Move to Jagran APP

म‍िल्‍कीपुर सीट पर उप चुनाव को लेकर छिड़ी स‍ियासी जंग, सपा सांसद अवधेश प्रसाद बोले- हार के डर से उबर नहीं पा रही भाजपा

सपा सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव में फैजाबाद (अयोध्या) सीट की हार को अभी भुला नहीं सकी है। यही वजह है कि फिर से देश-विदेश में उसे मिल्कीपुर विधानसभा सीट के उप चुनाव में पराजय से शर्मसार होने का डर सता रहा है। इसीलिए उसने अन्य नौ सीटों के साथ यहां चुनाव कराने से बचने के लिए कानूनी दांवपेच में उलझा दिया।

By Anand Mohan Pandey Edited By: Vinay Saxena Updated: Mon, 21 Oct 2024 01:35 PM (IST)
Hero Image
समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद अवधेश प्रसाद।- फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, अयोध्या। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव व सांसद अवधेश प्रसाद ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी लोकसभा चुनाव में फैजाबाद (अयोध्या) सीट की हार को अभी भुला नहीं सकी है। यही वजह है कि फिर से देश-विदेश में उसे मिल्कीपुर विधानसभा सीट के उप चुनाव में पराजय से शर्मसार होने का डर सता रहा है। इसीलिए उसने अन्य नौ सीटों के साथ यहां चुनाव कराने से बचने के लिए कानूनी दांवपेच में उलझा दिया।

प्रेस क्लब में सांसद पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। पत्रकार वार्ता सांसद ने भाजपा के आरोप का जवाब देने के लिए बुलायी थी, जो मिल्कीपुर का उप चुनाव टलने से उनके ऊपर लगाया जा रहा है। कहा कि सांसद निर्वाचित होने के बाद विधानसभा की सदस्यता से उनका त्यागपत्र 13 जून को स्वीकृत है। सीट रिक्त होने की अधिसूचना तक जारी है। उच्च न्यायालय में जिस याचिका के विचाराधीन होने के आधार पर निर्वाचन आयोग ने प्रदेश की नौ विस सीटों पर उप चुनावों के साथ मिल्कीपुर में चुनाव का कार्यक्रम घोषित नहीं किया, विधानसभा की सदस्यता न होने से उस याचिका में वह पक्षकार भी नहीं रह गए।

बताइए कैसे आ गए अवधेश प्रसाद?

भाजपा के नेता आरोप लगा रहे हैं कि सांसद ने उच्च न्यायालय में अधिवक्ताओं का खड़ा कर याचिका वापसी के प्रार्थनापत्र का विरोध करा उप चुनाव को टलवा दिया। सांसद ने पत्रकारों से कहा कि अदालत में प्रार्थनापत्र देने की एक तय प्रक्रिया है। सरकार की तरफ से स्टैंडिंग काउंसिल होते हैं। बताइये उसमें अवधेश प्रसाद कैसे आ गए।

आरोप लगाया कि याचिका वापस लेने में प्रक्रिया का अनुपालन याचिकाकर्ता की तरफ से जानबूझ कर नहीं किया गया, जिससे मिल्कीपुर का उप चुनाव अन्य सीटों के साथ न हो। उल्टे उन पर झूठा आरोप लगा कर मिल्कीपुर की जनता में भ्रम फैलाया जा रहा है। बोले, जनता इसका जवाब उसे देगी। 2017 व 2022 के विधानसभा चुनाव में जनता ने उनको जिताया है। मिल्कीपुर विस सीट फैजाबाद लोकसभा सीट का हिस्सा है। लोकसभा चुनाव में भी मिल्कीपुर की जनता ने उनको जिताया है। इसीलिए डरी हुई भाजपा प्रदेश की अन्य नौ सीटों के साथ मिल्कीपुर का उप चुनाव कराने के बजाय अलग से कराना चाहती है।

यह भी पढ़ें: उपचुनाव को छोड़ सपा-भाजपा में 'खलनायक' साबित करने की होड़, BJP प्रदेश अध्यक्ष ने अवधेश प्रसाद पर लगाए आरोप

यह भी पढ़ें: 'सपा को हार का भय', गोरखनाथ बाबा ने अखिलेश की पार्टी पर फोड़ा मिल्कीपुर उपचुनाव टालने का ठीकरा

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।