Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: बसपा उम्मीदवार पर टिकीं निगाहें, फैजाबाद सीट के ल‍िए चार दावेदारों पर हो रहा मंथन

Lok Sabha Election 2024 बहुजन समाज पार्टी से टिकट के प्रबल दावेदार रहे रुदौली के पूर्व विधायक रुश्दी मियां के सपा में जाने के बाद बसपा ने रणनीति बदली है। बसपा से फैजाबाद लोकसभा सीट से कौन दावेदार होगा इस पर चर्चाएं हो रहीं लेकिन कोई नाम खुलकर अब तक सामने नहीं आया। दावेदार भी खुल कर सामने नहीं आए हैं।

By prahlad tiwari Edited By: Vinay Saxena Published: Mon, 11 Mar 2024 11:03 AM (IST)Updated: Mon, 11 Mar 2024 11:03 AM (IST)
बसपा से टिकट के दावेदारों पर अभी चल रहा मंथन।

प्रहलाद तिवारी, अयोध्या। लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा व सपा ने अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है। वहीं, बहुजन समाज पार्टी के पत्ते खुलने बाकी हैं। बसपा के उम्मीदवार पर राजनीतिक पंडितों की नजर लगी हुई है। बसपा 15 मार्च के बाद उम्मीदवार घोषित कर सकती है।

बसपा से टिकट के दावेदारों पर अभी मंथन चल रहा है। फैजाबाद लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने के इच्छुक चार दावेदारों के नाम हाईकमान को भेजे गए हैं, घोषणा हाईकमान की ओर से ही होगी। 15 मार्च को बसपा संस्थापक कांशीराम के जन्मदिन पर बसपा अपनी रणनीति का खुलासा कर सकती है। बसपा पदाधिकारियों के मुताबिक कांशीराम के जन्मदिन के बाद फैजाबाद संसदीय सीट से उम्मीदवार की घोषणा होगी।

रुश्‍दी म‍ियां के सपा में जाने के बाद बदली बसपा की रणनीत‍ि

बसपा से टिकट के प्रबल दावेदार रहे रुदौली के पूर्व विधायक रुश्दी मियां ने एक बार फिर सपा की सदस्यता ग्रहण कर ली। उसके बाद बसपा ने रणनीति बदली है। बहुजन समाज पार्टी से फैजाबाद लोकसभा सीट से कौन दावेदार होगा, इस पर चर्चाएं हो रहीं, लेकिन कोई नाम खुलकर अब तक सामने नहीं आया। दावेदार भी खुल कर सामने नहीं आए हैं।

चार में से एक पर लगेगी हाईकमान की मुहर

जिन चार दावेदारों की चर्चा है उनका पूरा ब्योरा पार्टी हाईकमान को भेजा गया है। बताते हैं कि इन्हीं चार नामों में से एक पर हाईकमान से मुहर लगेगी। इन चार नामों में से पाल, निषाद, ब्राह्मण व यादव वर्ग के दावेदार हैं। बसपा के मंडल कोआर्डिनेटर गयाशंकर निषाद कहते हैं कि बहुजन समाज पार्टी अनुशासित संगठन है, यहां हाईकमान के दिशा निर्देशों पर कार्य होता है। हाईकमान के दिशा निर्देशों के अनुपालन में जो भी दावेदारी की गईं उन्हें आगे भेज दिया गया है।

कैडर को मजबूत करने में जुटी बसपा

बसपा इस समय कैडर को मजबूत करने में जुटी है। लोकसभा क्षेत्र के प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में कैडर कैंप आयोजित किए जा रहे हैं। रविवार को रुदौली विधानसभा क्षेत्र के अख्तियारपुर गांव से कैडर कैंप की शुरुआत बसपा प्रदेश अध्यक्ष विश्वनाथ पाल ने की। कैंप में बसपा अपने मूल कार्यकर्ताओं में ऊर्जा भरने का काम कर रही है।

यह भी पढ़ें: 'अब त आजमगढ़ में आपन जहाज के उतरे का ठिकाना हो गईल...', PM ने दी गारंटी- अनंतकाल तक विकास का गढ़ बना रहेगा आजमगढ़

यह भी पढ़ें: यूपी में ये है सपा का सबसे मजबूत 'गढ़', सभी 10 विधानसभा सीटों पर कब्जा; लोकसभा उपचुनाव में BJP के सामने दरका 'किला'


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.