Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PM Modi in Ayodhya: प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही अयोध्या को ये तोहफा देंगे पीएम मोदी, लंबे समय से चल रही है तैयारी

जिस केटामरीन बोट ‘वाटर मेट्रो’ का लोकार्पण प्रधानमंत्री के हाथों कराने की तैयारी है वह अब अयोध्या के करीब पहुंच चुकी है। गंगा नदी के रास्ते पटना होते हुए मांझी घाट से घाघरा नदी के जलमार्ग संख्या-40 से आ रही वाटर मेट्रो की लोकेशन रविवार शाम सात बजे अंबेडकरनगर के टांडा में मिली है जिसकी अयोध्या से दूरी लगभग 70 किलोमीटर बताई जा रही है।

By Ganesh Srivastava Edited By: Shivam Yadav Updated: Sun, 21 Jan 2024 09:28 PM (IST)
Hero Image
प्रधानमंत्री आज कर सकते हैं वाटर मेट्रो का उद्घाटन

जागरण संवाददाता, अयोध्या। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन सोमवार को प्रधानमंत्री जल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए वाटर मेट्रो का लोकार्पण कर सकते हैं। इसके लिए भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण की लंबे समय से चल रही तैयारी अपने अंतिम चरण में है। 

जिस केटामरीन बोट ‘वाटर मेट्रो’ का लोकार्पण प्रधानमंत्री के हाथों कराने की तैयारी है वह अब अयोध्या के करीब पहुंच चुकी है। गंगा नदी के रास्ते पटना होते हुए मांझी घाट से घाघरा नदी के जलमार्ग संख्या-40 से आ रही वाटर मेट्रो की लोकेशन रविवार शाम सात बजे अंबेडकरनगर के टांडा में मिली है, जिसकी अयोध्या से दूरी लगभग 70 किलोमीटर बताई जा रही है। वाटर मेट्रो के रविवार रात अयोध्या पहुंचने की संभावना है।

अयोध्या से गुप्तार घाट तक होगा संचालन

भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण का प्रयास है कि प्रधानमंत्री के अयोध्या आने से पहले वाटर मेट्रो संत तुलसीदास घाट (कच्चा घाट) पर स्थित अपने प्रारंभिक स्टेशन पर पहुंच जाए। वाटर मेट्रो के साथ एक दूसरी बोट से भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के निदेशक एलके रजक, उप निदेशक राकेश कुमार सहित 30 से 35 लोगों की टीम भी अयोध्या आ रही है। 

लगभग 12 करोड़ की राशि से केरल के कोचीन शिपयार्ड में बनी वाटर मेट्रो का संचालन अयोध्या से 10 किलोमीटर दूर गुप्तार घाट तक किया जाएगा, जो जल पर्यटन की दिशा में एक बड़ा कदम होगा। 

10 से 15 मिनट में चार्ज होगी वाटर मेट्रो

प्रारंभिक और अंतिम प्वाइंट पर भारतीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण ने वाटर मेट्रो पर चढ़ने और उतरने के लिए जेटी की स्थापना कर दी है। जेटी घाट और वाटर मेट्रो के बीच प्लेटफार्म का काम करेगी। 

24.8 मीटर लंबी वाटर मेट्रो की नदी तल से ऊंचाई 4.3 मीटर और चौड़ाई 6.40 मीटर है। वाटर मेट्रो को चार्ज होने में 10 से 15 मिनट का समय लगेगा। इसके लिए दोनों घाटों पर चार्जिंग स्टेशन की भी स्थापना कर दी गई है।

यह भी पढ़ें: प्राण प्रतिष्ठा को लेकर ऐसा रहेगा पीएम मोदी का कार्यक्रम, रामजन्मभूमि में साढ़े चार घंटे तक रहेंगे प्रधानमंत्री

यह भी पढ़ें: सीएम योगी ने किया रेत शिल्प का अवलोकन, ली सेल्फी; वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बुक ऑफ इंडिया की तरफ से मिला सर्टिफिकेट

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें