Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

नंदी के रामलला दर्शन से भक्तों का संकल्प पूरा, 33 लाख के रथ से पूरा किया 2300 KM का सफर; राशि कम पड़ी तो भक्त ने बेचा खेत

राम भक्तों की कतार में मंगलवार को नंदी बाबा भी शामिल हो गए। कर्नाटक के बेंगलुरु से आए नंदी को रामलला के दरबार तक ले जाने के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अनुमति प्रदान की। उनके साथ कर्नाटक से आए तीन भक्तों ने भी रामलला का दर्शन कर ट्रस्ट को रामेश्वरम से लाए गए 15 किग्रा के पत्थर को समर्पित किया।

By Rama Sharan Awasthi Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Wed, 25 Sep 2024 07:38 PM (IST)
Hero Image
रामेश्वरम के पत्थर व नंदी के साथ राम मंदिर में दर्शन के लिए जाते बेंगलुुरु से आए भक्त। जागरण

जागरण संवाददाता, अयोध्या। राम भक्तों की कतार में मंगलवार को नंदी बाबा भी शामिल हो गए। कर्नाटक के बेंगलुरु से आए नंदी को रामलला के दरबार तक ले जाने के लिए श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने अनुमति प्रदान की।

उनके साथ कर्नाटक से आए तीन भक्तों ने भी रामलला का दर्शन कर ट्रस्ट को रामेश्वरम से लाए गए 15 किग्रा के पत्थर को समर्पित किया। बताया कि यह विशेष पत्थर पानी में डूबता नहीं है।

रामेश्वरम के पत्थर व नंदी के साथ राम मंदिर में दर्शन के लिए जाते बेंगलुुरु से आए भक्त। जागरण

कर्नाटक के बेंगलुरु ग्रामीण के दिन्यै आंजनेय हनुमान मंदिर से जुड़े कुछ भक्तों ने स्वयं के साथ अपने नंदी को भी रामलला का दर्शन कराने का संकल्प लिया था।

उसे वहां से लाने के लिए आपसी सहयोग से करीब 33 लाख रुपये का विशेष रथ बनवाया गया। कुछ धनराशि कम पड़ी तो एक भक्त ने अपना डेढ़ एकड़ खेत बेच दिया।

अपने संकल्प को पूरा करने के लिए इन भक्तों ने वासुदेव बड़वानंद के नेतृत्व में 19 सितंबर को रामनगरी की 2300 किमी की लंबी यात्रा प्रारंभ की।

नंदी बाबा व विशेष रथ के साथ बेंगलुरु ग्रामीण से आए रामभक्त। जागरण

नंदी को भी दर्शन की अनुमति मिले, इसके लिए ये भक्त बेंगलुरु ग्रामीण जिले के डोड्डाबल्लापुर से भाजपा विधायक धीरज मुनिराज का पत्र लेकर पहुंचे थे।

बिड़ला धर्मशाला के सामने स्थित ट्रस्ट के यात्री सेवा केंद्र में पहुंचने के बाद भक्तों ने नंदी को भी रामलला का दर्शन कराने की अनुमति मांगी।

ट्रस्ट के पदाधिकारियों ने भक्तों के आग्रह को स्वीकार करते हुए नंदी को मंदिर परिसर स्थित यज्ञ मंडप तक ले जाने की अनुमति दे दी। इसी के साथ भक्तों व नंदी का भी संकल्प पूरा हो गया।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें