Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ayodhya News: अयोध्या में शीघ्र शुरू होगा तीर्थ यात्री सेवा केंद्र, ATM से लेकर श्रद्धालुओं को मिलेगी ये सेवा

Ayodhya News श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट भक्तों के लिए जल्द ही तीर्थ यात्री सेवा केंद्र शुरू करेगा। बिड़ला धर्मशाला के सामने रामजन्मभूमि पथ के बांयी ओर इसका ढांचा बन कर तैयार है। इस केंद्र में व्हीलचेयर की बुकिंग ऑफलाइन की जाएगी। जरूरतमंदों के काउंटर पर जाने के बाद ही इसकी बुकिंग हो सकेगी। यहां पर दान काउंटर भी होंगे। होम्योपैथिक चिकित्सा का केंद्र भी यहीं पर होगा।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Updated: Sat, 09 Mar 2024 09:43 PM (IST)
Hero Image
अयोध्या में शीघ्र शुरू होगा तीर्थ यात्री सेवा केंद्र, ATM से लेकर श्रद्धालुओं को मिलेगी ये सेवा

प्रवीण तिवारी, अयोध्या। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट भक्तों के लिए जल्द ही तीर्थ यात्री सेवा केंद्र शुरू करेगा। बिड़ला धर्मशाला के सामने रामजन्मभूमि पथ के बांयी ओर इसका ढांचा बन कर तैयार है। इसमें शनिवार तक लगभग एक हजार निश्शुल्क लाकर लगाए गए हैं। यह सेवा केंद्र दस दिन में पूर्ण स्वरूप में होगा।

ट्रस्ट के सदस्य डा. अनिल कुमार मिश्र ने बताया कि यात्री सेवा केंद्र में आरती पास के कई काउंटर लगेंगे। काउंटर पर आधा दर्जन कर्मचारी तैनात होंगे। यहां आरती पास बनने लगे हैं। विशिष्ट व सुगम दर्शन पास शेड्यूल के अनुरूप ही बनाए जाएंगे। नित्य होने वाली रामलला की मंगला, श्रृंगार व शयन आरती में पासधारकों को शामिल होने की अनुमति है।

लोगों को मिलेगी ये सुविधा

इस केंद्र में व्हीलचेयर की बुकिंग ऑफलाइन की जाएगी। जरूरतमंदों के काउंटर पर जाने के बाद ही इसकी बुकिंग हो सकेगी। यहां पर दान काउंटर भी होंगे। होम्योपैथिक चिकित्सा का केंद्र भी यहीं पर होगा। केंद्र पर रेलवे के लिए भी एक काउंटर आरक्षित किया गया है। श्रद्धालुओं को रेल यात्रा, आरक्षण संबंधित जानकारी दिए जाने के प्रबंध किए जाएंगे। इस पर रेलवे कर्मचारी तैनात होंगे। इसके पहले ट्रस्ट ने मंदिर परिसर में यात्री सुविधा केंद्र प्रारंभ किया था, जिसमें शौचालय, पेयजल, निश्शुल्क लाकर आदि सुविधाएं हैं। यहां पर भी निश्शुल्क लाकर हैं।

शुरू हुई पहली मोबाइल एटीएम सेवा

भारतीय स्टेट बैंक ने शनिवार को श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को एंबुलेंस समर्पित की। श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए मोबाइल एटीएम वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। अयोध्या में यह सेवा पहली बार प्रारंभ हुई है। कारसेवकपुरम में आयोजित कार्यक्रम में एसबीआई के चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय व ट्रस्टी डा. अनिल कुमार मिश्र को एंबुलेंस की चाबी भेंट की।

इतने बजे तक खुले रहेंगे एटीएम

एसबीआई का मोबाइल एटीएम नित्य रामपथ, धर्मपथ, भक्तिपथ के अलावा नगर के विभिन्न मुहल्लों में जाएगा, जो एक-एक स्थान पर निर्धारित समय तक रहेगा। सुबह आठ बजे से लेकर रात्रि आठ बजे सुलभ रहेगी। इससे लोग धनराशि निकाल सकेंगे। इसके पहले चेयरमैन दिनेश कुमार खारा ने रामजन्मभूमि परिसर में लगे दस एलईडी को समर्पित किया।

यह भी पढ़ें: Ram Mandir : अयोध्या के रामजन्मभूमि परिसर में बनेगा सप्त मंडपम, इंजीनियरों ने बताई यह बात

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें