Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir Ayodhya: अतिथियों के साथ भक्तों को प्रसाद देने की व्यापक तैयारी, 3000 टीन घी से बनाई जाएगी बूंदी

श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट अतिथियों के साथ भक्तों को भी प्रसाद देने की व्यापक तैयारी कर रहा है। नित्य 72 हजार बूंदी प्रसाद के पैकेट तैयार किए जाएंगे। रामसेवकपुरम इसका केंद्र होगा। कारीगरों के साथ ही हरियाणा के फरीदाबाद से प्रसाद पैकिंग की मशीन भी आयी है। अभी यहां दो मशीनें लगी हैं। एक मिनट में एक मशीन से 50 प्रसाद के पैकेट तैयार होंगे।

By Praveen Tiwari Edited By: Vinay Saxena Updated: Wed, 17 Jan 2024 11:18 AM (IST)
Hero Image
श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट अतिथियों के साथ भक्तों को भी प्रसाद देने की व्यापक तैयारी कर रहा है।

प्रवीण तिवारी, अयोध्या। आराध्य प्रभु राम के प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव शुरू हो गया। श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट अतिथियों के साथ भक्तों को भी प्रसाद देने की व्यापक तैयारी कर रहा है। नित्य 72 हजार बूंदी प्रसाद के पैकेट तैयार किए जाएंगे। रामसेवकपुरम इसका केंद्र होगा। कारीगरों के साथ ही हरियाणा के फरीदाबाद से प्रसाद पैकिंग की मशीन भी आयी है। अभी यहां दो मशीनें लगी हैं। एक मिनट में एक मशीन से 50 प्रसाद के पैकेट तैयार होंगे। प्रत्येक दिन दोनों ही मशीनों से एक लाख 44 हजार प्रसाद के पैकेट बनाए जाएंगे।

मंगलवार को इन दोनों ही मशीनें को इंस्टाल हो गईं। इन्हें फरीदाबाद के शुभम पैकेजिंग संस्थान ने ट्रस्ट को अर्पित किया है। इंजीनियर वेद पाल ने बताया कि उत्सव के दौरान बूंदी की एक तय मात्रा कागज में पैक की जाएगी। प्रसाद के पैकेट अयोध्या में आने वाले भक्तों को दिया जाएगा। इसका वितरण रामजन्मभूमि परिसर के द्वार के अतिरिक्त अन्य स्थानों पर किए जाने की तैयारी है। इसके अतिरिक्त अहमदाबाद से आया 11 टन प्रसाद भी यहां पहुंचा है। इसमें लड्डू के साथ ही अन्य सामग्री के पैकेट हैं। इसके कारसेवकपुरम पहुंचने पर उत्सव सा वातावरण रहा। केंद्रीय भंडार का प्रभार देखने वाले दिवाकर ने बताया कि तीन हजार टीन घी आया है। इसके अलावा भी प्रसाद बनाया जाएगा।

आटा गूंथने से लेकर चावल पकाने तक की मशीन

अयोध्या: प्राण प्रतिष्ठा उत्सव में भोजन तैयार करने की मशीनों का प्रयोग शुरू हाे गया है। कारसेवकपुरम में रोटी बनाने की मशीन है। साथ ही केंद्रीय भंडार में आटा गूंथने, चावल पकाने, रोटी बनाने व इसके वितरण की मशीन हैं। पीएनबी की ओर से आटा गूंथने की मशीन भेंट हुई हैं। दिवाकर ने बताया कि जरुरत पड़ने पर इन मशीनों को प्रयुक्त किया जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर