिलाओं सहित तीन श्रद्धालु अचेत हो गए थे। इस विषय को मंगलवार को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से प्रकाशित किया जिसके बाद फोर्स बढ़ाई गई है। हनुमानगढ़ी पर अब भीड़ नियंत्रण के लिए फोर्स की कमी नहीं रहेगी। आरजेबी पुलिस के सहयोग में अब एक प्लाटून पीएसी रहेगी।

By Rama Sharan Awasthi Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 18 Sep 2024 10:28 AM (IST)
Hero Image
हनुमानगढ़ी पर भीड़ नियंत्रण के लिए अपने सहयोगियों के साथ तैनात थाना रामजन्मभूमि प्रभारी देवेंद्र पांडेय। जागरण

संवाद सूत्र, अयोध्या। हनुमानगढ़ी पर भीड़ नियंत्रण के लिए अब फोर्स की कमी नहीं रहेगी। श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या के सापेक्ष फोर्स की कमी को दृष्टिगत रखते हुए यह निर्णय लिया गया है। सोमवार को हनुमानगढ़ी में भीड़ के दबाव के कारण उमस और गर्मी से महिलाओं सहित तीन श्रद्धालु अचेत हो गए थे। यहां श्रद्धालुओं को दर्शन की जिम्मेदारी थाना रामजन्मभूमि का सीमित पुलिस बल संभाल रहा था। इस विषय को मंगलवार को दैनिक जागरण ने प्रमुखता से प्रकाशित किया, जिसके बाद फोर्स बढ़ाई गई है।

आरजेबी पुलिस के सहयोग में अब एक प्लाटून पीएसी रहेगी। इसके अतिरिक्त मंगलवार को चार थाना प्रभारियों की भी ड्यूटी लगाई गई थी। इसके अतिरिक्त आपात परिस्थिति से निपटने के लिए एक क्विक रिस्पॉन्‍स टीम (क्यूआरटी) भी तैनात की गई है।

हनुमानगढ़ी पर लगाई गई फोर्स

हनुमानगढ़ी पर एक ही रास्ते से निकास एवं प्रवेश हो रहा है। इसकी वजह से श्रद्धालुओं का दबाव बढ़ गया है। इन्हें संभालने के लिए अधिक फोर्स की आवश्यकता है। शनिवार से लेकर सोमवार तक अवकाश के दिनों में बड़ी संख्या में दर्शन पूजन के लिए श्रद्धालु रामनगरी पहुंचे, जिसके कारण भीड़ अधिक रही। फिलहाल, हनुमानगढ़ी पर चुनौती को देखते हुए अब पर्याप्त संख्या में फोर्स लगा दी गयी है।

थाना प्रभारी रामजन्मभूमि देवेंद्र पांडेय ने बताया कि श्रद्धालुओं को सुरक्षित दर्शन कराने के लिए उच्चाधिकारियों की ओर से पर्याप्त फोर्स हनुमानगढ़ी पर तैनात की गई है। सभी श्रद्धालुओं को सुगमता पूर्वक दर्शन कराया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर में श्रद्धालुओं की उमड़ी भीड़, हनुमानगढ़ी में उमस से महिला समेत तीन लोग बेहोश

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर