Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir Ayodhya: राम मंदिर के सिंहद्वार पर लगी हाथी-शेर और वरुण की मूर्तियां, मन मोह लेगी हनुमानजी की मूर्ति

Ram Mandir Ayodhya - प्राण प्रतिष्ठा के लिए राम मंदिर को सुसज्जित करने का क्रम तीव्र हो गया है। मंदिर के सिंहद्वार पर गज सिंह वरुण देवता व हनुमान जी की प्रतिमा को प्रतिष्ठित कर दिया गया है। ये प्रतिमाएं आकर्षक व दर्शनीय हैं। इसके अलावा मंदिर का भूतल लगभग तैयार हो चुका है। प्रथम तल पर निर्माण चल रहा है।

By Praveen Tiwari Edited By: Shivam Yadav Updated: Thu, 04 Jan 2024 11:31 PM (IST)
Hero Image
राम मंदिर के सिंहद्वार पर गज व सिंह की प्रतिष्ठा।

जागरण संवाददाता, अयोध्या। प्राण प्रतिष्ठा के लिए राम मंदिर को सुसज्जित करने का क्रम तीव्र हो गया है। मंदिर के सिंहद्वार पर गज, सिंह, वरुण देवता व हनुमान जी की प्रतिमा को प्रतिष्ठित कर दिया गया है। ये प्रतिमाएं आकर्षक व दर्शनीय हैं। इसके अलावा मंदिर का भूतल लगभग तैयार हो चुका है। 

प्रथम तल पर निर्माण चल रहा है। परिसर में रिंग रोड, कुबेर टीला का जीर्णोद्धार व विस्तार तथा यात्री सुविधा केंद्र को अंतिम रूप से तैयार किया जा रहा है। श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियों को लेकर गुरुवार को एक्स पर तस्वीरें पोस्ट की हैं। 

इसमें लिखा है- श्री राम जन्मभूमि मंदिर के प्रवेश द्वार पर आज गज, सिंह, हनुमान जी और गरुड़ जी की मूर्तियां स्थापित की गई हैं। ये मूर्तियां राजस्थान के ग्राम बंसी पहाड़पुर के हल्के गुलाबी रंग के बलुआ पत्थर से बनी हैं

यहां देखें तस्वीरें-

रामलला की प्रतिमा का पहला पूजन

रामलला की प्रतिमा का पहला पूजन रामघाट स्थित विवेक सृष्टि ट्रस्ट के परिसर में होगा। 16 जनवरी को भगवान की प्रतिमा पूजन के उपरांत ही विवेक सृष्टि से बाहर निकलेगी। वहीं पर भगवान का पहला संस्कार काशी के आचार्यों की देखरेख में किया जाएगा। 

इस संस्कार प्रतिमा को बाहर लाने के लिए हवन आदि के साथ मूर्तिकार का भी पूजन किया जाएगा। इसके बाद ही प्रतिमा को रामजन्मभूमि परिसर लाने के लिए बाहर निकाला जाएगा। 

विवेक सृष्टि में ही कर्नाटक राज्य के मैसूर के मूर्तिकार अरुण योगीराज ने भगवान की प्रतिमा का निर्माण किया है। प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान 16 जनवरी से आरंभ हो जाएगा। 22 जनवरी को मृगशिरा नक्षत्र में रामलला के विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के साथ यह अनुष्ठान पूर्ण होगा।

यह भी पढ़ें: Ayodhya: सूर्यवंश की राजधानी अब सौर ऊर्जा से जगमगाई, इस खास ट्री ने बढ़ाई भव्यता

यह भी पढ़ें: Ram Mandir: जस्टिस अग्रवाल के लिए आसान नहीं था फैसला सुनाना, हर पल बढ़ रहा था खतरा; इस वजह से हो गई थी पत्नी की मौत

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर