Move to Jagran APP

Ram Mandir: अयोध्या के हर घर में मनाया जाएगा प्राण प्रतिष्ठा का महोत्सव, RSS ने तैयार की यह विशेष योजना

Ayodhya Ram Mandir रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी को लेकर संघ ने अयोध्या को केंद्र में रख कर विशेष योजना तैयार की है। यहां पर प्रत्येक परिवार में महोत्सव मनाया जाएगा। इसके लिए संघ ने अनुषांगिक संगठनों के सहयोग से टोलियां गठित करने का निर्णय लिया है। टोलियों का गठन निधि समर्पण अभियान जैसा ही होगा। मोहल्ले-मोहल्ले व ग्रामसभा स्तर पर टोली बना कर...

By Praveen TiwariEdited By: riya.pandeyUpdated: Mon, 20 Nov 2023 08:32 PM (IST)
Hero Image
अयोध्या में घर-घर में मनाया जाएगा प्राण प्रतिष्ठा का महोत्सव

जागरण संवाददाता, अयोध्या। Ayodhya Ram Mandir: रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी को लेकर संघ ने अयोध्या को केंद्र में रख कर विशेष योजना तैयार की है। यहां पर प्रत्येक परिवार में महोत्सव मनाया जाएगा। इसके लिए राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) ने अनुषांगिक संगठनों के सहयोग से टोलियां गठित करने का निर्णय लिया है। टोलियों का गठन निधि समर्पण अभियान जैसा ही होगा।

मोहल्ले-मोहल्ले व ग्रामसभा स्तर पर टोली बना कर घर घर उत्सव मनाने का आह्वान किया जाएगा। ग्राम सभा स्तर पर मंदिरों में महाआयोजन होगा। इसके लिए टोलियां जिले के ग्रामीण व महानगर क्षेत्र के लगभग चार-पांच लाख परिवारों तक रामजन्मभूमि में पूजित अक्षत पहुंचाएंगी। इसके साथ ही रामलला का चित्र व पत्रक भी दिया जाएगा।यहां समन्वय बैठक के पहले प्रांत स्तरीय बैठक हुई।

घर-घर जाएंगे कार्यकर्ता

देश के दस करोड़ परिवारों में चित्र, अक्षत व पत्रक भेजने की योजना है। इसके लिए संगठन के निचले स्तर पर टोली गठित करने का फैसला हुआ। यही टोली अग्रिम मोर्चे पर होगी। इसी सिलसिले में रविवार को यहां के संघ मुख्यालय साकेत निलयम में सभी अनुषांगिक संगठनों के पदाधिकारियों का एकत्रीकरण हुआ।

एक पदाधिकारी ने बताया कि यहां पर दिसंबर माह से उत्सव के लिए गठित टोलियाें की सक्रियता बढ़ जाएगाी। बताया कि जिस तरह निधि समर्पण अभियान में लोग घर घर गए थे, उसी तरह इस उत्सव को महाेत्सव बनाने के लिए कार्यकर्ता घर-घर जाएंगे।

22 जनवरी को होगी प्राण प्रतिष्ठा

बैठक में भाजपा, एबीपीवी, विहिप, संस्कार भारती आदि सभी संगठनों के प्रतिनिधि मौजूद रहे। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होगी। ट्रस्ट के महासचिव चंपतराय पहले ही लोगों को अपने-अपने घरों में उत्सव मनाने का आह्वान कर चुके हैं।

साथ ही मंदिरों में भजन कीर्तन, रामायण का पारायण व भंडारा करने का आह्वान किया जा रहा है। प्राण प्रतिष्ठा के दिन देशभर में दीपावली मनाई जाएगी। घर-घर दीप जलाएं जाएंगे।

यह भी पढ़ें - Ram Mandir: रामकथा कहेगा दो किलोमीटर लंबा रामनगरी का धर्म पथ, लोक निर्माण विभाग ने शुरू किया काम

यह भी पढ़ें - रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के पहले मंदिर में रंग, प्रार्थना व कीर्तन मंडप के शिखर भी होंगे पूर्ण, तेज हुआ निर्माण कार्य

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।