Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: गर्भगृह में व‍िराजे प्रभु श्रीराम की पहली झलक आई सामने, भक्‍त‍ि में डूबी रामनगरी अयोध्‍या

अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह के अंदर से भगवान राम की मूर्ति की पहली तस्‍वीर सामने आ गई है। अपने आराध्‍य प्रभु श्रीराम की तस्‍वीर देखकर सभी भक्‍त मंत्रमुग्ध हो रहे हैं। बता दें अयोध्‍या में 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) का भव्‍य कार्यक्रम होना है। प्राण प्रत‍िष्‍ठा से पहले सात दिनों तक होने वाले अनुष्ठान का आज चौथा द‍िन है।

By Agency Edited By: Vinay Saxena Updated: Fri, 19 Jan 2024 01:09 PM (IST)
Hero Image
अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह के अंदर से भगवान राम की मूर्ति की झलक।

एएनआई, अयोध्‍या। अयोध्या में राम मंदिर के गर्भगृह के अंदर से भगवान राम की मूर्ति की पहली तस्‍वीर सामने आ गई है। अपने आराध्‍य प्रभु श्रीराम की तस्‍वीर देखकर सभी भक्‍त मंत्रमुग्ध हो रहे हैं। बता दें, अयोध्‍या में 22 जनवरी को रामलला के प्राण प्रतिष्ठा (Pran Pratishtha) का भव्‍य कार्यक्रम होना है। प्राण प्रत‍िष्‍ठा से पहले सात दिनों तक होने वाले अनुष्ठान का आज चौथा द‍िन है। अयोध्या (Ayodhya) नगरी अपने आराध्य प्रभु श्रीराम के स्वागत के लिए तैयार है।

भगवान राम की 51 इंच की मूर्ति, 'श्यामल' (काले) पत्थर से बनाई गई है। इसको मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने तैयार किया है। योगीराज ने भगवान को कमल पर खड़े पांच साल के बच्चे के रूप में चित्रित किया है। जानकारी के मुताबि‍क, कमल और प्रभामंडल के कारण, मूर्ति का वजन 150 किलोग्राम है, और जमीन से मापने पर इसकी कुल ऊंचाई सात फीट है।

सीएम योगी पहुंचे अयोध्‍या

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 जनवरी को राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह से पहले अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि मंदिर का दौरा किया और व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। मुख्‍यमंत्री ने हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा-अर्चना की। मुख्यमंत्री योगी ने जगद्गुरु रामभद्राचार्य से मुलाकात की।

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का दूरदर्शन से सीधा प्रसारण होगा। देश के सभी मंदिरों में भी उस वक्त भक्तों का जमावड़ा होने की उम्मीद जताई जा रही है। रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों के बीच प्रधानमंत्री मोदी ने मोदी ने गुरुवार को श्रीराम जन्मभूमि मंदिर को समर्पित छह विशेष स्मारक डाक टिकट जारी किए। साथ ही विश्व के अलग-अलग देशों में प्रभु श्रीराम से जुड़े जो डाक टिकट पहले जारी हुए हैं, उनका भी एक एलबम जारी किया।

यह भी पढ़ें: Ram Temple Ayodhya: रामजन्मभूमि परिसर में SPG ने डाला डेरा, बढ़ाई गई ATS कमांडो की संख्या

यह भी पढ़ें:  रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा के दिन अयोध्या में कैसा रहेगा मौसम, IMD ने लॉन्च किया नया पेज; सात दिनों की मिलेगी रिपोर्ट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें