Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir: लंबाई है 108 फीट, 21 दिन तक रामनगरी को सुगंधित करेगी गुजरात से आई अगरबत्ती; निर्माण में खर्च हुए इतने रुपये

गुजरात में बनी 108 फीट की अगरबत्ती अयोध्या पहुंच चुकी है। अगरबत्ती को वैदिक मंत्रोच्चार के बीच बीते मंगलवार की दोपहर प्रज्वलित कर दिया गया है। अगरबत्ती 21 दिन तक सुलगती रहेगी। धूपबत्ती का निर्माण करने वाले गुजरात निवासी बिहाभरबाड़ ने बताया कि अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है। इसमें भेंट करने के लिए इस धूपबत्ती का निर्माण किया गया है।

By Praveen Tiwari Edited By: Aysha SheikhUpdated: Sat, 20 Jan 2024 09:27 AM (IST)
Hero Image
Ram Mandir: लंबाई है 108 फीट, 21 दिन तक रामनगरी को सुगंधित करेगी गुजरात से आई अगरबत्ती

जागरण टीम, अयोध्या। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष व मणिरामदास छावनी जी मंदिर के महंत नृत्यगोपाल दास ने गुजरात से पहुंची 108 फीट की अगरबत्ती को वैदिक मंत्रोच्चार के बीच बीते मंगलवार (16 जनवरी) की दोपहर प्रज्वलित कर दिया।

नगरी में इसकी सुगंध बिखरने लगी है। इसे नए बस स्टेशन पर रखा गया है। यह अगरबत्ती 21 दिन तक सुलगती रहेगी। इसे निर्मित करने में छह माह का समय लगा। निर्माण पर पांच लाख रुपए खर्च हुए। इसे गुजरात के बड़ोदरा से लाया गया है।

इसे यहां आने वाले भक्त मंदिर परिसर में लगाना चाहते थे, लेकिन प्रशासन ने बस स्टेशन पर स्थान दिया। इसे अयोध्या लाने वालाें ने बताया कि यहां का जिस तरह का मौसम है, उसमें यह 21-25 दिन तक जलेगी। पर सामान्य मौसम में यह 45 दिन तक जलती है।

कई जड़ी बूटियों से बनाई गई अगरबत्ती

इस विशेष अगरबत्ती को बनाने में अनेक तरह की जड़ी बूटियां का प्रयोग किया गया है। अगरबत्ती  करीब 50 किलोमीटर क्षेत्र में अपनी खुशबू फैलाएगी। धूपबत्ती का निर्माण करने वाले गुजरात निवासी बिहाभरबाड़ ने बताया कि अयोध्या में श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है। इसमें भेंट करने के लिए इस धूपबत्ती का निर्माण किया गया है। इसे तैयार करने में देसी गाय का गोबर, देसी गाय का घी, धूप सामग्री सहित अनेक प्रकार की जड़ी बूटियां का इस्तेमाल किया गया हैं। 

ये भी पढे़ं -

Ram Mandir: अयोध्या पहुंची खास लकड़ी से बनी रामायण, 165000 रुपये कीमत; चार पीढ़ियों तक पहुंचाएगी आस्था का संदेश