Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayodhya Airport पर बढ़ेगी फ्लाइट्स की संख्या, 6 महीनों में 5.5 लाख यात्रियों ने किया सफर; फिलहाल 12 उड़ाने प्रतिदिन कर रही हैं आवागमन

रामनगरी अयोध्या स्थित राम मंदिर के नए प्रांगण में प्राण प्रतिष्ठा के बाद विकास के कार्य तेजी से पूरे किए जा रहे हैं। रोजाना यहां लाखों श्रद्धालु देश-विदेश से आ रहे हैं। ऐसे में नवनिर्मित एयरपोर्ट से जल्द और उड़ाने बढ़ाने की तैयारियां चल रही हैं। फिलहाल रोजाना 12 उड़ानों का आवागमन हो रहा है। जल्द ही यह संख्या बढ़ेगी।

By Jagran News Edited By: Nitesh Srivastava Updated: Mon, 29 Jul 2024 08:40 PM (IST)
Hero Image
अयोध्या के एयरपोर्ट का मॉडल। फोटो- जागरण

प्रहलाद तिवारी, अयोध्या।  महर्षि वाल्मीकि अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर यात्री सुविधाएं लगातार बढ़ रही है। यहां की साफ सफाई यात्रियों को आकर्षित करती है। यात्री सुविधाएं बढ़ने से यात्रियों की संख्या भी बढ़ रही है। इसको देखते हुए अब कई नामी विमानन कंपनियां यहां से उड़ानें शुरू करने वाली हैं। बारिश के बाद उड़ानों की संख्या विमानन कंपनियां बढ़ा सकती है।

अकासा व इंडिगो भी बरसात के बाद कई जगहों के लिए उड़ानें शुरू करने की पेशकश कर चुकी हैं। एयरपोर्ट का संचालन छह माह पूर्व 30 दिसंबर 2023 को हुआ था। छह माह में इस एयरपोर्ट से साढ़े पांच लाख यात्रियों ने हवाई सफर किया। लगभग ढाई हजार से अधिक यात्री प्रतिदिन यहां से हवाई सफर कर रहे हैं। प्रतिदिन 12 उड़ानें आवागमन करती हैं।

मुंबई, दिल्ली, अहमदाबाद, चेन्नई व पुणे आदि महानगरों के लिए इंडिगो, एयर इंडिया एक्सप्रेस, अकासा सहित आधा दर्जन से अधिक एयरलाइनें अपनी सेवाओं का संचालन यहां से कर रही है। एयरपोर्ट के मुख्य भवन के बाहरी हिस्से में कैंटीन संचालित की गई है। इसका उपयोग टैक्सी व वाहनों के चालक सहित आमजन भी कर सकेंगे। यहां पेयजल व प्रसाधन की सुविधा भी चालकों के लिए उपलब्ध करायी गयी गई है। एयरपोर्ट परिसर में उच्च श्रेणी का रेस्टोरेंट भी प्रस्तावित है, जिसका संचालन अगले माह से शुरू होने की उम्मीद है।

मिल रहीं ये यात्री सुविधाएं
पार्किंग जोन
बैगेज कोर्ट
सुरक्षा जांच
खान पान
स्वच्छता

महर्षि वाल्मीकि एयरपोर्ट पर ओला-उबर टैक्सी के ग्राहक केंद्र व स्मोकिंग जोन का उद्घाटन एयरपोर्ट के डायरेक्टर विनोद कुमार ने इसी सप्ताह किया है। एयरपोर्ट पर आने-जाने वाले यात्रियों को ओला-उबर टैक्सी की सुविधा की रियायती दरों पर उपलब्ध हो सकेगी।

ओला-उबर कंपनी पहले से ही देश के महानगरों में यात्रियों को अपनी सुविधा देती आ रही हैं, अब यह सुविधा अयोध्यावासियों को भी प्राप्त होने लगी है। एयरपोर्ट के डायरेक्टर विनोद कुमार ने बताया कि एयर इंडिया, अकासा व इंडिगो भी बरसात के बाद कई जगहों के लिए उड़ानें शुरू करने की पेशकश की है। ऐसे में यात्रियों की संख्या में आगे के दिनों में और इजाफा होगा।