Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अयोध्‍या में 250 Cr से नौ एकड़ में बनेगा हाईटेक बस स्‍टेशन, CM योगी की महत्‍वाकांक्षी पर‍ियोजनाओं में है शाम‍िल

अयोध्‍या में पीपीपी मॉडल से नौ एकड़ में लगभग 250 करोड़ रुपये से विकसित होने वाले अंतरराज्यीय बस स्टेशन का निर्माण ओमेक्स लिमिटेड करेगी। अंतरराज्यीय बस स्टेशन निर्माण की टेंडर प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अब विभागीय प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।अंतरराज्यीय बस स्टेशन का निर्माण दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में अंतरराज्यीय बस स्टेशन और दूसरे चरण में यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाएं विकसित की जाएंगी।

By Rama Sharan Awasthi Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 02 Oct 2024 11:33 AM (IST)
Hero Image
अंतरराज्यीय बस स्टेशन का निर्माण दो चरणों में किया जाएगा।- सांकेत‍िक तस्‍वीर

जागरण संवाददाता, अयोध्या। अंतरराज्यीय बस स्टेशन के निर्माण की तैयारियों ने जोर पकड़ लिया है। निर्माण कंपनी फाइनल हो गई है। निजी-सार्वजनिक सहभागिता (पीपीपी मॉडल) से नौ एकड़ में लगभग 250 करोड़ रुपये से विकसित होने वाले अंतरराज्यीय बस स्टेशन का निर्माण ओमेक्स लिमिटेड करेगी। अंतरराज्यीय बस स्टेशन निर्माण की टेंडर प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अब विभागीय प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

अंतरराज्यीय बस स्टेशन का निर्माण दो चरणों में किया जाएगा। पहले चरण में अंतरराज्यीय बस स्टेशन और दूसरे चरण में यात्रियों के लिए आधुनिक सुविधाएं विकसित की जाएंगी। बस स्टेशन के निर्माण में कम से कम दो वर्ष का समय लगेगा, शेष पांच वर्षों में माल, फूड कोर्ट, रिटेल शाप और मल्टीप्लेक्स स्टूडियो व अपार्टमेंट का निर्माण किया जाएगा। सात वर्ष की इस परियोजना पर होमवर्क शुरू हो चुका है। यह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में शामिल है।

लंबे समय से अंतरराज्यीय बस स्टेशन के निर्माण को लेकर चल रहा था प्रयास

लंबे समय से रामनगरी में अंतरराज्यीय बस स्टेशन के निर्माण को लेकर प्रयास चल रहा है। पहले भी टेंडर हुआ था लेकिन किसी कंपनी ने रुचि नहीं दिखाई थी। विस्तारीकरण में परिवहन निगम को मिली नौ एकड़ भूमि पर इसका निर्माण होना है। ओमेक्स लिमिटेड के अधिकारी निर्माण स्थल का निरीक्षण भी कर चुके हैं। कंपनी के एक अधिकारी की मानें तो उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम में प्राइमरी कांसेप्ट प्लान को सम्मिट कर चुके हैं। प्लान को स्वीकृति मिलने के बाद फाइनल प्लान सब्मिट किया जाएगा, जिसके बाद विभिन्न विभागों से एनओसी लिए जाने की प्रक्रिया प्रारंभ होगी।

देश विदेश से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अंतरराज्यीय बस स्टेशन का निर्माण नेशनल हाईवे पर 4.72 एकड़ भूमि पर बने अयोध्याधाम बस स्टेशन के ठीक पीछे किया जाएगा। पहले इसे आलमबाग टर्मिनल की तर्ज पर विकसित करने की योजना थी लेकिन अब इसे हवाई अड्डे की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। अंतरराज्यीय बस स्टेशन में दिव्यांगों के निर्बाध आवागमन के लिए रैंप, रेलिंग और टायलेट का निर्माण होगा। व्यावसायिक कांप्लेक्स का निर्माण किया जाएगा।

भविष्य में इलेक्ट्रानिक बसों के संचालन के लिए बस पार्किंग, प्लेटफार्म पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग प्वाइंट स्थापित किया जाएगा। बस स्टेशन परिसर में कैंटीन, फूड प्लाजा, स्टाल्स, इमरजेंसी मेडिकल एवं फार्मेसी की सुविधा के अलावा बैंक, एटीएम, पोस्ट आफिस एवं बिजनेस सेंटर को भी शामिल किया गया है।

ओमेक्स लिमिटेड ने टेंडर लिया है। निर्धारित मानक के अनुरूप सभी आवश्यक सुविधाएं अंतरराज्यीय बस स्टेशन में विकसित की जाएंगी। बस स्टेशन का निर्माण अयोध्या की आभा के अनुरूप होगा। - विमल राजन, क्षेत्रीय प्रबंधक-अयोध्या परिवहन निगम। 

यह भी पढ़ें:  अयोध्या में नवरात्र पर मांस की बिक्री पर बैन, योगी सरकार ने लगाई पाबंदी; अफसरों को निर्देश जारी

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें